जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

CBSE-ICSE Board Exam 2021 Cancel: सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, PM मोदी ने की घोषणा

For Detailed News-

12वीं बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में किसी आधिकारिक घोषणा का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लंबी बैठक के बाद लिया फैसला

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है. अब दसवीं की तरह 12वीं की परीक्षा भी कैंसिल कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर मंगलवार को एक लंबी बैठक के बाद फैसला लिया है ।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद देश भर के छात्र व अभ‍िभावकों में तीसरी लहर के खतरे के बीच 12वीं के एग्जाम कराने को लेकर डर है. इसे लेकर सीबीएसई और श‍िक्षा मंत्रालय की ओर से आज ही सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं की डेट घोष‍ित की जानी थी. लेकिन श‍िक्षामंत्री की अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद परीक्षाओं को लेकर असमंजस बढ़ गया था. इसके बाद पीएमओ की ओर से घोषणा की गई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बैठक के बाद परीक्षाओं पर फैसला करेंगे ।

https://propertyliquid.com


बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में किसी आधिकारिक घोषणा का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. 12वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी गई है ।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा स्कीम का जिला में असर देखने को मिल रहा है तथा अब प्रतिदिन कोरोना रोगियों की संख्या घट रही है।

For Detailed News-

पंचकूला 1 जून- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा स्कीम का जिला में असर देखने को मिल रहा है तथा अब प्रतिदिन कोरोना रोगियों की संख्या घट रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण जनरल हैल्थ चैकअप स्कीम के तहत जिला के 134 गांवों के 31 हजार 904 घरों के एक लाख 49 हजार 520 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।


उपायुक्त ने बताया कि अब जिला में 3 लाख 36 हजार 109 व्यक्तियों के आरटीपीसीआर एवं रेपिड एंटीजन टेस्ट लिए गए। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 30 हजार 59 पोजिटिव हुए उनमें से 28 हजार 972 ठीक हो गए है। अब जिला में केवल 738 कोविड पोजिटिव रोगी हैं उनमें से 94 नए रोगी नए आए हैं।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्वि योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल दोबारा खोल दिया गया है। इसलिए नागरिक अपने नजदीकी सीएससी केन्द्र पर जाकर आॅनलाईन पंजीकरण करवा सकते है। इस योजना में 18 से 50 वर्ष तक आयु के व्यक्ति अपना पंजीकरण करवाएं। इसकी 330 रुपए की प्रीमियम राशि का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 15 से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं अस्पतालों में कोरोना वेक्सिनेशन कैम्प आयोजित किए जा रहे है।

पंचकूला 1 जून- स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 15 से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं अस्पतालों में कोरोना वेक्सिनेशन कैम्प आयोजित किए जा रहे है। इनमें नागरिकों का उनके घरों के नजदीक ही नियमित रूप से टीकाकरण किया जा रहा है।

For Detailed News-


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि हर टीकाकरण केन्द्र का चिकित्सक को इंचार्ज लगाया गया है ताकि उस केन्द्र पर टीकाकरण सही ढगं से किया जा सके। उन्होंने बताया कि पोलिक्लीनिक सैक्टर 26, गर्वमेंट डिस्पेंसरी सैक्टर 21, सैक्टर 12ए, सैक्टर 7 में टीकाकारण नियमित रूप से किया जा रहा है। इसी प्रकार उप स्वास्थ्य केन्द्र कालका, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुररानी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरजपुर, मोरनी, नानकपुर, पिंजौर, बरवाला, हंगोला, केाट, पुराना पंचकूला गेट न0 3 तथा कमाण्ड होस्पीटल में भी टीकाकरण किया जा रहा है। उन्हांेने बताया कि इन केन्द्रों पर 18 वर्ष से ऊपर की सभी आयु के लोगों को पहली एवं दूसरी खुराक लगाई जा रही है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त बताया कि प्रत्येक केन्द्र पर 45 साल से ऊपर की आयु एवं दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष टीकाकरण सत्र चलाया जाता है। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे विभाग द्वारा बनाए गए नियमित केन्द्रों पर टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण करवाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद्, महासचिव के निर्देशानुसार इस वर्ष कोरोना 19 महामारी के कारण लाॅकडाउन के दौरान जो बच्चें घरों में बैठे है उनके लिए 07 से 21 जून 2021 तक आॅनलाईन नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

