भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

सिरसा जिला का सरकारी विभागों का डाटा होगा डिजिटलाइज : अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह

सिरसा, 05 नवंबर।


              जिला सिरसा में जीआईएस (जियोग्राफिक इन्फॉर्मेटिक सिस्टम) लैब के माध्यम से सभी सरकारी विभागों का जरुरी डाटा तैयार कर सैटेलाइट इमेज के साथ डिजिटलाइज किया जाएगा। लैब की यह विशेषता होगी कि सेटेलाइट के जरिए विभागों द्वारा कराए जा रहे कार्यों पर निगरानी रखी जा सकती है। सभी विभागों का डाटा तैयार कर भविष्य में बनने वाली योजनाओं का प्रभावी प्रारूप तैयार की जा सकता है।

For Detailed News-


              यह बात अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जीआईएस लैब की स्थापना को लेकर आयोजित अधिकारियों की बैठक में संबोधित करते हुए कही। इस बैठक में उप पुलिस अधीक्षक आर्यन चौधरी, डीटीओ हीरा सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, एएफएसओ नरेंद्र सरदाना सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में हरसेक सेे जीआईएस प्रदीप कुमार व उनकी टीम ने बताया कि सभी विभागों का डाटा डिजिटाइज किया जाएगा जिसके बाद एक क्लिक से  किसी भी विभाग की जानकारी मिल सकेगी।


              एडीसी उत्तम सिंह ने बताया कि पूरा डाटा तैयार होने पर किसी भी सूचना के लिए अलग-अलग विभागों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रथम चरण में केवल सरकारी विभागों व संस्थानों के जरुरी जानकारी का डाटा तैयार किया जाएगा। इसके लिए जीआईएस लैब की टीम सभी विभागों से संपर्क कर जरुरी जानकारी हासिल करेगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग से जुड़ी जानकारी दें और जीआईएस टीम का पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने बताया कि जीआईएस लैब में राजस्व, सिंचाई, कृषि, चुनाव, पंचायत, पुलिस, शिक्षा आदि विभागों का डाटा तैयार होने के उपरांत पार्टल के माध्यम से जनता के समय और धन दोनों की बचत होगी।

https://propertyliquid.com


              उन्होंने बताया कि आने वाले समय में सभी विभागों का डाटा ऑनलाइन कर दिया जाएगा जिससे आम नागरिक घर पर बैठे इंटरनेट के माध्यम से जरूरत के अनुसार जानकारी हासिल कर सकेगा। उन्होंने बताया कि इस डाटा के माध्यम से नगर परिषद की परिधि में सम्पत्ति का पहचान नम्बर, पानी और सीवरेज की सुविधा, सम्पत्ति कर, राजस्व रिकॉर्ड, पुलिस चौकी, वैध अथवा अवैध कालोनियों की परिधि, सड़कें, नहर, रेलवे लाइन, बस स्टॉप जैसी सार्वजनिक सुविधाओं की सूचना घर बैठे ही देख सकेंगे। इसके अलावा जनता सरकारी विभागों की लोकेशन भी जानी जा सकती है।

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

Online counselling for M.Sc. I for CSBB, PU

Chandigarh November 5, 2020

For Detailed News-

Dr Ashok Kumar, Chairperson, Head of the Department, Centre for Systems Biology & Bioinformatics(CSBB), Panjab University, will be conducting the online counselling for admissions in M.Sc. I,  for the Session 2020-21 on 7th November, 2020 via Google Meet Link https://meet.google.com/ifo-vcvq-bmr for the invited candidates based on the provisional merit list uploaded on 2nd November 2020, informed Dr. Ashok Kumar, Chairman.

