भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने रविवार को जिले में पोलियो अभियान की

For Detailed News-

पंचकूला, 1 नवंबर- स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने रविवार को जिले में पोलियो अभियान की शुरुआत सैक्टर 20 आशियाना, पंचकूला में स्थित आंगनवाड़ी केंद्र से शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो निरोधी दवा पिलाकर की और बताया कि जिले में यह अभियान 1 नवम्बर से 3 नवम्बर तक चलाया जायेगा और वर्तमान कोविड.19 संक्रमण के बढऩे के जोखिम को देखते हुए पोलियो अभियान केवल जिले में पड़ने वाले उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे कि ईंटो के भट्टेए मुर्गी फार्मए फैक्टरियांए कन्सट्रक्शन साईटसए स्टोन क्रेशरए माईनिंग एरियाए नो.मेड साईटसए झुग्गी.झोपडिय़ां व अर्बन स्लम क्षेत्र इत्यादि में ही किया जाएगा क्योंकि ऐसी जगह पर माईग्रेटरी पोपुलेशन होती हैए जहां पर पोलियो फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है और सभी पोलियो वैक्सिन पिलाने वाली टीमें सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मुँह व नाक पर मास्कए सोशल डिस्टैन्सिंग व अन्य सुरक्षा नियमों की पालना करना सुनिश्चित करेंगी । पोलियो के खिलाफ इस लड़ाई को स्वास्थय विभाग के साथ.साथ सभी लाइन विभागों के प्रभावी समन्वय और समर्थन से जीता गया है। जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि शून्य से पांच वर्ष के सभी बच्चों को हर चरण में पोलियो की वैक्सिन की डोज़ मिले और वह इस गंभीर बीमारी से सुरक्षित रहें ।


इस अभियान के बारे में और जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मीनू शासन ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान इसके संक्रमण को देखते हुए अब कि बार भारत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ही जिले में उच्च जोखिम क्षेत्रों में रह रहे कुल 22421,ग्रामीण.16436, शहरी 5985 बच्चों को पोलियो की दो बुंदे पिलाई जाएगीं । स्वास्थय विभाग द्वारा इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 14 तय बूथ व 26 मोबाईल हैल्थ टीमों का गठन किया है जिसको चिकित्सा अधिकारीयों द्वारा सुपरवाईज़ किया जायेगा और यह अभियान और दो दिनों के लिए डोर टू डोर के माध्यम से जारी रहेगा । इस प्रकार उच्च अधिकरियों की देख रेख में अभियान के पहले दिन जिले में कुल बच्चों को पोलियो 13158 ग्रामीण .9527, शहरी.3631 की दवा पिलाई जा चुकी है
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मीनू शासनए डॉ शिवानी, एसएमओ डब्ल्यूएचओ व डॉ रोहिनी अर्बन नोडल अधिकारी मौजूद रही ।

https://propertyliquid.com

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

हरियाणा दिवस के पावन अवसर और राष्ट्रीय एकता दिवस पर खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे।

पंचकूला, 1 नवंबर- हरियाणा के स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने मौजूद खिलाड़ियों, अधिकारियों व कर्मचारियों व जिला के नागरिकों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई और खिलाड़ियों द्वारा किये गये मार्च पास्ट की स्लामी ली।

For Detailed News-


हरियाणा दिवस के पावन अवसर और राष्ट्रीय एकता दिवस पर खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन सभी प्रदेशवासियों के लिये गौरव का दिन है। हरियाणा के 55वें स्थापना दिवस पर पंचकूलावासियों को मेरी शुभकामनायें है। हरियाणा विकास एवं कल्याण के नित नये आयाम स्थापित करते हुए दुनिया का अग्रणीय राज्य बने। हरियाणा प्रदेश भारत के मानचित्र पर 17वें राज्य के रूप में 1 नवंबर 1966 को अस्तित्व में आया। हरियाणा भारतीय सभ्यता और संस्कृति की जन्म स्थली है। इसकी समृद्धि व खुशहाली इतिहास के पन्नों पर स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। भारत माता को स्वाधीन करने, भारत को आत्मनिर्भर बनाने एवं गौरवशाली रखने में यहां के वीर एवं कर्मठ लोगों का योगदान है। आज हरियाणा की गिनती देश के सर्वांधिक विकसित राज्यों में होती है। हरियाणा ने न केवल आर्थिक तरक्की की है, बल्कि खेलों में भी यहां के युवाओं ने व खासकर यहां की बेटियों ने देश दुनिया में अपने माता पिता व भारत का नाम रोशन किया है। सरकार का एजेंडा है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बेटी को खिलाओ।

https://propertyliquid.com


हरियाणा के सीएम मनोहरलाल जी की अगवाई में वर्तमान सरकार का पहला वर्ष पूरा हुआ है। इस एक साल में हरियाणा सरकार की अनेकों उपलब्धियां रही है। गत दिनों मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन कर राज्य की जनता को समर्पित किया है। खेल विभाग की पांच परियोजनायें जींद जिले के नरवाना में स्निथैटिक एथलैटिक ट्रेक और एस्ट्रोट्रफ हाॅकी ग्राउंड, फतेहाबाद जिले के दमखोड़ा में खेल परिसर, फरीदाबाद जिले में स्पोर्टस फैस्टिलेशन सेंटर और इंडोर स्टेडियम का उद्घाटन किया है। मुख्यमंत्री की अगवाई हरियाणा दिन दुगुनी रात चैगुनी उन्नति कर रहा है। बड़े हर्ष का विषय है कि मुख्यमंत्री जी के प्रयास से हमारा हरियाणा खेलों इंडिया खेलों 2021 की मेजबानी करेगा। खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने ओलंपिक व पैरा ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करते ही खिलाड़ी को खेल की तैयारी के लिये 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि एडवांस देने का निर्णय किया है। लघु खेल योजना के तहत मैदानों के रख रखाव, खेल उपकरण व खेल कीट आदि के लिये खेल केंद्र को एक मुस्त 5 लाख रुपये की राशि देने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के 6500 गांवों में योग एवं व्यायामशालाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा, विश्व की 10 उंची चोटियों पर चढ़ने वाले प्रदेश के पर्वतारोहियों को 5 लाख नकद देने का काम वर्तमान सरकार ने किया है। हमारी सरकार खेलों के विकास एवं उत्थान के लिये सदैव तत्पर रहेगी और कोई कसर नहीं छोड़ेगी। खेल के क्षेत्र में यथासंभव अधिक से अधिक ढांचागत सुविधायें व खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जायेंगी जिससे वो विश्व में अपने देश व प्रदेश की ख्याति के लिये अधिक से अधिक मैडल लाने के लिये योगदान दे सके।