For Detailed News-

पंचकूला 1 जून- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद्, महासचिव के निर्देशानुसार इस वर्ष कोरोना 19 महामारी के कारण लाॅकडाउन के दौरान जो बच्चें घरों में बैठे है उनके लिए 07 से 21 जून 2021 तक आॅनलाईन नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।


उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला बाल कल्याण परिषद मुकेश कुमार आहूजा ने इस संबंध में जानकारी देेते हुए बताया कि जिला के बच्चें घर बैठे आॅनलाईन वेब साईटhttp://balbhawanpanchkula.com पर पंजीकरण करके नृत्य की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस वेबसाईट पर नृत्य की शिक्षा लेने वाले बच्चे अपना पंजीकरण तुरंत प्रभाव से करें और इस प्रशिक्षण का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि नृत्य का प्रशिक्षण 16 राज्यों से स्र्वण पदक व 2009 में राष्ट्रीय बाल श्री अवार्ड विजेता प्रसिद्ध राहुल गुप्ता द्वारा दिया जाएगा।


उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण स्कूलों को बंद करना पडा है जिससे बच्चे अपने घरों में रहकर मानसिक तनाव से गुजर रहे है। बाल कल्याण परिषद पंचकूला उनका मनोरंजन करने और बच्चों को मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से सशक्त बनाने के लिए तत्पर है। इस प्रकार उनमें भावनात्मक मजबूती प्रदान करने के लिए यह नृत्य प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण से बच्चों के सर्वागिण विकास को बढाने तथा बच्चों की कला को निखारने का अवसर प्रदान होगा।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे बच्चों के भविष्य एवं संर्वागींण विकास के लिए अधिक से अधिक इस वेब साईट http://balbhawanpanchkula.com के माध्यम से अपना पंजीकरण जल्द से जल्द करवाए। अधिक किसी भी जानकारी के लिए दूरभाष न0 0172-2586554 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

जिला का रिकवरी रेट हुआ 93.99 प्रतिशत, मंगलवार को 269 कोरोना संक्रमित हुए ठीक

सिरसा, 01 जून।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि मंगलवार को जिला में 269 कोरोना रोगी स्वस्थ हुए हैं तथा 124 नए कोरोना के मामले आए हैं। अब जिला का रिकवरी रेट 93.99 प्रतिशत हो गया है। जिला में अब तक तीन लाख 67 हजार 903 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि जिला में अब तक कुल 28 हजार 249 कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जिनमें से 26 हजार 252 ठीक चुके हैं। जिला में इस समय एक हजार 583 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हैं। मंगलवार को 124 नए कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं जिनमें सिरसा शहरी क्षेत्र में 28, डबवाली शहरी क्षेत्र में 10, ऐलनाबाद में 12 तथा कालांवाली में सात कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा ओढां में दो, नाथूसरी चौपटा में 24, माधोसिंघाना में छह, रानियां में नौ, चौटाला में 17 तथा बड़ागुढ़ा में नौ कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आए हैं।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

PU Declared M.Phil. / Ph.D. Entrance Test-2020 Result

Chandigarh June 1, 2021

For Detailed News-

This is for the information of the public in general and students in particular that the result of M.Phil. / Ph.D. Entrance Test-2020 conducted by the Panjab University, Chandigarh on 7th March 2021 has been declared.

https://propertyliquid.com

The result is available on http://results.puchd.ac.in  website.