The invited students must join the Google Meet group at the beginning of the allotted time and leave the group after their counselling. This will be the preferred mode. As an alternative, the candidate must also be prepared for Whatsapp communication in case the situation arises, with the same mobile number as provided in the Application form.

https://propertyliquid.com

TIME SLOTS

1.  1-30 RANK :- 10:00 -11:30 A.M

2.  All categories candidates:- 11:30 -12:30 P.M

3.  All other candidates left :-12:30 -1:30 P.M

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

नगर परिषद के सभी वार्डों की मतदाता सूचि का हुआ प्रारंभिक प्रकाशन, 11 तक दर्ज होंगे दावे व आपत्तियां : एसडीएम जयवीर यादव

सिरसा, 05 नवंबर।

For Detailed News-


हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगर परिषद सिरसा के सभी वार्डों की मतदाता सूचि वर्ष 2020 का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया गया है। मतदाता सूची के संबंध में दावे व आपत्तियां 11 नवंबर तक नगर परिषद कार्यालय के कमरा नंबर 7 व एसडीएम कार्यालय के कमरा नम्बर 14 में दर्ज करवा सकते हैं।

https://propertyliquid.com


रिवाईजिंग अथोरिटी नगर परिषद एवं एसडीएम जयवीर यादव ने बताया कि सिरसा नगर परिषद के सभी वार्डों की मतदाता सूचि का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया गया है। ड्राफ्ट मतदाता सूचियों के संबंध में दावे व आपत्तियां 11 नवंबर तक नगर परिषद सिरसा कार्यालय के कमरा नंबर 7 व उपमंडल अधिकारी (ना.) सिरसा के कार्यालय कमरा नंबर 14 में दर्ज करवा सकते हैं। 

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी !

करवाचौथ पर पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

सिरसा, 5 नवंबर।

लेखाकार मक्खन सिंह व उनकी धर्मपत्नी अनिता रानी ने करवा चौथ पर्व पर गांव में किया पौधारोपण


पर्यावरण संरक्षण आज समय की सबसे बड़ी जरूरत है। स्वस्थ व सुखी जीवन के लिए पर्यावरण का स्वच्छ होना बहुत जरूरी है। जागरूक लोग इस दिशा में पौधारोपण करके सामाजिक दायित्व निभा रहे हैं। आमजन को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित व प्रेरित करने के उद्ेश्य से विशेष अवसरों पर लोग पौधारोपण करते हैं। इसी कड़ी में जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के लेखाकार मक्खन सिंह ने करवा चौथ पर्व पर अपनी धर्म पत्नी अनिता रानी के साथ अपने गांव में पौधारोपण किया।

For Detailed News-


करवाचौथ पर मक्खन सिंह ने अपनी पत्नी संग अपने गांव सुचान कोटली में छायादार व फलदार पौधे रोपित किए। इस अवसर पर उनके परिवार के सदस्यों श्रीमती राम प्यारी, दर्शना, अरूणिमा, पूर्णिता, महेंद्र सिंह, सौरव कुमार व देवेंद्र ने भी पौधारोपण किया। उन्होंने अमरूद, किन्न फलदार पौधे व शिशम के छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। मक्खन सिंह ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करना सबका सामाजिक दायित्व है। पौधारोपण अभियान के साथ सभी को जुडऩा चाहिए और पौधा लगाकर इसमें अपना सहयोग देना चाहिए।

https://propertyliquid.com

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा के आदेशानुसार जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने और उचित मार्गदर्शन के लिए सामुदायिक केन्द्र सैक्टर 12 ए में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पंचकूला 5 नवम्बर- अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा के आदेशानुसार जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने और उचित मार्गदर्शन के लिए सामुदायिक केन्द्र सैक्टर 12 ए में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिला योजना अधिकारी सुनील जाखड एवं निगम के कार्यकारी अभियंता जरनैल सिंह ने प्रशिक्षण में भाग लेने वाले कर्मचारियों को विस्तृत जानकारी दी।

For Detailed News-


उन्हांेने बताया कि शहरी क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य करने के लिए 20 से अधिक स्थानों का चिहिन्त किया गया है। इन पर आपरेटरों की डयूटी लगाई गई है। इसके अलावा वार्ड वाईज कनिष्ठ अभियंताओं को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो इस कार्य को करने के लिए डाटा एंट्री आपरेटरों का मदद करेंगेे। उन्होंने बताया कि पंचकूला के शहरी क्षेत्र में वार्ड न0 1, 2, 4, 8, 10, 11, 13, 15, 17, 18 में परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए सामुदायिक केन्द्रों में डाटा एंट्री आपरेटरों की तैनाती की गई है।


https://propertyliquid.com

उन्होंने बताया कि इसके अलावा वार्ड न0 3, 5, 6, 7, 14, 16, 19 व 20 के सरकारी स्कूलों में परिवार पहचान पत्र बनाने के केन्द्र खोले गए है। उन्होंने बताया कि वार्ड न0 12 व 9 के राजकीय महाविद्यालयों में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जाएगा। परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में रेजिडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन एवं पूर्व पार्षदों का भी भरपूर सहयोग लिया जाएगा ताकि जिला में फेमिली आई डी बनाने का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।


अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा ने बताया कि परिवार पहचान पत्र सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है। सरकार की सभी योजनाएं इस पहचान पत्र के माध्यम से जोड़ी गई हैं। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्तियों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपने परिवार पहचान पत्र तुरंत बनवा लेने चाहिए ताकि कोई भी जरूरतमंद्व व्यक्ति सरकार की योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रह सके। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने का बहुत ही अच्छा ओर सराहनीय कार्य है। इस कार्ड के बन जाने के बाद उन्हें सरकार की योजनाओं को लाभ आसानी से मिलेगा।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक लिए गए नमूनों अनुसार वीरवार को 49 नए पोजिटिव मामले सामने आए है।

पंचकूला 5 नवम्बर- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक लिए गए नमूनों अनुसार वीरवार को 49 नए पोजिटिव मामले सामने आए है। इनमंें एक मामला बुधवार का शामिल होने के कारण 50 मामले पंचकूला से सबंधित है।

For Detailed News-


उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक जिला में 9619 पोजिटिव मामले आए हैं इनमें से पंचकूला के 7314 मामले पोजिटिव आए है। जिला में अब तक स्वास्थ्य विभाग के सार्थक प्रयासों सें 6939 रोगी ठीक हो गए हैं तथा अब केवल जिला में 258 एक्टिव मामले शेष रह गए है। उन्हांेने बताया कि विभाग द्वारा जिला में 93729 से अधिक आरटीपीसी नमूने लिए है। अब तक 145 हैल्थ केयर वर्कर भी पोजिटिव आए हैं।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि हंगोला, मंढावला, मोरनी, टागरा, नानकुपर, सैक्टर 4, 6, 10, 16, 18, 19, 26 में एक एक मामले पोजिटिव पाए गए है। इसी प्रकार सैक्टर 8, 9, 12 ए व 15 में दो दो, एंव कालका, सैक्टर 11, व 21 में तीन तीन, सैक्टर 2 में चार, ंिपजंौर व सैक्टर 7 में पाचं , सैक्टर 17 में 7 ममाले पोजिटिव पाए गए है।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

उपायुक्त के निर्देशानुसार दीपावली के पावन अवसर पर जिला नागरिकांे को मिलावट रहित खाद्य सामग्री मुहैया करवाने के लिए विशेष निरीक्षण अभियान चलाया हुआ है।

पंचकूला 5 नवम्बर- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के निर्देशानुसार दीपावली के पावन अवसर पर जिला नागरिकांे को मिलावट रहित खाद्य सामग्री मुहैया करवाने के लिए विशेष निरीक्षण अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत रायपुररानी स्थित खाद्य सामग्री की दूकानों का निरीक्षण किया गया ओर 7 खाद्य सामग्री के नमूने लिए गए।

For Detailed News-


खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव शर्मा ने बताया कि सीएम फ्लाईंग के साथ रायपुररानी में मिठाई, घी की दूकानों के साथ साथ दूध की डेयरी एवं पनीर निर्माता दूकानों का निरीक्षा किया ओर उनके सैम्पल लिए गए ओर 340 किलोग्राम मिठाईयां जब्त की जो कि लगभग 41600 रुपए की कीमत की थी। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के अनुसार लिए गए नमूनों को विशलेषण हेतू करनाल लैबेरेटरी में भेजा गया है।


उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान खुले में रखी गई मिठाईयां जो खाने योग्य नहीं थी उन्हें मौके पर ही नष्ट करवाया गया। इसके अलावा दूकानदारों को ताजा और शुद्ध मिठाईयां बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि कोई भी दूकानदार बासी व मिलावट की खाद्य सामग्री बेचते पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

https://propertyliquid.com


खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि रायपुररानी में निरीक्षण के दौरान जब्त खाद्य सामग्री में कलाकंद, बेसन लडडू, मिल्क केक, डोडा बर्फी, बुंदी लडडु, बर्फी बतीसा आदि शामिल है।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

