पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने दिपावली पर्व के मद्देनज़र जिले की जनता से अपील की एन.जी.टी. व पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के निर्देशानुसार ग्रीन पटाखे ही बजाएं और पटाखा विक्रेता भी ग्रीन पटाखे ही बेचे ताकि कोरोना के संक्रमण और ज्यादा प्रदूषण से बचा जा सके।

For Detailed News-

पंचकूला, 13 अक्तूबर उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने दिपावली पर्व के मद्देनज़र जिले की जनता से अपील की एन.जी.टी. व पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के निर्देशानुसार ग्रीन पटाखे ही बजाएं और पटाखा विक्रेता भी ग्रीन पटाखे ही बेचे ताकि कोरोना के संक्रमण और ज्यादा प्रदूषण से बचा जा सके। पटाखे बजाने का जिला प्रशासन ने समय रात 8 बजे से 10 बजे तक निर्धारित किया है। कोरोना के बढ़ते हुए मामलों व जिला वासियों की सुरक्षा को देखते हुए उपायुक्त ने कहा लोग संयम से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर चलें ताकि कोरोना संक्रमण को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। भारत सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार दो गज की दूरी, मास्क जरूरी है इसका पालन करें। दिवाली जैसे बड़े पर्व को आपस में भाईचारे व खुशी से मनाएं। स्वयं और दूसरों को भी कोरोना महामारी से बचाने के लिए दो गज की दूरी और मास्क जरूरी का आपस में संदेश भी दें।

https://propertyliquid.com

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने लघु सचिवालय के सभागार में आगामी 20 और 21 नवम्बर को छठ पूजा पर्व को लेकर बैठक की, बैठक में छठ पूजा रजि0 समिति, पंचकूला के सभी सदस्य मौजूद थे।

पंचकूला,13 अक्तूबर उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने लघु सचिवालय के सभागार में आगामी 20 और 21 नवम्बर को छठ पूजा पर्व को लेकर बैठक की, बैठक में छठ पूजा रजि0 समिति, पंचकूला के सभी सदस्य मौजूद थे। समिति के सदस्यों ने उपायुक्त से आगामी छठ पूजा को लेकर प्रार्थना की छठ पूजा पर्व के लिए कौश्लय नदी व घग्गर नदी पर लोगों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाएं ताकि हम सभी छठ पूजा पर्व को भलीभांति मना सकें।

For Detailed News-


उपायुक्त ने कहा मेरी जनता से अपील है कि पंचकूला में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों व जिला वासियों की सुरक्षा को देखते हुए छठ पूजा पर्व घर में ही मनाएं। कोरोना संक्रमण ज्यादा न फैले इसलिए छठ पूजा के लिए घरों में बैठकर पूजा करें और आपस में ही भाईचारे व खुशियों का संदेश दें। ऐसा करने से स्वयं और दूसरों को भी कोरोना महामारी से बचा सकता है।

https://propertyliquid.com


बैठक में छठ पूजा समिति के प्रधान कांशी नाथ, उप-प्रधान चन्देश्वेर चौरसिया, महासचिव इन्द्रजीत चौरसिया, उप-प्रधान विनय पांडे, कैशियर संजय पांडे, सदस्य जगननाथ पंडित, दिनेश चौरसिया, विनोद चौरसिया, मोहन यादव, संजय पंडित, विनोद कुशवाहा, राजिन्द्र नूनीवाल, अशोक कुमार और बिन्दा पंडित मौजूद थे।

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने दी दिवाली पर्व की बधाई, प्रदूषण मुक्त त्यौहार मनाने का किया आह्वïान