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

कोविड महामारी पर अंकुश के लिए लगातार जागरूकता जरूरी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, एक जून।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि जिला में कोरोना स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। कोरोना के मामले घट रहे हैं और रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है। यह सब बेहतर प्रशासनिक प्रबंधन व जनसहयोग का ही परिणाम है। महामारी के पूर्ण खात्मे तक सजग व जागरूक रहना होगा और आमजन संक्रमण से बचाव उपायों में कोई भी ढिलाई न बरतें। इसके लिए आमजन में नियमित जागरूकता जरूरी है।
उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय परिसर में कोविड जागरूकता वाहन को झंडी दिखाने उपरांत मीडिया को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। जागरूकता वाहन को अंजनी गोयल व महेश शर्मा ने संयुक्त रूप से तैयार करवाया है। जागरूकता वाहन शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जहां लोगों को कोविड से बचाव बारे जागरूक करेगा, वहीं जरूरतमंदों को मास्क, सेनेटाइजर आदि भी वितरित किया जाएगा।


उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए जागरूकता बहुत ही जरूरी है और प्रशासन का भी प्रयास है कि जागरूकता अभियान लगातार चलता रहे। नागरिक भी संक्रमण के पूरी तरह से खत्म हो जाने तक कोई ढिलाई न बरतें और बचाव उपायों की नियमित रूप से पालना करें। उन्होंने कहा कि आमजन कोरोना मामलों के कम होने के चलते कोई भी ऐसी लापरवाही न करें कि जिससे अनियंत्रित स्थिति की संभावना बढे। इसलिए संक्रमण के संपूर्ण खात्मे तक पूरी तरह से सजग, सतर्क व जागरूक रहें।  


उन्होंने कहा कि प्रशासन के बेहतर कोविड प्रबंधन व इसमें आमजन के सहयोग के चलते स्थिति में सुधार हो रहा है। महामारी की रोकथाम व कोविड मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने की दिशा में प्रशासन की ओर से प्रभावी कदम उठाए गए। लॉकडाउन में आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए विभिन्न सुविधाओं के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किए गए हैं।

https://propertyliquid.com


पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने कहा कि संक्रमण के फैलाव को रोकने के दृष्टिगत बाजार में नाके व बैरीगेटिंग करके अनावश्यक गतिविधियों को रोका जा रहा है तथा कोविड नियमों की पालना करवाई जा रही है। इसके साथ ही कोविड नियमों की उल्लंघना करने वाले व बिना मास्क वालों के चालान किए जा रहे हैं। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि महामारी की रोकथाम में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें तथा मास्क को चालान के डर से नहीं बल्कि स्वयं व दूसरों की सुरक्षा को लेकर लगाएं।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

रोडवेज मिनी बस एंबुलेंस कोविड मरीजों की बन रही मददगार, 45 गंभीर मरीज उठा चुके सुविधा का लाभ

सिरसा, एक जून।

For Detailed News-

-रोडवेज की पांच मिनी बस एंबुलेंस कोविड के गंभीर मरीजों के लिए दे रही सेवाएं
-एंबुलेंस ऑक्सीजन सहित प्राथमिक उपचार की सुविधाओं से है लैस


ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना के गंभीर मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ अस्पताल तक पहुंचाने में मिनी बस एंबुलेंस मददगार साबित हो रही हैं। इन बस एंबुलेंस सेवाओं का जिला में अब तक 45 कोविड के गंभीर मरीज लाभ उठा चुके हैं। एंबुलेंस में तब्दील मिनी बसें जिला के अलग-अलग क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही हैं। इसके अलावा जिला जेल से भी 8 कोविड मरीजों को इन एंबुलेंस के माध्यम से सिविल अस्पताल में उपचार के लिए भिजवाया जा चुका है।


प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण को रोकने तथा आपातकालीन परिस्थिति में कोविड बीमारी के गंभीर मरीजों को तुरंत प्राथमिक उपचार के साथ अस्पताल पहुंचाने के लिए रोडवेज की मिनी बसों को एंबुलेंस में तब्दील करने का फैसला लिया गया था। इसी कड़ी में हरियाणा रोडवेज सिरसा डीपू ने पांच मिनी बसों को दिन-रात मेहनत करते हुए एंबुलेंस में तब्दील कर दिया। इन पांचों मिनी बस एंबूलेंस को इसी माह उपायुक्त प्रदीप कुमार ने स्वास्थ्य विभागों को सौंपा था। 20 मई से इन एंबुलेंस ने अपनी सेवाएं जिला के विभिन्न खंडों में शुरू की थी। अब तक ये बसें ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से 45 ऐसे कोविड संक्रमितों को सेवाएं दे चुकी हैं, जिन्हें तत्काल प्राथमिक उपचार के साथ अस्पताल में दाखिल होने की आवश्यकता थी।


