*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

चार साल में रानियां हलके में दिखेगी विकास कार्यों की चमक : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

सिरसा, 7 नवंबर।

For Detailed News-


प्रदेश के बिजली, अक्षय उर्जा व जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना के चलते विकास कार्यों की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई थी। अब अगले चार साल रानियां हलके में विकास की गाड़ी नॉन स्टॉप चलेगी। हलका में विकास कार्यों की कमी नहीं रहने दी जाएगी। इन चार साल में हलका में विकास कार्यों की चमक दिखाई देगी। जल्द ही हलका के सभी गांवों का दौरा किया जाएगा और मौके पर ही लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान करवाया जाएगा।
बिजली मंत्री शनिवार को रानियां के गाबा रिसोर्ट में हलका के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने एक-एक कर संबंधित विभाग के अधिकारियों से हलका में चल रहे व होने वाले विकास कार्यों बारे विस्तार से जानकारी ली। विकास कार्यों की समीक्षा उपरांत मंत्री ने कार्यकर्ताओं को भी संबोधित किया। इस अवसर पर उपायुक्त प्रदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल, एसडीएम दिलबाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना बीमारी से विश्व का कोई भी देश अछूता नहीं रहा। कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया गया, जिसमें लोगों को एक-दूसरे से मिलना नहीं था। कोरोना से विकास कार्यों की रफ्तार भी धीमी हो गई थी। लेकिन अब अगले चार साल विकास कार्य नॉन स्टॉप होंगे। अब 24 घंटे आप लोगों के ही बीच रहूंगा। जल्द ही पूरे हलके के सभी गांवों का दौरा करूंगा और मौके पर ही लोगों की जो भी समस्या होगी उसका समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि रानियां हलका में अगले चार में विकास कार्यों की चमक दिखाई देगी। विकास कार्यों की कोई भी कमी नहीं रहने दी जाएगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि रानियां शहर में जो विकास कार्यों की घोषणाएं की गई थी, उन पर कार्य तेज गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि शहर के नकोड़ा बाजार की रोड़ को 18 फुट से बढाकर 24 फुट कर दिया है। अब बाजार खुला हो गया है, जिससे लोगों का आवागमन सुगम हुआ है। इसी प्रकार शहर में मल्टीपर्पज हाल बनाया जा रहा है। जिसमें बच्चों के खेलने से लेकर पार्क आदि की सभी सुविधाएं होंगी। प्रदेश में यह अपनी तरह का मॉडल पर्पज हाल होगा। इसके निर्माण से लोगों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि शहर की गलियों, सीवरेज, जल घर, स्ट्रीट लाईट, बिजली आदि कार्य तेजी के साथ किए जा रहे हैं। इसके अलावा शहर में जरूरत अनुसार सीसीटीवी कमरे लगवाए जाएंगे। इन कार्यों के पूरा होने पर रानियां शहर की एक अलग पहचान होगी। उन्होंने कहा कि दीवाली त्यौहार के बाद सभी गांवों में विकास कार्यों के लिए राशि आवंटित की जाएगी। यह 15 करोड़ की राशि होगी, जोकि हलके के सभी गांवों को दी जाएगी। रानियां हलका में सौ करोड़ से अधिक के विकास कार्य चल रहे हैं, जिनमें से अधिकतर विकास कार्य पूरे हो चुके हैं और अन्य पर तेजी से कार्य चल रहा है। इसके अलावा नगर पालिका की 18 करोड़ रुपये की राशि से भी शहर में विभिन्न विकास कार्य करवाए जाएंगे।  