सिरसा, 13 नवंबर।
              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिलावासियों को दीपावली पर्व की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि प्रकाश व उत्साह का यह त्यौहार सभी के जीवन में नई खुशियां व उमंग लेकर आयें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष त्यौहार में अधिक सावधानी बरतते हुए परिवार व अपने सभी मित्रों के साथ उल्लासपूर्वक मनाएं और खुशियां बांटें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कोरोना के कारण पूरे विश्व में फैले अंधकार के माहौल को इस दिवाली पर जरुर दूर भगायेंगे। उन्होंने सभी नागरिकों के स्वस्थ व सुखी जीवन की मंगलकामना करते हुए दिवाली की बधाई दीं और उज्जवल भविष्य की कामना की।

For Detailed News-


             उपायुक्त ने आमजन से प्रदूषण मुक्त दीपावाली मनाने का आह्वïान करते हुए कहा कि पटाखों से वातावरण प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण भी होता है वहीं इससे लोगों को सांस, आंखों व कानों की बीमारियां होती हैं। पशु-पक्षियों के लिए भी पटाखों का शोर और धुआं खतरनाक है। इसलिए हमें अपने पर्यावरण को बचाने के लिए इनके प्रयोग से बचना चाहिए। दीपावली का पर्व हम सबके लिए खुशियों भरा बड़ा त्यौहार है। इस त्यौहार को सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से मनाएं ताकि किसी को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि प्रदूषण बढऩे के साथ-साथ कोविड-19 के फैलाव के भी बढऩे की संभावना रहती है। नागरिक कोविड के फैलाव को रोकने के लिए दिवाली को प्रदूषण मुक्त व भाईचारे से मनाएं और कोविड-19 की हिदायतों की पालना करें।

https://propertyliquid.com

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

PU GH 1 and 2 celebrates Diwali

Chandigarh November 13, 2020

For Detailed News-

On the occasion of Diwali, Girls Hostels, Mata Gujari Hall (GH-1) and Laxmi Bai Hall (GH-2), Panjab University Chandigarh organized Rangoli Competition for the staff and hostel residents . Prof. S.K. Tomar (DSW-Men) and Prof. Sukhbir Kaur (DSW-Women) along with wardens from other girls and boys hostels graced the occasion. A total of ten teams from various hostels participated in the competition. Prof. S.K. Tomar (DSW-Men) and Prof. Sukhbir Kaur (DSW-Women) distributed the prizes to the teams securing first, second and third positions in the Rangoli competition along with distribution of sweets to staff members.

https://propertyliquid.com

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

बाल दिवस की ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में जिला सिरसा के 38 हजार से अधिक बच्चों ने लिया भाग

सिरसा, 13 नवंबर।

For Detailed News-


                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित ऑनलाइन विभिन्न प्रतियोगिताओं में अधिकतर बच्चों के भाग लेने में जिला सिरसा प्रदेश भर में दूसरे स्थान पर रहा है। 38 हजार 169 बच्चों ने इन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर जिला सिरसा को प्रदेशभर में अग्रणिय स्थान दिलवाया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष 10 अक्तूबर से 10 नवंबर तक बाल दिवस के उपलक्ष्य में ऑनलाइन 23 प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी। इन प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को जल्द ही बाल भवन सिरसा में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

https://propertyliquid.com


                 उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के लिए चार समूह बनाये गये थे। पहला समूंह 3 से 5 वर्ष, दूसरा समूह 5 से 10 वर्ष तक, तीसरा समूह 10 से 14 वर्ष तक तथा चौथा समूह 14 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए बनाया गया था। उन्होंने बताया कि बच्चों ने कुल 23 प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लिया जिनमें एकल नृत्य क्लासिकल, एकल नृत्य फिल्मी, एकल नृत्य फोक, ग्रुप नृत्य क्लासिकल, ग्रुप नृत्य फिल्मी, ग्रुप नृत्य फोक, फैन्सी ड्रैस, श्रेष्ठ ड्रामेबाज, कार्ड मेकिंग, दीया/मोमबत्ती की सजाबट, स्कैच, पोस्टर मेकिंग, देशभक्ति ग्रुप गीत, निबंध, डैक्लामेशन, एकल गीत, देश भक्ति एकल गीत, क्लश सजाबट, रंगोली, फेस पेंटिंग, फोटोग्राफी तथा बेबी शो में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

