29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

जल जीवन मिशन : वर्ष 2022 तक हर घर में पहुंचाए जाएंगे नल व जल

सिरसा, 1 जनवरी।

जल जीवन मिशन : वर्ष 2022 तक हर घर में पहुंचाए जाएंगे नल व जल

जिला स्तरीय कमेटी गठित, डीसी चैयरमेन, जन-प्रतिनिधि भी कमेटी में शामिल


               केंद्र सरकार के निर्देशानुसार हर घर में नल – हर घर में जल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जल जीवन मिशन के तहत जिला के सभी गांवों में पेयजल एवं सीवरेज समितियों का गठन किया गया है। सरकार ने वर्ष 2022 तक हर घर मे नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जिला प्रशासन ने जिला के हर घर में नल से जल पहुंचाने का प्लान बनाकर कार्य शुरू कर दिया है। जिला स्तर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन कमेटी का गठन किया गया है। इस मिशन कमेटी में उपायुक्त चैयरमेन है जबकि सांसद और पांचों विधायक सहित 19 सदस्य शामिल किए गए है।


                   उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने जल जीवन मिशन के संबंध में कहा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्लान के हिसाब से कार्य करना होगा। उन्होंने बताया कि इस मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2019 को की गई थी, जिसके तहत देश के सभी ऐसे परिवार जिन्हें अब तक नल से पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं है, यह सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उपायुक्त ने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सक्षम युवाओं और विभागीय अमले के माध्यम से डोर-टू-डोर सर्वे करवाया गया है। इस मिशन के तहत सभी गांवों को जोड़ा गया है, ताकि सभी को स्वच्छ जल उपलब्ध हो सकें।

ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी की निगरानी करेंगे सरपंच


                   उपायुक्त ने बताया कि ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटियों का गठन किया गया है जिसमें 11 सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। इन कमेटियों में 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि कमेटी में चेयरमैन सरपंच, सदस्य आशावर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, महिला मंडल की प्रधान, साक्षर महिला समूह, महिला पंच, पुरुष पंच, चोकीदार,जनस्वास्थ्य व पंचायती राज विभाग के जेई व ग्राम सचिव बतौर कनवेनर कार्य करेंगे। जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर घर नल से जोडऩा है। इसके क्रियान्वयन के लिए योजना बनाकर कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन विभिन्न प्रकार के जल संरक्षण प्रयासों पर आधारित है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देश पर सरपंच के साथ-साथ पंचों, ग्राम सचिव और गांव के मौजिज लोगों को इस मिशन से जोड़ा जा रहा है। जिला में 338 ग्राम पंचायत है। ग्रामीण क्षेत्र में लगभग एक लाख 14 हजार (62 प्रतिशत) जल कनेक्शन हैं। जल कनेक्शन का शुल्क 500 रुपये रखा गया है। जल का मासिक बिल सामान्य वर्ग से 40 रुपये और एससी वर्ग से 20 रुपये प्रतिमाह तय किया है। जिला में वर्ष 2022 तक जिले का कोई भी घर पीने के पानी से वंचित नहीं रहेगा और पेयजल के अवैध कनेक्शनों को वैध किया जाएगा।


                   जल जीवन मिशन के नोडल अधिकारी एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता आरके शर्मा ने बताया कि जल जीवन मिशन का कार्य तीन चरणों में किया जाएगा। प्रथम चरण में 70 प्रतिशत तक कवर किया जाएगा, जिसे 30 जून 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है। दूसरे चरण में 80 प्रतिशत तक कवर करने का लक्ष्य है जो 30 जून 2021 तक पूरा किया जाएगा तथा तृतीय व अंतिम चरण में शत-प्रतिशत कवर करने का लक्ष्य है जिसे 30 जून 2022 तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के टैग मार्क फंगशनल हाउस होल्ड टैब कनेक्शन के तहत लंबिल घरों तक पाइपलाइन पहुंचाने व साफ सुथरा कनेक्शन देने का कार्य जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!