शहीद भगत सिंह स्टेडियम में बड़ी धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह, राज्य मंत्री कर्णदेव कंबोज ने किया ध्वजारोहण

सिरसा 15 अगस्त।


                        स्थानीय भगत सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री हरियाणा सरकार कर्णदेव कंबोज ने ध्वजारोहण किया व परेड की सलामी ली। इससे पहले मंत्री ने शहीद स्मारक पर जाकर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। 


                          कर्णदेव कंबोज ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस, हमारे देश की एकता और संघर्ष का प्रतीक है। हिन्द पर बलिदान होने वाले सभी सिपाहियों के प्रति आज पूरा हिन्दुस्तान अपनी कृतज्ञता प्रकट कर रहा है। राष्टï्रीय ध्वजारोहण करना हमारे लिए बेहद गौरव का विषय है। उन्होंने आजादी के इस महोत्सव की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ-साथ रक्षाबन्धन के पावन पर्व की भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता की इस लड़ाई में प्राण न्यौछावर करने वाले शूरवीरों व सरहदों पर शहीद होने वाले सभी सैनिकों को मैं श्रद्घांजलि अर्पित करता हूं तथा उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों, पूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, अश्फाक उल्ला खां, शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद सहित देश पर आहूत होने वाले हजारों बलिदानियों को हम हमेशा याद करते रहेंगे। देश के सामाजिक एवं राजनैतिक उत्थान में श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी सहित अनेक राष्टï्रभक्तों की भूमिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता।


                          श्री कंबोज ने कहा कि आपने अनेक प्रधानमंत्रियों की कार्यशैली को परखा होगा परन्तु देश के लोकप्रिय एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के चमत्कारिक नेतृत्व का आज पूरा विश्व लोहा मान रहा है। मोदी ने दुनिया के किसी भी प्लेटफॉर्म पर देश के मान, स मान और उत्थान के साथ कभी समझौता नही किया। मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में ‘सबका साथ, सबका विकासÓ के मंत्र पर चलते हुए ‘सबका विश्वासÓ अर्जित करने में सफलता हासिल की है। 1949 में दी गई धारा 370 की व्यवस्था के दुष्परिणामों को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं गृहमंत्री श्री अमित शाह जी ने इसे समाप्त करने का साहसिक निर्णय लिया है। इस फैसले ने श्री मोदी के कश्मीर से कन्याकुमारी तक के ‘एक भारत, श्रेष्ठï भारतÓ होने की संकल्पना को बल मिला है, जिससे देश नवभारत के निर्माण की ओर अग्रसर हुआ है।


                          उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा राज्य को ‘गरीबी मुक्तÓ बनाने के लिए युवाओं को ‘शिक्षा एवं रोजगारयुक्तÓ बनाया जा रहा है। इतना ही नही, प्रदेश को ‘रोग मुक्तÓ करने के लिए जनता को ‘उपचार एवं स्वास्थ्य सुविधायुक्तÓ बनाने के लिए ठोस कदम उठाए गए है। इसके तहत वर्ष 2025 तक बच्चों को कुपोषण मुक्त करने तथा वर्ष 2030 तक प्रदेश के किसी भी नागरिक को भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। सरकार ने सैनिकों के स मान के लिए ‘वन रैंक, वन पैंशनÓ तथा सुचारू बाजार व्यवस्था के लिए एक देश, एक टैक्स, एक बाजार की व्यवस्था लागू की है। किसानों की समृद्घि के लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान स मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपए वार्षिक आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। 

For Sale


                          श्री कंबोज ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हमारी सरकार ने सभी क्षेत्रों में ‘समान विकास के लिए समान प्रयासÓ किए हैं। इसके लिए सरकार ने खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, बिजली, कानून व्यवस्था, समाज कल्याण, उद्योग तथा आधारभूत संरचना सहित अनेक क्षेत्रों में की गई अहम् शुरूआत से हरियाणा एक श्रेष्ठï राज्य बनने की ओर अग्रसर है। हरियाणा की धरती से सरकारी नौकरियों में भाई-भतीजावाद तथा क्षेत्रवाद रूपी कलंक को मिटाने के लिए ग्रुप सी एवं डी की नौकरियों में साक्षात्कार समाप्त कर दिया है। राज्य में करीब 70 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गई है। इसके अलावा 76 हजार से अधिक युवाओं को सक्षम योजना के तहत काम दिया गया है तथा करीब 30 हजार नौकरियों के लिए और आवेदन मांगे गए है। 