पुलिस प्रशासन ने “हर घर लक्ष्मी” के साथ मनाई दिवाली, लोगों को किया जागरूक

For Detailed News-

सिरसा। एक तरफ जहां लोग अपने घर में लक्ष्मी के आगमन के लिए सजावट और पाठ पूजा करने में व्यस्त दिखे, वहीं जिला पुलिस ने जिले भर में शुक्रवार को “हर घर लक्ष्मी” के बारे में जागरूकता फैलाते हुए दिवाली मनाई। इस दौरान महिला पुलिस थाना सिरसा की एसएचओ इंस्पेक्टर सीमा रानी और दुर्गा शक्ति की टीम ने शहर के एकता नगर कॉलोनी, गांव भंबूर व केलनिया सहित अनेक क्षेत्रों का दौरा किया। इस अभियान के अंतर्गत महिला पुलिस की टीम ने शहर के कुछ घरों में जाकर दिवाली की बधाई दी और उन्हें “हर घर लक्ष्मी” के बारे में अवगत कराया। पुलिस टीम ने महिलाओं को दुर्गा शक्ति एप्प एवं महिला पुलिस थाना व महिला हैल्पलाइन 1091 के बारे में जागरूक भी किया। एसएचओ सीमा रानी ने बताया कि  महिलाएं दुर्गा शक्ति एप को मोबाइल में डाउनलोड कर किसी भी परिस्थिति में इस्तेमाल कर पुलिस की मदद मांग सकती है। जिला की कोई भी महिला अगर उनके पास आकर किसी प्रकार की राय भी लेना चाहे तो उनका स्वागत है। हम सभी साथ मिलकर अपने प्रदेश व देश को और भी बेहतर जगह बना सकते हैं। वहीं जिला के डबवाली उपमंडल महिला पुलिस थाना की एसएचओ सुनीता रानी ने दुर्गा शक्ति पुलिस टीम के साथ शहर डबवाली, गांव डबवाली के कई घरों में जाकर महिलाओं से मुलाकात कर उन्हें दीपावली की मुबारक बाद दी। इस अवसर पर डबवाली महिला थाना प्रभारी सुनीता रानी ने उपस्थित महिलाओं को हर घर लक्ष्मी, महिला हैल्पलाइन व महिला सुरक्षा, दुर्गा शक्ति एप्प के बारे में जागरूक किया।  पुलिस का “हर घर लक्ष्मी” अभियान कहता है की हमारे घर की महिलाएं ही लक्ष्मी माँ का प्रतीक है। सभी को उनका हमेशा सम्मान करना चाहिए ताकि घर में सुख एवं समृद्धि प्राप्त हो सके। पुलिस ने इस अभियान के दौरान सभी को यह बताया कि सिरसा पुलिस महिलाओं से जुड़कर उनकी मदद करने का सार्थक प्रयास कर रही है। “हर घर लक्ष्मी” भी इसी मुहिम का एक हिस्सा है। दिवाली के इस अवसर पर घर की महिलाओं की लक्ष्मी के रूप में पूजा की जाए और उनका पूरा सम्मान किया जाए । दोनो महिला थाना प्रभारियों ने कहा कि महिलाएं हमारे समाज का एक अभिन्न अंग है और महिलाओं के बगैर यह समाज अधूरा है ।

https://propertyliquid.com

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

रबी फसल की बिजाई के दौरान किसानों को न आने दें खाद व बीज की कमी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 13 नवंबर।


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि रबी फसल की बिजाई का समय है, इसलिए अधिकारी यह सनिश्चित करें कि किसानों को खाद बीज की किसी प्रकार की कमी न रहे तथा उचित दाम पर उपलब्ध करवाएं।