पैनल अधिवक्ता वीडियो कॉफ्रेंस व सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को करेंगे जागरुक : सीजेएम अनमोल सिंह नयर

सिरसा, 05 नवंबर।


            जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर वीडियो कॉफ्रेंस व सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन को कानूनी सेवाएं के बारे में जागरुक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। विशेष अभियान के तहत दो नवंबर से पैनल अधिवक्ताओं द्वारा विभिन्न माध्यमों जैसे वीडियो कॉफ्रेंस, व्हाट्सएप, एसएमएस या रेडियो प्रोग्राम के माध्यम से आमजन को कानूनी पहलुओं व सरकारी योजनाओं के बारे में जागरुक किया जा रहा है।

For Detailed News-


            जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अनमोल सिंह नयर ने बताया कि 6 नवंबर को अधिवक्ता आशीष वशिष्ठï, 7 नवंबर को रामबीर सिंह, 9 नवंबर को बलजीत कौर, 10 नवंबर को अमनदीप कौर, 11 नवंबर को दिपांशुल मक्कड़, 12 नवंबर मुकेश कुमार सैनी, 13 नवंबर को हिमांश कुमार, 14 नवंबर को महेश सिंह भाटी, 16 नवंबर को कुलदीप सिंह पूनिया, 17 नवंबर को नवीन कुमार, 18 नवंबर को मनोज कुमार नरुला, 19 नवंबर को वेद प्रकाश शर्मा, 20 नवंबर को नीतू बाला, 21 नवंबर को विमला रानी, 23 नवंबर को कपिल देव, 24 नवंबर को सुनिता शर्मा, 25 नवंबर को चंद्र रेखा, 26 नवंबर को पुष्पा रानी, 27 नवंबर का पंकज जैन, 30 नवंबर को रमेश कुमार द्वारा आमजन को कानूनी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि एक दिसंबर को स्नेह कृतिका, दो दिसंबर को राजेश गोयल, तीन दिसंबर को राजेंद्र कौर, चार दिसंबर को सोनम गोयल, पांच नवंबर को परमेश्वरी लेगा, सात दिसंबर को धीरज बंसल, आठ दिसंबर को किरण रानी, नो दिसंबर को प्रयाग राज, दस दिसंबर को वंदना मोंगा, 11 दिसंबर को राजेंद्र अरोड़ा, 12 दिसंबर को रंजीत सिंह भांभू, 14 दिसंबर को बीके दिवाकर, 15 दिसंबर को अनिल कुमार, 16 दिसंबर को रमेश मेहता, 17 दिसंबर को सुरेश कुमार, 18 दिसंबर को हरी राम सिंगला, 19 दिसंबर को हरदीप सिंह, 21 दिसंबर को शेर सिंह मांडिया, 22 दिसंबर को परविंद्र गाबा, 23 दिसंबर को राजेश ककुमार, 24 दिसंबर को लक्की दुग्गल, 25 दिसंबर को कंवरजीत सिंह गिल, 28 दिसंबर को राजीव कुमार, 29 दिसंबर को पूनम रानी, 30 दिसंबर को संदीप कुमार तथा 31 दिसंबर को देवेंद्र सिंह संधु द्वारा वीडियो कॉफ्रेंस, व्हाट्सएप, एसएमएस या रेडियो प्रोग्राम के माध्यम से आमजन को कानूनी पहलुओं व सरकारी योजनाओं के बारे में जागरुक किया जा रहा है।

https://propertyliquid.com


            उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पीडि़तों के लिए कानूनी सहायता के लिए अनेकों योजनाएं क्रियांवित की गई है। उन्होंने बताया कि विशेष जागरुकता अभियान के दौरान पैनल अधिवक्ताओं द्वारा विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से आपदा पीडि़तों को कानूनी सहायता देने, तस्करी और यौन शोषण का शिकार, असंगठित श्रमिकों को कानूनी सेवाएं योजना, बच्चों के लिए सुलभ कानूनी सेवाएं योजना 2015, कोविड-19, मानसिक रुप से बीमार व दिव्यांग व्यक्तियों को कानूनी सेवाएं, गरीबी उन्मूलन योजना के प्रभावी क्रियांवयन, राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस पर विशेष कानूनी साक्षरता शिविर, तेजाब हमले में पीडि़तों के लिए कानूनी सेवाएं योजना 2015, महिलाओं के लिए कानूनी सेवा योजना 2020, मौलिक कर्तव्य, नशीली दवाओं के दुरुपयोग से पीडि़तों के लिए कानूनी सेवाएं, बाल दिवस के अवसर पर कानूनी साक्षरता शिविर, घरेलू हिंसा पीडि़तों के लिए कानूनी सेवाएं आदि महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में जागरुक किया जाता है।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

