FDP - Exploring Science and Technology Interconnections

सभी विभाग राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों की पालना करें सुनिश्चित : एडीसी मनदीप कौर

सिरसा, 13 फरवरी।

सभी विभाग राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों की पालना करें सुनिश्चित : एडीसी मनदीप कौर


                राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के मद्देनजर अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर की अध्यक्षता में गुरुवार को उनके कार्यालय कक्ष में संबंधित अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने एनजीटी के निर्देशों एवं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की प्रगति बारे समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


                    एडीसी ने जिला विकास एवं पंचायत विभाग को निर्देश दिए कि एक मार्च 2020 तक जिला के सभी गांवों में सफाई अभियान चलाकर पॉलीथीन मुक्त बनाएं। उन्होंने कहा कि राष्टï्रीय मार्ग, राज्य मार्ग तथा रेलवे ट्रैक के साथ लगते गांवों की सफाई करवाएं। इसके अलावा गांवों में जिन घरों का गंदा पानी सड़क व गली को जोड़ता है उन घरों में सोखता गड्डïा बनवाए जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण् क्षेत्रों की अनाजमंडियों में फसल सीजन के दौरान आने वाले किसानों व मजदूरों के लिए मार्केट कमेटियों के सहयोग से मोबाईल शौचालयों का प्रबंध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खंड स्तर पर स्वच्छता सम्मेलनों का आयोजन करें जिनमें ग्राम सचिवों, सरपंचों, पंचों, आंगनवाड़ी वर्करों, सफाई कर्मचारियों, विद्यालयों के प्रधानाचार्यों, मनरेगा मजदूरों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, प्राईवेट चिकित्सकों, ढाबा/रेस्टोरेंट, मैरिज पैलेस, धार्मिक संस्थाओं व सामाजिक संस्थाओं को शामिल करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पॉलिथीन मुक्त अभियान तथा स्वच्छता संबंधी नारे लिखने के निर्देश दिए।


                    उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी / प्राईवेट स्वास्थ्य केंद्रों तथा लेबोरेट्रियों से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट का नियमित रुप से प्रबंधन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रो पर गंदगी से होने वाली बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करें। उन्होंने निर्देश दिए कि समय-समय पर निजी हस्पतालों का दौरा करके उनके बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन कार्य का निरीक्षण करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्यालयों में शौचालयों की नियमित रुप से सफाई व्यवस्था हो तथा साबुन व पानी की सुचारु सप्लाई हो। इसके अलावा विद्यालयों में बचे हुए खाने तथा पेड़ पौधों की पत्तियों से खाद बनाने के लिए खाद गड्डïे बनवाना सुनिश्चित करें।


                    उन्होंने कहा कि जिला के किसी भी गांव में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न जाए इसके लिए खंड संयोजक, सक्षम युवा व निगरानी कमेटी के सदस्य सुबह  व सांय संबंधित गांव में पहरा दें। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एचएसआरएनएम सहित अन्य विभागों को निर्देश दिए कि वे अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरुक करना सुनिश्चित करें। इस बैठक में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, ग्राम पंचायतों को इन परियोजनाओं का कार्यभार सौंपने एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र देने, खंड स्तर पर स्वच्छता का रिकार्ड गांव वाईज तैयार करने के निर्देश दिए तथा अन्य बिंदुओं बारे भी विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों की पालना करें तथा 28 फरवरी तक शपथ पत्र दें। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!