For Detailed News-


              यह निर्देश उपायुक्त प्रदीप कुमार ने शुक्रवार को रबी फसल की बिजाई के मद्देनजर जिला में खाद व बीज की उपलब्धता को लेकर अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में कृषि विभाग, एचएसडीसी, हैफेड, इफको, एनएफएल के अधिकारियों को दिए। इस बैठक में एसडीएम जयवीर यादव, उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल, डा. बृजमोहन आदि मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि जिला में 3 लाख 75 हजार हैक्टेयर में गेहूं, सरसों, जो व चना फसल  की बिजाई की जाएगी। इसलिए कृषि विभाग, एचएसडीसी, हैफेड, इफको, एनएफएल के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसानों को खाद व बीज की कोई कमी न हो। उन्होंने कहा कि कृषि व पुलिस विभाग की संयुक्त टीमें बना कर नाके लगाएं ताकि फर्टिलाइजर की कालाबाजारी न हो। उपायुक्त ने बताया कि जिला में बीज व फर्टिलाइजर की कोई परेशानी नहीं है तथा फर्टिलाइजर की आगे भी उपलब्धता में कोई कोई नहीं आने दी जाएगी।

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

अपराध पर शिकंजा कसने व ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में मददगार साबित होंगे सीसीटीवी कैमरे : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

सिरसा, 13 नवंबर।


                    बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे शहर में अपराध व अपराधियों पर पूरी तरह से शिकंजा कसने के लिए कारगर साबित होंगे। इसके साथ-साथ जहां सीसीटीवी कैमरे शहर में अपराध पर अंकुश लगाने में सहायक सिद्ध होंगे वहीं शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में भी मददगार साबित होंगे।

For Detailed News-


                    बिजली मंत्री रणजीत सिंह शुक्रवार को स्थानीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शहर में स्थापित किए गए सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रुम का उदï्घाटन करने पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर उपायुक्त प्रदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, उप पुलिस अधीक्षक संजय बिश्रोई, आर्यन चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बिजली मंत्री ने प्रदेशवासियों सहित जिलावासियों को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि जिलावासी दीपावली के पावन पर्व पर जिला को नशा मुक्त व प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प लें और जिला को स्वच्छ व सुंदर बनाने में प्रशासन का सहयोग करें। उल्लेखनीय है कि शहर में सीसीटीवी कैमरे 49 लाख 75 हजार रुपये की लागत से 96 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

https://propertyliquid.com


                    बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की लगातार हर गतिविधि पर नजर होने से अपराधिक प्रवृति के लोगों में खुद ब खुद मानसिक प्रभाव पड़ेगा और अपराध पर अंकुश लगेगा। देश के महानगरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम काफी पहले पूरा हो चुका है, अब सिरसा भी इस प्रणाली से जुड़ चुका है। विज्ञान व तकनीक ने चुनौतियों से लडऩे की ताकत भी प्रदान की है और सुविधाओं को सरल कर दिया है। उन्होंने कहा कि इन कैमरों को एक कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है और शहर में इनके माध्यम से पुलिस कर्मियों की 24 घंटे नजर रहेगी। कंट्रोल रूम में पुलिस कर्मी को यदि किसी स्थान पर कोई संदिग्ध गतिविधि नजर आती है तो वह आसपास तैनात पीसीआर अथवा पुलिस कर्मियों को तुरंत अलर्ट कर देगा और पुलिस मौके पर पहुंचेगी। सीसीटीवी से एक ओर जहां अपराधियों की पहचान हो सकेगी दूसरी ओर वहीं पकड़े जाने के डर से उनके हौसले भी पस्त होंगे और कैमरों की निगरानी से ट्रैफिक व्यवस्था में भी सुधार होगा।

                    उन्होंने बताया कि विभिन्न मुख्य चौराहों एवं पुलिस नाकों पर कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की सहायता से रात एवं दिन में स्पष्ट रूप से तेज गति से आने वाले वाहनों तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर निगरानी रखी जा सकेगी। शहर में लगाए गए कैमरों की लाइव रिकार्डिंग पुलिस कंट्रोल रूम में एलईडी पर दिखाई देगी। शहर में क्या गतिविधि चल रही है, इसकी निगरानी के लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी कंट्रोल रूम में लगाई गई है। कहीं भी किसी भी प्वाइंट पर कोई संदिग्ध गतिविधि दिखाई देगी तो पुलिस कर्मी तत्काल संबंधित थाना, पीसीआर को सूचित कार्रवाई के लिए कहेंगे।