कृषि यंत्रों के समुचित इस्तेमाल के बाद ही मिलेगा कस्टम हायरिंग सैंटरों को अनुदान

सिरसा, 5 नवंबर।

For Detailed News-

किसान 10 नवंबर तक जमा करवाएं कृषि यंत्रों के बिल


            सहायक कृषि अभियंता डीएस यादव ने बताया कि मुख्यालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत जिन पंजीकृत किसान समूहों द्वारा जिला सिरसा में फसल अवशेष प्रबंधन हेतू कस्टम हायरिंग सैंटर स्थापित किए गए है। उन सभी कस्टम हायरिंग सैंटरों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए समुचित इस्तेमाल के बाद ही विभाग द्वारा अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

https://propertyliquid.com


            उन्होंने बताया कि कस्टम हायरिंग सैंटरों का फार्मर मशीनरी एप पर भी पंजीकरण आवश्यक है। कस्टम हायरिंग सैंटर संचालक अपने कस्टम हायरिंग सैंटर का फार्मर मशीनरी एप पर पंजीकरण कर ले एवं कृषि यंत्रों द्वारा किए गए कार्य का पूर्ण विवरण (किसान का नाम, पिता का नाम, गांव का खंड, मोबाइल नंबर, कृषि यंत्र का नाम जिस से कार्य किया गया, कितने एकड़ का मालिक है, कितने एकड़ में किया गया, कितना किराया लिया गया) रखे। कार्य का विवरण प्रतिदिन सहायक कृषि अभियंता, सिरसा द्वारा बनाए गए ग्रुप अथवा ई-मेल एएईसिरसा2020एटजीमेलडोटकोम पर भेज दे। उन्होंने कहा कि कृषि यंत्रों के बिल 10 नवंबर तक सहायक कृषि अभियंता के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

बाजार व भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री पर रोक, धारा 144 लागू

सिरसा, 05 नवंबर।

For Detailed News-


            जिलाधीश प्रदीप कुमार ने दिवाली और गुरुपर्व त्यौहार पर जिला में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर पटाखों की बिक्री, भंडारण तथा पटाखे-आतिशबाजी चलाने पर आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 लागू की है।


            जिलाधीश प्रदीप कुमार ने बताया कि बाजार व भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पटाखों के भंडारण और बिक्री से अप्रिय घटना घटित होने की संभावना बनी रहती है। यदि कोई भी व्यक्ति उक्त स्थानों पर पटाखों की बिक्री करता हुआ पाया जाता है तो उसके विरुद्घ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। जारी आदेशों में कहा गया है कि दिवाली व गुरुपर्व पर पटाखे चलाने का समय रात्रि 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक रहेगा। पटाखों के एक साथ बजाने पर पाबंदी रहेगी, क्योंकि इनसे वायु व ध्वनि प्रदूषण होता है तथा इनसे ठोस अपशिष्ठï भी फैलता है। उक्त पर्व के दौरान कम उत्सर्जन वाले तथा हरे रंग के पटाखों की बिक्री व उपयोग की अनुमति होगी।

https://propertyliquid.com


            जिलाधीश ने बताया कि दिवाली व गुरुपर्व त्योहारों के दौरान कोई भी व्यक्ति भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में पटाखे व अन्य विस्फोटक सामग्री का न तो भंडारण कर सकता है न ही बेच सकता है। पटाखे बेचने के लिए इंडियन एक्सप्लोजिव एक्ट 1884 के तहत लाइसेंस अधिकृत अधिकारी से लेना अति आवश्यक होगा। कोई भी व्यक्ति निर्धारित सीमा से अधिक पटाखे नहीं रख सकता। इन आदेशों की अवहेलना करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।