*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

सिरसा जिला का सरकारी विभागों का डाटा होगा डिजिटलाइज : अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह

सिरसा, 05 नवंबर।


              जिला सिरसा में जीआईएस (जियोग्राफिक इन्फॉर्मेटिक सिस्टम) लैब के माध्यम से सभी सरकारी विभागों का जरुरी डाटा तैयार कर सैटेलाइट इमेज के साथ डिजिटलाइज किया जाएगा। लैब की यह विशेषता होगी कि सेटेलाइट के जरिए विभागों द्वारा कराए जा रहे कार्यों पर निगरानी रखी जा सकती है। सभी विभागों का डाटा तैयार कर भविष्य में बनने वाली योजनाओं का प्रभावी प्रारूप तैयार की जा सकता है।

For Detailed News-


              यह बात अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जीआईएस लैब की स्थापना को लेकर आयोजित अधिकारियों की बैठक में संबोधित करते हुए कही। इस बैठक में उप पुलिस अधीक्षक आर्यन चौधरी, डीटीओ हीरा सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, एएफएसओ नरेंद्र सरदाना सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में हरसेक सेे जीआईएस प्रदीप कुमार व उनकी टीम ने बताया कि सभी विभागों का डाटा डिजिटाइज किया जाएगा जिसके बाद एक क्लिक से  किसी भी विभाग की जानकारी मिल सकेगी।


              एडीसी उत्तम सिंह ने बताया कि पूरा डाटा तैयार होने पर किसी भी सूचना के लिए अलग-अलग विभागों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रथम चरण में केवल सरकारी विभागों व संस्थानों के जरुरी जानकारी का डाटा तैयार किया जाएगा। इसके लिए जीआईएस लैब की टीम सभी विभागों से संपर्क कर जरुरी जानकारी हासिल करेगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग से जुड़ी जानकारी दें और जीआईएस टीम का पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने बताया कि जीआईएस लैब में राजस्व, सिंचाई, कृषि, चुनाव, पंचायत, पुलिस, शिक्षा आदि विभागों का डाटा तैयार होने के उपरांत पार्टल के माध्यम से जनता के समय और धन दोनों की बचत होगी।

https://propertyliquid.com


              उन्होंने बताया कि आने वाले समय में सभी विभागों का डाटा ऑनलाइन कर दिया जाएगा जिससे आम नागरिक घर पर बैठे इंटरनेट के माध्यम से जरूरत के अनुसार जानकारी हासिल कर सकेगा। उन्होंने बताया कि इस डाटा के माध्यम से नगर परिषद की परिधि में सम्पत्ति का पहचान नम्बर, पानी और सीवरेज की सुविधा, सम्पत्ति कर, राजस्व रिकॉर्ड, पुलिस चौकी, वैध अथवा अवैध कालोनियों की परिधि, सड़कें, नहर, रेलवे लाइन, बस स्टॉप जैसी सार्वजनिक सुविधाओं की सूचना घर बैठे ही देख सकेंगे। इसके अलावा जनता सरकारी विभागों की लोकेशन भी जानी जा सकती है।