                    उन्होंने बिजली सप्लाई पर बालते हुए कहा कि सिरसा, भिवानी, रेवाड़ी, दादरी, गुरुग्राम आदि इलाकों में ट्यूबवेल के लिए 10 घंटे बिजली दी जा रही है। प्रदेश के 4700 गांवों में 24 घंटे बिजली सप्लाई की जा रही है तथा शेष गांवों को भी कवर किया जा रहा है। कोरोना के संबंध में पूछे गए सवाल पर बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना अब जीवन का हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना केवल विकास में एक स्पीड ब्रेकर है, इससे ज्यादा कुछ नहीं, केवल सावधानी अपना कर ही इससे बचा जा सकता है।


इन स्थानों पर लगाए जा चुके हैं सीसीटीवी कैमरे :


                    अबतक शहर के मुख्य चौक चौराहों एवं बाजारों में 96 कैमरे लगाए जा चुके हैं। शहर में सांगवान चौक, एक्सचेंज चौक, सदर गेट, रानियां गेट, घंटाघर चौक, भगत सिंह चौक, परशुराम चौक, वाल्मीकि चौक, शिव चौक, जगदेव सिंह चौक, पंजाब नेशनल बेंक वाली गली, फैशन कैंप वाली गली, सुभाष चौक, एकता चौक, जगदंबे पेपर मील, शाह सतनाम सिंह चौक, गोल डिग्गी चौक, अंबेडकर चौक, विश्वकर्मा चौक, बाल भवन, बाबा भूमण शाह चौक, कचहेरी चौक, महाराणा प्रताप चौक, बस स्टेंड आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा शहर के बाहरी इलाक में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। शहर के अंदरुनी व बाहरी इलाके में लगभग 218 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं।


बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक, विकास कार्यों की कि समीक्षा


                    बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला अधिकारियों से जिला में च रहे विकास कार्यों पर चर्चा की। बैठक में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि जिला में विकास कार्यों को लेकर अधिकारी पूरी गंभीरता से कार्य करें। किसी भी स्तर पर कोई समस्या आती है तो तुरंत उनके संज्ञान में लाए ताकि लोगों को जनसुविधाएं समय पर उपलब्ध हो। बिजली मंत्री ने कहा कि मुख्यालय स्तर पर यदि अप्रूवल में परेशानी आती है तो अधिकारी लगातार तालमेल बना कर बाधाओं को दूर करें। बैठक में बिजली मंत्री सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों से संबंधित विकास कार्यों व सीएम अनाउसमेंट कार्यों की समीक्षा की।

                   बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बिजली मंत्री रणजीत सिंह का स्वागत करते हुए विश्वास दिलाया कि सिरसा जिला को हर दृष्टिïकोण से अव्वल बनाया जाएगा और क्षेत्र का विकास किया जाएगा। अधिकारी सभी विकास कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के समय पर पूरा होने से उसका न केवल नागरिकों को लाभ मिलता है बल्कि धनराशि की भी बचत होती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं वहां पर पट्टिकाएं लगाएं कि ‘आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी हैÓ, इससे लोग अधिक सचेत हो कर नियमों की पालना करेंगे।


                    पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने कहा कि शहर में सीसीटीवी कैमरे लगने से जहां शहर में कानून व व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग मिलेगा वहीं ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्थ की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगाने से निसंदेह शहर में 24 घंटे निगरानी होगी व अपराधियों की धरपकड़ के साथ-साथ संदिग्ध गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि दीपावली पर्व के मद्देनजर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है और हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा रही है।