29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सभी विभागाध्यक्ष अपने अधिकारियों व कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र बनवाना करे सुनिश्चित : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 11 जनवरी।

उपायुक्त ने अधिकारियों को वीरवार तक परिवार पहचान पत्र की रिपोर्ट एडीसी कार्यालय में भिजवाने के दिए निर्देश


                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य 70 प्रतिशत से अधिक पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से लें और सभी विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि वीरवार तक प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी का परिवार पहचान पत्र बना हो। उन्होंने कहा कि सभी विभाग योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए गांव स्तर पर इस कार्य को तेजी से पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि भविष्य में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ नागरिकों को दिया जाएगा। इसलिए नगर परिषद / पालिका क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर संबंधित एमसी तथा ग्राम स्तर पर बनाई गई टीमें ग्राम सचिव व आंनगवाड़ी वर्कर का सहयोग लेकर कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करवाएं।

For Detailed News-


                  उपायुक्त प्रदीप कुमार सोमवार को स्थानीय लघुसचिवालय स्थित बैठक कक्ष में परिवार पहचान पत्र कार्य की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, नगराधीश गौरव गुप्ता, डीएसपी संजय बिश्रोई, सीएमजीजीए सुकन्या जर्नादन, एनआईसी डीआईओ रमेश शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी  रघुबीर सिंह झोरड़, जिला मत्स्य अधिकारी जगदीश कुमार, कार्यकारी अभियंता केसी कंबोज, नगर परिषद सचिव ऋषिकेश चौधरी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। योजना का उद्ेश्य पारदर्शी रूप से पात्र व्यक्ति को प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। सरकार के लिए यह योजना कितनी महत्वपूर्ण है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि योजना की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री कर रहे हैं। अधिकारी परिवार पहचान के कार्य में तेजी लाएं और सरकार द्वारा रखे निर्धारित समय अवधि में योजना कार्य को पूरा करने की दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करें।

https://propertyliquid.com


                  उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र कार्य में कोई ढील या लापरवाही न बरतें। अधिकारी इस दिशा में गंभीरता से कार्य करें, ताकि जल्द से जल्द जिला में परिवार पहचान पत्र कार्य को सौ प्रतिशत पूरा किया जा सके। प्रत्येक अधिकारी परिवार पहचान पत्र कार्य को प्राथमिकता से पूरा करें। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र योजना प्रदेश सरकार की ई-गवर्नेंस से गुड गवर्नेंस की दिशा में बेहतर योजना है। इसका उद्ेश्य परिवार का डाटाबेस तैयार करने के साथ-साथ पात्र व्यक्ति को पारदर्शी रूप से योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।


                  उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र को अपडेट करवाते समय गलती की गुंजाइश न रहे, क्योंकि इसी आईडी के आधार पर लोगों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आमजन को परिवार पहचान पत्र के महत्व व योजनाओं के लाभ के लिए इसकी आवश्यकता के बारे में जानकारी दें, ताकि वे स्वयं आगे आकर अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने या अपडेट में सहयोग करें।


                 अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने नागरिकों से आह्वïान किया कि अपना परिवार पहचान पत्र अपने नजदीकी सीएससी के माध्यम से अपडेट करवाकर समयावधि में कार्य को पूर्ण करनें में सहयोग करें ताकि सरकार द्वारा दी जा रही सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़ें। उन्होंने बताया कि योजना का भविष्य में सरकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही दिया जाएगा। बुढापा पैंशन, विधवा पैंशन आदि स्कीम को पहले ही इसे जोड़ा जा चुका है। आगामी समय में प्रदेश सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के साथ ही दिया जाएगा। इसलिए आमजन अपना परिवार पचान पत्र को अपडेट करवा लें और अभी तक किसी ने परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है, वो भी जरूर बनवा लें। परिवार पहचान पत्र का अपडेट करने का कार्य सभी सीएससी सैंटर पर नि:शुल्क किया जा रहा है।