जिला में मिनी बस एंबुलेंस कोविड मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं देने में कारगर साबित हुई हैं। इन एंबुलेंस से 5 कोविड मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौटाला, 3 कोविड मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढा, 3 कोविड मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ऐलनाबाद, कोविड संक्रमित 20 लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौपटा तथा 8 मरीजों को सिविल अस्पताल डबवाली में पहुंचाकर तत्काल उपचार दिलवाने में मदद की गई। इसके अलावा जिला जेल से भी 6 कोविड मरीजों को मिनी बस एंबुलेंस से सामान्य अस्पताल सिरसा में उपचार के लिए लाया गया।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि मिनी बस एंबुलेंस आपातकालीन परिस्थिति में उपयोगी सिद्ध हो रही हैं। जिला में पांच मिनी बस एंबुलेंस अपनी सेवाएं दी रही हैं। इन एंबुलेंस से कोविड प्रभावितों को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल उपचार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन मिनी बसों में सभी जरूरी उपकरण हैं। प्रत्येक एंबुलेंस में 4 बेड हैं। एंबुलेंस में पंखों सहित ऑक्सीजन के लिए भी सिलेंडर की विशेष व्यवस्था है। इसके अलावा स्ट्रेचर, पीपीई किट, सैनिटाइजर सहित कोविड से बचाव संबंधी सभी आवश्यक उपकरण हैं। उन्होंने बताया कि एंबुलेंस की सुविधा के लिए टोल फ्री नम्बर 108 पर संपर्क किया जा सकता है।

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

PU Extends Measures to Curb Corona till 9th June

Chandigarh June 1, 2021

For Detailed News-

The Committee constituted for  reviewing the status of COVID-19 cases in Panjab University,  met today and on the basis of recommendations, the competent authority has approved following measures to contain the spread of ongoing Corona pandemic, to be observed by all the offices of the Panjab University from 01.06.2021 to 09.06.2021.: – 

1.    The Office timings of the University shall be observed from 9.00 a.m. to 2.00 p.m. up to 09.06.2021 with 50% staff strength. However, the Controlling Officers/Heads of the Branches/Departments may call the staff beyond 2.00 p.m., depending upon the exigency of the work, by staggering the timings, while ensuring that the attendance of staff at any time should not exceed the stipulated limit of 50% of strength.  Officers of the level of Office Superintendent and above shall attend the office on daily basis.

2.    The remaining non-attending 50% staff shall work from home under the instructions of their Controlling Officers and they shall remain available through e-modes, i.e., telephone, e-mail, video conference, etc.

3.    No staff shall leave the station without the prior sanction of the Controlling Officer.

4.    There shall not be any public dealing up to 09.06.2021 except with the prior appointment of the concerned HOD that too for urgent issues only.

5.    With respect to Field Workers, the concerned Heads of the Department/Office may take a decision to stagger their timings/strength, if required, keeping in view the COVID-19 protocols.

https://propertyliquid.com

जिला पंचकूला के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा

Session on the ‘Significance of E resources in Research’ by PU

Chandigarh June 1, 2021

For Detailed News-

An online session on the ‘significance of E resources in Research’ was organized by the Department of Political Science which was open for the researchers of Panjab University departments. Dr Neeraj K Singh, Deputy Librarian of the AC Joshi Library, Panjab University as the resource person made a presentation enabling the researchers, many of them in their hometowns due to Covid situation, to have an introduction to the facilities available in the university library . He made them aware of the library automation and RFID system developed by the university library.

 More importantly, he also gave them hands-on instruction as to how to avail these very useful e-resources available through the university which Panjab university has got access to by paying huge user fees. These include the UGC-CARE journals including the international Journals published by SAGE, Cambridge University Press, among others.  He referred to the significance of online database in getting access to the research materials available on the Panjab University platforms.

Besides, Neeraj Singh gave the researchers a live demonstration of several login platforms logging which they can have open access to the thousands of research articles and reference books without paying any user charges on their own.

https://propertyliquid.com

The session was attended by 99 researchers and students from different departments of Panjab University.