*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

नगर परिषद की डोर स्टेप सर्विस सेवा शुरू, घर बैठे मिलेगा नगर परिषद की सेवाओं का लाभ

सिरसा, 5 जनवरी।

डोर स्टेप सर्विस आमजन के लिए होगी लाभदायक साबित, भ्रष्टचार व बिचौलियों पर लगेगा अंकुश : जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल


शहरवासियों को नगर परिषद से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने के लिए अब नगर परिषद कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। परिषद की ओर से अब डोर स्टेप सर्विस सेवा शुरू की है। डोर स्टेप सर्विस पर व्हाटसअप या फोन करके नगर परिषद से जुड़ी सेवाओं की सुविधा घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। शुरूआती चरण में नगर परिषद की चार सेवाओं को इसमें शामिल किया गया है, अगले माह से परिषद की सभी सेवाओं को इसके अंतर्गत लाने का प्रयास रहेगा, ताकि आमजन को घर बैठे ही सभी सेवाएं मुहैया करवाई जा सके। डोर स्टेप सर्विस देने वाली नगर परिषद सिरसा प्रदेश की पहली परिषद है।

For Detailed News-


यह बात जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने मंगलवार को अधिकारियों व पार्षदों की बैठक के दौरान कही। उन्होंने उपस्थित पार्षदों को इस योजना के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने को कहा, ताकि अधिक से अधिक शहरवासी डोर स्टपे सर्विस का लाभ उठा सकें। बैठक उपरांत आयुक्त ने डोर स्टेप सर्विस के तहत वार्ड नम्बर पांच के लाभार्थी को घर जाकर जन्म प्रमाण पत्र की प्रति सौंपते हुए योजना की विधिवत रूप से शुरूआत की। इस अवसर पर कार्यकारी अभियंता नगर परिषद अजय पंघाल, ईओ संदीप सोलंकी, एमई सुनील लांबा सहित पार्षदगण उपस्थित थे।


जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाला ने कहा कि डोर स्टेप सर्विस सेवा शुरू करने का उद्ेश्य सहजता से राइट टू सर्विस के तहत समयवधि में सेवाओं का लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि डोर स्टेप सर्विस से लोगों को नगर परिषद के कार्यालय नहीं आना पड़ेगा, जिससे उनके समय की बचत होगी। डोर स्टेप सर्विस पर लाभार्थी अपनी सुविधा अनुसार सर्विस के व्हाटसैप नम्बर या फोन करके  नगर परिषद की सेवाओं का लाभ ले सकता है। सुविधा के बदले लाभार्थी को निर्धारित शुल्क अदा करना होगा।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि सेवाओं का लाभ लेने के लिए व्हाटसैप नम्बर अंग्रेजी (7206959336)व हिंदी में (7206979336) जारी किए गए हैं। इसके अलावा कॉल के लिए भी 8901906925 नम्बर दिया गया है, जिस पर कॉल करके सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी योजना से चार सेवाओं क्रमश: जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र व परिवार पहचान पत्र को जोड़ा गया है। अगले माह तक नगर परिषद से जुड़ी सभी सेवाओं को इस योजना से जोडऩे का प्रयास रहेगा।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिरसा पहली नगर परिषद है, जहां पर डोर स्टेप सर्विस की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में ऐसी सर्विस की बड़ी जरूरत है। इसके साथ ही डोर स्टेप सर्विस से भ्रष्टाचार पर अंकुश व बिचौलियों पर लगाम लगेगी।

145 रुपये में मिलेगा सेवा का लाभ, समय पर सेवा न देेने पर सेवा प्रोवाइडर पर लगेगी 500 रुपये की पैनेल्टी :


नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने कहा कि डोर स्टेप सर्विस के तहत सेवाओं का लाभ न केवल घर बैठे मिलेगा, बल्कि संबंधित सेवा का लाभ भी राइट टू सर्विस एक्ट के तहत निर्धारित समयवधि में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि  यदि किसी लाभार्थी को समयवधि में सेवा उपलब्ध नहीं करवाई जाती है, तो सेवा प्रोवाइडर पर 500 रुपये की पैनेल्टी लगाई जाएगी और यह राशि लाभार्थी को दी जाएगी।