29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

इच्छुक किसान 31 जुलाई तक करवाएं अपनी फसल का बीमा : उपायुक्त बिढ़ान

सिरसा, 21 जुलाई।

किसान संबंधित बैंक शाखा या सीएससी / अटल सेवा केंद्र से करवा सकते हैं फसल बीमा


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो किसान अपनी फसल का बीमा करवाना चाहते हैं वे 31 जुलाई तक अपनी बैंक शाखा व सीएससी/अटल सेवा केंद्र के माध्यम से अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं। इसके अलावा ऋणी किसान जो योजना में शामिल नहीं होना चाहते वे 24 जुलाई तक स्वयं हस्ताक्षरित घोषणा पत्र संबंधित बैंक शाखा में जमा करवाएं।

For Detailed News-


                उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी को तीन वर्ष खरीफ 2020 से रबी 2022-23 तक के लिए फसल बीमा को लेकर अधिकृत किया गया है, जिसमें खरीफ फसलों के लिए कपास, धान, मक्का व बाजरा को शामिल किया गया है। इसमें किसान को बीमा करवाने के लिए प्रति हेक्टेयर निर्धारित राशि वहन करनी होगी।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 की खरीफ की देय राशि में कपास फसल के लिए 4077.25, धान 1680.30, बाजरा 790.72 व मक्का 840.16 प्रति हेक्टेयर किसान द्वारा बीमा करवाने के लिए वहन करना होगा। उन्होने बताया कि किसान अपनी-अपनी फसलों को बीमा 31 जुलाई 2020 तक करवा सकते हैं तथा ऋणी किसान जो योजना में शामिल नहीं होना चाहते वे 24 जुलाई 2020 तक स्वयं हस्ताक्षरित घोषणा पत्र अपने संबंधित बैंक शाखा में जमा करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा किसान बुआई की गई फसल का विवरण भी संबंधित बैंक शाखा में दें। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए किसान एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस कम्पनी से भी सम्पर्क कर सकते हैं।