29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

आयुष विभाग हरियाणा ने कोरोना संकमण को रोकने को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है।

पंचकूला  10 अप्रैल – आयुष विभाग हरियाणा ने कोरोना संकमण को रोकने को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को सचेत एवं जागरूक करने के अलावा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए केन्द्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा जारी आवश्यक हिदायतों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। 

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि विभाग द्वारा इसके लिए लोगों को विशेषकर च्यवनप्राश, गिलोय, सीतोप्लादी चूर्ण लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा रोगप्रतिरोधक क्षमता बढानें के लिए हर्बल टी, गोल्डन मिल्क एवं गिलोय वट्टी टेबलेट का उपयोग करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इनका उपयोग कोरोना की रोकथाम में बहुत ही लाभदायक रहेगा। इसलिए आयुष मंत्रालय ने पिछले सप्ताह प्रदेश के एक एक मास्टर ट्रेनर को जिला स्तर पर प्रशिक्षण देने का कार्य किया है। अब यह मास्टर ट्रेनर जिलों में तैनात चिकित्सकों एवं पैरा मैडिकल स्टाफ कोविड;19 बारेे प्रशिक्षण देने का कार्य कर रहे है। यह कार्य इस सप्ताह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष हैल्प सर्विलेंस भी चलाई जाएगी। इसके बाद आयुष विभाग सक्रिय होकर कार्य करना आरम्भ कर देगा। 

https://propertyliquid.com/

उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश में 545 आयुष अस्पताल कार्यरत है। इसके अलावा जिला में भी 17 अस्पताल कार्यरत है। इनमंे चिकित्सकों की नियुक्ति भी की जा रही है। विभाग द्वारा आवश्यक दवाईयों की खरीद की जा रही है ताकि प्रत्येक आयुष अस्पताल में इनकी पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा खण्ड स्तर पर आयुर्वेदिक शिविर आयोजित करने का कार्य शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा साबुन से हाथ धोने, मास्क का प्रयेाग करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, सेनीटाईजर का  प्रयेाग करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा जिन व्यक्तियांे को मधुमेह या दीर्घकालीन रोग से पीड़ित हैं कोरोना से बचने के लिए ऐसे रोगियों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलीप मिश्रा ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हर्बल टी के लिए काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, अदरक या सौंठ को आवश्यकता अनुसार मिलाकर घर पर ही बना लेनी चाहिए। इसमें ताजा गिलोय का भी प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा दाल चीनी, तुलसी, काली मिर्च, मुन्नका व अदरक का मिश्रण भी तैयार किया जा सकता है। सुबह शाम च्यवनप्राश का प्रयोग भी शरीर की क्षमता बढाने में बहुत ही लाभदायक रहता है। गोल्डन मिल्क की 150 मिलीग्राम में एक चैथाई हल्दी पाउडर मिलाकर प्रयोग करना भी संक्रमण से बचाने के लिए फायदेमंद होता है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!