                          उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 11 नए विश्वविद्यालय तथा 52 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गये जिनमें 31 महिला महाविद्यालय खोले गए हैं। हरियाणा को देश का पहला ‘कैरोसीन मुक्त, एलपीजी युक्तÓ राज्य बनाया है। इसके तहत प्रदेश के 8.84 लाख परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं। सरकार की नई ‘उद्यम प्रोत्साहन नीतिÓ से प्रदेश में 62 हजार से अधिक उद्योग स्थापित हुए है। इनसे प्रदेश में लगभग 34 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश हुआ है। हमारी सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है। हमारी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान चुनावों में किए गए वायदों से बढकर काम किया है।


                          समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रितों के साथ-साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाली विभिन्न कर्मचारियों व अधिकारियों, जल शक्ति अभियान के तहत श्रेष्ठï कार्य करने वाले पंचायतों, उत्कृष्टï खिलाडिय़ों को प्रशस्ति पत्र देकर स मानित किया। इस अवसर पर आयोजित की गई परेड में शाह सतनाम जी गल्र्स स्कूल की एनसीसी टुकड़ी प्रथम, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा की गल्र्स गाईड की टुकड़ी द्वितीय तथा राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टुकड़ी तीसरे स्थान पर आने पर स मानित किया गया। इस अवसर पर मु यअतिथि ने कार्यक्रम में भाग ने लेने वाले बच्चों के लिए एक लाख रुपये देने तथा 16 अगस्त की की छुट्टïी की भी घोषणा की। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बच्चों को स मानित किया गया। 


                          इस अवसर पर हेलन केलर दृष्टिï बाधित विद्यालय के बच्चों ने ग्रुप सॉग ‘जय-जय राष्टï्र महानÓ, प्रयास, दिशा, श्रवण वाणी केंद्र के बच्चों ने एक्शन सॉग ‘हम सब भारतीय हैंÓ की प्रस्तुति दी। सैंट जैवियर स्कूल के बच्चों ने राजस्थानी लोक नृत्य  ‘घूमरÓ, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा के बच्चों ने गिद्दा ‘जागो जग-मग-जग-मगÓ प्रस्तुत किया। साथ ही न्यू सतलुज वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा के बच्चों ने ‘भारत वंदे मातरमÓ, राजकीय प्राथमिक पाठशाला मीरपुर कॉलोनी के बच्चों ने कोरियोग्राफी ‘पालन हारे है कौन (जल संरक्षण)Ó, शाह सतनाम जी वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा के बच्चों ने भंगड़ा ‘पंजाबी मेराÓ तथा डीएवी स्कूल के बच्चों ने राष्टï्रीय गान ‘जन-गण-मनÓ प्रस्तुत किया।

Watch This Video Till End….


                          इस अवसर पर परेड एवं मार्च पास्ट की टुकडिय़ों में राजकीय नेशनल कॉलेज, शाह सतनाम जी वरिष्ठïमाध्यमिक विद्यालय सिरसा, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की एनसीसी, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की गल्र्स गाईड, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय खैरपुर व भारत सैनिक वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की स्काऊट तथा गुरु नानक पब्लिक स्कूल सिरसा के बच्चों की परेड की टीमों ने भाग लिया। इसके साथ-साथ जवाहर नवोदय विद्यालय औढां का बैंड भी शामिल रहा। समारोह में विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों व वरिष्ठï नागरिकों के बीच जाकर मुख्य अतिथि ने बच्चों व अन्य लोगों को प्रोत्साहन स्वरुप फोटो भी खिचवाई। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी अमित पवार व उद्योग विभाग के उप निदेशक जिला उद्योग केन्द्र गुरप्रताप सिंह ने उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग की उपस्थिति में मुख्य अतिथि कर्णदेव कंबोज को समारोह में ध्वजारोहण एवं परेड निरीक्षण की फोटो मौके पर ही भेंट की।


                          समारोह में उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेश कुमार, एसडीएम शालिनी चेतल, सीईओ जिला परिषद जयवीर यादव, नगराधीश कुलभूषण बंसल एवं अन्य अधिकारीगण, जिलाध्यक्ष भाजपा यतिंद्र सिंह एडवोकेट, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, डा. वेद बेनीवाल, विधायक सिरसा मक्खन लाल सिंगला, विधायक रानियां रामचंद्र कंबोज, वरिष्ठï नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष लालचंद गोदारा व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। इसके साथ-साथ आज उपमंडल ऐलनाबाद, कांलावाली व डबवाली में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़ी धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया तथा मु य अतिथियों ने ध्यजारोहण कर अपना शुभ संदेश दिया।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *