29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

20 को होगी फल उत्कृष्टïता केन्द्र मांगेआना में फलों की नीलामी

सिरसा, 18 मई।

किसान उत्पादक समूह के साथ-साथ नीलामी में ठेकेदार भी ले सकते हैं भाग


                हरियाणा प्रदेश के किसान उत्पादक समूहों की मांग को देखते हुए फल उत्कृष्टïता केन्द्र मांगेआना में आगामी 20 मई को वर्ष 2020-21 के लिए फलों की नीलामी की जाएगी। इस प्रक्रिया में विभाग के साथ पंजीकृत किसान उत्पादक समूह (एफपीओ) के साथ-साथ ठेकेदार भी इस नीलामी में भाग ले सकते हैं।


                उद्यान विभाग के उप निदेशक एवं फल उत्कृष्टïता केंद्र मांगेआना डा. आत्म प्रकाश ने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा प्रदेश में व्यावसायिक कृषि मॉडल को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 20 मई को प्रात : 11 बजे फल उत्कृष्टïता केन्द्र मांगेआना में विभिन्न फलों की नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में किन्नों, माल्टा, अनार, अमरुद, बेर एवं खजूर आदि फसलों की नीलामी की जाएगी।

For Detailed News-


                उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में 8 से 13 वर्ष आयु के 13 एकड़ में 1968 नींबू वर्गीय (सिट्रस) के पौधे, 8 वर्ष आयु के 6 एकड़ में 986 अनार के पौधे, 9 वर्ष आयु के 3 एकड़ में 400 अमरुद के पौधे, 8 वर्ष आयु के 6 एकड़ में 378 खजूर के पौधे तथा 26 वर्ष आयु के 3 एकड़ में 100 बेर के पौधे की फसल शामिल है। उन्होंने बताया कि नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रत्येक बोलीदाता किसान उत्पादक समूह को 50 हजार रुपये की अग्रिम धरोहर राशि जमा करवानी होगी। प्रत्येक सफल बोलीदाता के अतिरिक्त सभी नीलामी के पश्चात वापिस कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि सफल बोलीदाता द्वारा जमा अग्रिम राशि को नीलामी राशि में सम्मिलित कर दिया जाएगा।

https://propertyliquid.com/


                उन्होंने बताया कि नीलामी के दौरान कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के मद्देनजर सभी बोलीदाता सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखेंगे व मास्क का प्रयोग करेंगे। प्रत्येक एफपीओ सदस्य द्वारा अपना आधार कार्ड, एफपीओ प्रमाण पत्र व किसान उत्पादक समूह के अध्यक्ष का बोली में भाग लेने के लिए अधिकृत पत्र साथ लाना होगा। बिना आधार कार्ड व प्रमाण पत्र के बोली में भाग नहीं ले सकता। बोली में भाग लेने के इच्छुक एफपीओ सदस्य को केंद्र पर प्रात: 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 94466-62540 व 94665-84020 पर सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि इच्छुक बोलीदाता इस बारे अधिक जानकारी के लिए उप निदेशक उद्यान फल उत्कृष्टïता केंद्र मांगेआना कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर सकते हैं।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!