बिजली मंत्री ने कहा कि किसानों का हित उनके लिए सर्वपरि है और किसानों की समस्याओं का समाधान करवाना उनकी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि उनके अथक प्रयासों से ही आज घग्घर नदी से हलका के 20 गांवों को सिंचाई के लिए पानी मिल रहा है। इसी प्रकार से सभी खालों को पक्का करवाया जाएगा। उन्होंने कृषि बिलों के संबंध में कहा कि यह केंद्र सरकार द्वारा पारित कानून है, जिसमें विधानसभा का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। उन्होंने कहा कि स्वयं मुख्यमंत्री ने भी आश्वस्त किया है कि न तो एमएसपी खत्म होगी और न ही मंडी व्यवस्था खत्म होगी। प्रदेश की सभी मंडियों में एमएसपी पर फसलों की खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं किसान होने के नाते किसानों की समस्याओं व उनके हितों को भलिभांति समझते है।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बिजली मंत्री को विश्वास दिलाया कि उनकी प्रशासनिक टीम विकास कार्यों व समस्याओं के समाधान में पूरी तत्परता व ईमानदारी से ड्यूटी का निर्वहन करेंगे। उपायुक्त ने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि विकास कायों के संबंध में मुख्यालय स्तर की कोई भी दिक्कत हो तो मेरे संज्ञान में लाएं, ताकि उसका समाधान हो सके और विकास कार्यों में तेजी बनी रहे। उन्होंने कहा कि नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ सरलता से मिले और उनकी समस्या का समाधान प्राथमिकता से करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। सभी विभागीय अधिकारी आपस में तालमेल स्थापित कर आमजन को सुविधाओं का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा आमजन की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करें।


पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने कहा कि उनकी प्राथमिकता जिला में कानून व्यवस्था को बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि जिला में नशा की समस्या एक गंभीर विषय है। इस पर सभी को मिलकर काम करना होगा और इसमें आमजन को पुलिस प्रशासन का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि नशा एक ऐसी समस्या है, जिससे घर के घर बर्बाद हो रहे हैं। इस दिशा में जब तक आमजन एकजुट नहीं होगा इस समस्या का समाधान जड़मूल से नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई नशा तस्करी करता है या इस काम में संलिप्त है, तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस प्रशासन को दें। सूचना देने वाले नाम गुप्त रखा जाएगा।


ऐलनाबाद एसडीएम दिलबाग सिंह ने कहा कि मंत्री व आए हुए अधिकारियों तथा उपस्थित लोगों का स्वागत किया।


इस अवसर पर प्रधान आढती एसोसिएशन रानियां दीपक गाबा, नगर पालिका चेयरमैन प्रतिनिधि मुख्तीयार सिंह, मास्टर बूटा सिंह, काका सरपंच, बूटा सिंह करीवाला, नरेंद्र गाबा, गुरमेल सिंह, स्वर्ण जज, पार्षद सरवंज सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


इन विकास कार्यों पर चल रहा काम :


हरियाणा के बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने बताया कि रानियां हलके के 11 गांवों में जल जीवन मिशन योजना के तहत 286.50 लाख रुपये की धनराशि के कार्यों के टेंडर लगाए जा चुके हैं जिसके तहत इन 11 गांवों में ट्यूबवेल व पीने के पानी की लाइन बिछाई जाएगी। इसके अलावा 16 गांवों के विकास के लिए 18.45 करोड़ रुपये के कार्यों के एस्टीमेट स्वीकृति के लिए चंडीगढ़ मुख्यालय भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि हलके के 8 अन्य गांवों में नया वाटर वर्कस बनाने व उनके नवीनीकरण के लिए 8.50 करोड़ के कार्यों की स्वीकृति मिल चुकी है और जल्द ही उनके टेंडर लगाए जाएंगे। इस योजना के तहत गांव दारिया बुखाराखेड़ा में एक नया वाटर वर्कस बनाया जाएगा।


बिजली मंत्री ने बताया कि गांव रिसारियाखेड़ा से केहरवाला तक 7 किलोमीटर लंबी सड़क, गांव खैरेकां से रानियां वॉया बनसुधार, चामल, झोरडऩाली व धोतड़ की 16 किलोमीटर लंबी तथा गांव खारियां से भुन्ना – खाई शेरगढ़ तक की साढे पांच किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए टेंडर हो चुके हैं तथा निमार्ण कार्य जल्द ही शुरु किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दीपावली पर्व के बाद रानियां हलके के गांवों के विकास के लिए पंचायतों को राशि जारी की जाएगी।