29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सर्द हवाओं से बचाव के लिए जरुरी उपाय व सावधारी बरतें नागरिक : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 05 जनवरी।

For Detailed News-
              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्द मौसम के चलते आमजन के लिए बचाव संबंधी आवश्यक हिदायतें जारी की गई है। जिलावासी सर्दी से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतें और जहां तक संभव हो चारदीवारी के भीतर रहना चाहिए ताकि सर्द हवाओं से बचाव हो सके। इसके अलावा मीडिया तंत्र के माध्यम से मौसम संबंधी अपडेट लेते रहें तथा अपने आसपास रहने वाले अकेले व्यक्तियों, विशेषकर वृद्घजनों की देखरेख करें। घर व शरीर को गर्म रखने के संभावित उपाय जरूर सुनिश्चित करें। इसके लिए गर्म खाद्य एवं पेय पदार्थों तथा गर्म कपड़ों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।


              उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते समय मफलर व टोपी आदि का इस्तेमाल करें तथा सर्द हवाओं से बचने के लिए सिर को ढककर रखें। शरीर को गीला न रहने दें और गीले होने पर कपड़ों को तुरंत बदलें। शरीर को गर्म रखने के लिए पौष्टिïक भोजन करें। शरीर का तापमान कम होने अथवा असामान्य संकेत दिखाई दें, हाइपोथर्मिया, अनियंत्रित कंपकंपी, स्मृति हानि, भटकाव, असंयम, अत्यधिक थकावट हो तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।

https://propertyliquid.com


              उपायुक्त ने आमजन से आह्वïान किया है कि शीत लहर के चलते गर्म कपड़ें पहनकर रखे, अधिकतर घरों में ही रहें, बुजुर्गों व बच्चों का खासकर ध्यान रखें, गर्म पानी व पोष्टिक आहार का सेवन करें, सिर व पैरों को ढककर रखें, कोयले वाली अंगीठी का उपयोग खुले व हवादार कमरे में ही करें। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को ध्यान मे रखें। उन्होंने बताया कि अपने आस-पास रहने वाले अकेले व निसहाय व्यक्ति का ध्यान रखें। किसी व्यक्ति में हाइपोथरमिया या फ्रोस्टबाइट के लक्षण होने पर जैसे कि शरीर का ठंडा पडऩा उंगलियों का सुन व सफेद होना, शरीर का पीला पडऩा या फिर बेहोशी जैसे लक्षण आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें।