29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

विश्व मधुमेह दिवस पर नागरिक हस्पताल में मधुमेय जांच कैंप का आयोजन

सिरसा, 15 नवंबर।


            विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर स्थानीय नागरिक अस्पताल में मधुमेह जांच कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप का शुभारंभ सिविल सर्जन डा. रोहताश ने किया। इस वर्ष विश्व मधुमेह दिवस का थीम ‘मधुमेह व परिवारÓ है। कैंप में आए हुए नागरिकों को मधुमेह रोगी की देखभाल व उपचार के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।


                उप सिविल सर्जन डा. आशा जिंदल ने बताया कि इस कैंप में मरीजों को मधुमेह के कारण, लक्षण व शरीर पर होने वाले प्रभाव के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि बार-बार प्यास व भूख लगना, पेशाब आना, दृष्टि धुंधली होना, अकारण थकावट महसूस होना, अकारण वजन कम होना, घाव ठीक न होना या देर से घाव ठीक होना, बार-बार पेशाब या रक्त में संक्रमण होना आदि मधुमेह के लक्षण हैं। मधुमेह से बचने के लिए फाइबर युक्त एवं हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए तथा धूम्रपान व शराब के सेवन भी मरीज को बीमारी का खतरा बना रहता है। इसके अलावा प्रतिदिन दिन 30 मिनट की सैर अवश्य करें एवं वजन पर नियंत्रण रखें। उन्होंने बताया कि नियमित रूप से शुगर की जांच करवाने व तनाव मुक्त रहने से मधुमेह से बचा जा सकता है। इसके अतिरिक्त तले व अधिक वसा युक्त भोजन से दूर रहना चाहिए।


                आयुर्वेदिक चिकित्सक अधिकारी डॉ उमेश सहगल द्वारा सही खान पान के तरीके, शारीरिक व्यायाम के फायदे, चिंता से कैसे दूर रहा जाए आदि विषयों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि रात को समय पर सोना व सूर्योदय से पहले उठने के बारे में बताया गया। इस अवसर पर एएनएम ट्रेनिंग स्कूल की छात्राओं के मध्यम पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सुष्मिता को प्रथम, प्रोमिला को द्वितीय व प्रवीन को तृतीय स्थान मिला। इसके अतिरिक्त आयुष विभाग की ओर सभी प्रतिभागियों को मधुमेह रोग से बचाव हेतु योगा आसन बारे बताए गया और मौके पर सभी योग आसन करवाए भी गये।


                उप सिविल सर्जन द्वारा विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। एनसीडी की स्टाफ नर्स प्रवीन व कविता द्वारा नागरिक अस्पताल सिरसा में मधुमेह जांच कैंप लगाया गया। इस कैंप में 110 मरीजों के शुगर व ब्लड प्रेशर की जांच की गयी जिसमें 35 व्यक्ति मधुमेह से ग्रसित पाए गये। इस अवसर पर 21 व्यक्ति उच्च रक्तचाप से ग्रसित पाए गये। आमजन में जागरूकता लाने के लिए पुस्तिकाओं व पर्चे बांटे गये व मधुमेह के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।


0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply