*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उठाए जा रहे हैं कारगर कदम : चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग

सिरसा, 08 नवंबर।

For Detailed News-


                  हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। सड़कों पर एक भी गाय न रहे, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से गायों को गौशालाओं में भिजवाया जा रहा है और नई गौशालाए बनाने के साथ-साथ गौशालाओं का विस्तार भी किया जा रहा है। आयोग द्वारा जहां एक ओर गौशालाओं का विस्तार किया जा रहा है वहीं आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में गौमय दीपावली मनाने का निर्णय लिया गया है। इस बार गाय के गोबर से महालक्ष्मी, गणेश की मूर्तियां व दीये बनाए जाना इसी दिशा में पहल है।


                  चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग रविवार को स्थानीय श्री श्याम गौवंश उपचार आश्रम में गौवंश गौशाला सेवा संघ द्वारा आयोजित विचार गोष्ठïी में बतौर मुख्यअतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व चेयरमैन ने गौशाला व गाय के गोबर से बनी मूर्तियों व दीयों की स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान गौसेवा आयोग हरियाणा के वाइस चेयरमैन विद्या सागर बाघला, गौवंश गौशाला संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष जगदीश मलिक, प्रधान कमल सोनी, योगेश बिश्रोई, अजीत हिसार, उप प्रधान शिशपाल सैनी, वरिष्ठï उप प्रधान द्वारका प्रसाद, औम प्रकाश नोखवाल, अंशुल गर्ग, राजेंद्र, सुभाष, मदनलाल, अजय, सीताराम, रामचंद्र, डा. सुनील मौजूद थे।


                  चेयरमैन श्रवण कुमार ने कहा कि इस बार गौमय दीपावली मनाने के लिए गोबर से बने दीये, गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियां व अन्य सामग्री विभिन्न गौशालाओं के माध्यम से आमजन को उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे पर्यावरण में भी शुद्धता आएगी और लोगों में गोसेवा के प्रति प्रेम पैदा होगा। उन्होंने कहा कि ये दीये प्रदूषण कारक नहीं होंगे और वातावरण को शुद्ध करेंगे, इससे गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग मिलेगा। दीपावली पर मिट्टी के अलावा गाय के गोबर से बने दीपकों से भी जगमगाहट होगी और वातावरण सुंगधित होगा। पर्यावरण संरक्षण और गोशालाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा गौ सेवा आयोग ने विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि गौसेवा आयोग का मुख्य ध्येय सभी बेसहारा गायों को गौशालाओं में छोडऩा तथा उनका सहीं सरंक्षण एवं देखभाल करना है। उन्होंने कहा कि गौ सेवा आयोग का प्रयास है कि लोगों में गाय के प्रति स्नेह की भावना बनी रहे ओर लोग अपने घरों में गाय को दोबारा से पालना शुरू करें।

https://propertyliquid.com


                  हरियाणा गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष विद्या सागर बाघला ने कहा कि इस बार दीवाली के पावन पर्व पर गाय के गोबर से बनी मुर्तियां व दीयों से घर रोशन हों, इसके लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने गौमय दीपावली अभियान शुरुआत की है। इस अभियान के तहत इस दीवाली पर देश के 11 करोड़ परिवारों में कामधेनु गौमय दीये व मुर्तियां पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी कड़ी में हरियाणा में विभिन्न गौशालाओं के माध्यम से दीपावाली पर्व पर एक करोड़ परिवारों तक मुर्तियां व दीये पहुंचाए जाएंगे।


                  उन्होंने कहा कि अभियान का वाक्य गौमय वसते लक्ष्मी है अर्थात गाय में लक्ष्मी का वास होता है और हम दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं। इसलिए कामधेनु आयोग द्वारा गाय के गोबर से मां लक्ष्मी की मुर्तियां व दीपक बनाने के मिशन की शुरुआत की गई है। हरियाणा में लगभग 650 गौशालाएं हैं जिसमें से 50 से अधिक गौशालाएं गोबर के दीये व मुर्तियां बनाई जा रही है। इनमें सिरसा जिला की 12 गौशालाएं शामिल है जहां गाय के गोबर से दीपक व मुर्तियां बनाई जा रही है। प्रदेश की शेष गौशालाएं इन दीयों व मुर्तियों की बिक्री में सहयोग कर रही है, इससे न केवल गाय के गोबर का सदुपयोग होगा बल्कि गौशालाओं की आमदनी भी बढ़ेगी।