29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

एनजीटी के आदेशों पर तेजी, ठोस कचरा प्रबंधन पर मंथन

सिरसा, 11 फरवरी।

एनजीटी के आदेशों पर तेजी, ठोस कचरा प्रबंधन पर मंथन


                    उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के निर्देशानुसार ठोस अपशिष्टï प्रबंधन की उचित व्यवस्था करना बेहद जरुरी है। आवासीय, औद्योगिक या अन्य संस्थानों से काफी मात्रा में कचरा उत्पन्न होता है, इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उसमें ठोस कचरा निपटान और सीवेज ट्रीटमेंट की सुचारु व्यवस्था हो। एनजीटी के नियमों के अनुरूप कचरा निपटान सुनिश्चित करना अधिकारियों का दायित्व है।


                    उपायुक्त बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के नियमानुसार जिला में ठोस कचरा प्रबंधन के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, एसडीएम डबवाली डा. विनेश, ईओ एमसी अमन ढांडा सहित सभी सचिव मार्केट कमेटी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।


                    उपायुक्त ने पॉलिथीन बैन को कड़ाई से पालन करने का अधिकारियों को निर्देश दिए, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों में जागरूक करना जरूरी है। प्रचार-प्रसार के माध्यम से पॉलिथीन बैन अभियान को हर हाल में सफल बनाया जाए। उन्होंने सभी कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद / पालिका को निर्देश दिये कि दुकानदारों को पॉलिथीन न रखने बारे जागरुक करें। साथ ही दुकानदार अपने दुकान के आगे फ्लेक्स या पोस्टर लगा कर लोगों को पॉलिथीन का प्रयोग न करने बारे भी आमजन को प्रेरित करने के लिए कहें और आमजन को कपड़े के बने थैले का उपयोग करने के लिए कहें। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीम गठित करके दुकानों पर छापामारी करें और जो दूकानदार पॉलिथीन बेचता पाया जाए उनके तुरंत चालान करें।


                    उन्होंने कहा कि सब्जी मंडी व अनाजमंडी के कूड़े के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखवाए। शहर में कहीं भी कूड़ा दिखाई नहीं देना चाहिए। इसके अलावा कॉलोनियों में भी छोटे-छोटे डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित तौर पर मौनेटरिंग करें तभी कूड़े की समस्या का निदान हो सकेगा। उन्होंने सिविल सर्जन से अस्पतालों के कूड़े के निदान के बारे में की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली। यह भी सुनिश्चित करें कि हस्पतालों में अलग-अलग प्रकार के कूड़े के लिए अलग-अलग डस्टबीन हो। उपायुक्त ने कहा कि खुले में कूड़ा कर्कट जलाने वाले व्यक्तियों के तुरंत चालान करें। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि डोर टू डोर कूड़ा उठवाएं।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!