हरियाणा दिवस के पावन अवसर और राष्ट्रीय एकता दिवस पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश ही नहीं दुनिया में भी खेलों में नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि खेल मंत्री संदीप सिंह से उनकी बात हुई हैं, वो भी अपने मन के अंदर एक सपना संजोयेे है। हरियाणा के खिलाड़ियों को और ज्यादा सुविधायें मिले ताकि वे विश्व स्तर पर ज्यादा मैडल लाकर हरियाणा का नाम आगे लेकर जाये। खेल मंत्री ने मुझसे चर्चा की खेलो इंडिया खेलो हमारे लिये एक चैलेंज है और एक मौका भी है। इस तरह के बड़े गेम पहले फरीदाबाद और गुडगांव में होते रहे है अब की बार पंचकूला जिले को इस खेल महाकुंभ की मेजबानी करने का अवसर मिला है। इसमें पंचकूला की तरक्की होगी हरियाणा सरकार पंचकूला के लिये ज्यादा ग्रांट देकर जिले का विकास करेंगी।


श्री गुप्ता ने हाॅकी, कबड्डी, हैण्डबाल, फुटबाल, एथलैटिक्स, कुश्ती, बाॅक्सिंग, जैंवलिंन, हाई जम्प, लोंग जम्प व शाॅटपुट, 200 मीटर दौड़, 400 मीटर, 800 मीटर, 1500 मीटर, 5000 मीटर, लड़के व लड़कियें की दौड़ में प्रथम, द्वितीय आये लड़के व लड़कियों को स्वर्ण व रजत पदक देकर सम्मानित किया। लड़कों की 400 मीटर दौड़ में राहुल प्रथम, जश्न द्वितीय रहे। शाॅट पुट में मनप्रीत प्रथम, आशिष द्वितीय, जैवलिंन में प्रथम तुषार, द्वितीय मनोज रहा। लाॅग जंप में प्रथम छोटु, द्वितीय राज्यवर्द्धना, इसी तरह लड़कियों की 100 मीटर दौड़ में रूबी प्रथम व मुस्कान द्वितीय रही। 800 मीटर में प्रथम ज्योति, द्वितीय वंदिता चैधरी रही। शाॅटपुट में प्रथम जैसिका, द्वितीय निष्ठा रही। इसी तरह हाई जंप में प्रथम साक्षी व द्वितीय मुस्कान, 1500 मीटर दौड़ मंें वंदना प्रथम व गरिमा द्वितीय रही। हाॅकी की टीम और कबड्डी की टीमों को ट्राॅफी देकर सम्मानित किया। इन खिलाड़ियों में प्रथम आने पर स्वर्ण पदक व द्वितीय आने पर रजत पदक देकर सम्मानित किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इस अवसर पर मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर मैं सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। साथ ही कामना करता हूं कि विकासात्मक रूप से निरंतर आगे बढ़ रहे हरियाणा प्रदेश में पंचकुला जिला भी अपनी उल्लेखनीय भागीदारी लगातार निभाएगा। हरियाणा दिवस के जिलास्तरीय समारोह में आज हम लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस भी मना रहे हैं।


उपायुक्त श्री मुकेश कुमार आहूजा ने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का समारोह में पंहुचने पर स्वागत किया। उन्होनंे बताया की समारोह में सुबह से सायं तक 8 अलग अलग खेलों का आयोजन किया गया है, जिसमें 625 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इन खेलों में प्रथम व द्वितीय खिलाड़ियों को सम्मानित करने पर व हरियाणा दिवस व एकता दिवस के समापन अवसर पर माननीय विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का धन्यवाद किया और खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने में उनके दिये सहयोग के लिये उनका आभार व्यक्त किया।


इस अवसर पर भाजपा जिला प्रधान अजय शर्मा, चैधरी ओमप्रकाश देवी नगर, महामंत्री वीरेंद्र राणा, मंडाध्यक्ष जय कौशिक आदि उपस्थित थे।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

Eleven PU Scientists among the Top of World Rankings

Chandigarh November 1, 2020

Eleven PU Scientists among the Top of World Rankings

It is quite exemplary that as many as 11 scientists from the Panjab University, Chandigarh,have adorned the most coveted list of “WORLD RANKING OF TOP 2% SCIENTISTS” among Indian subcontinent.

The subject-wise analysis was meticulously conducted by a team of scientists at the Stanford University, USA, led by Dr John P. A. Ioannidis. The database has just been published in one of the highly rated journals PLOS Biologyon 16th October, 2020 (https://journals.plos.org/plosbiology/article?id=10.1371/journal.pbio.3000918). The Stanford University scientists have created a database of over 100,000 top-scientists of the world on the basis of standardized citation indicators such as information on citations, H-index, co-authorship and a composite indicator.

For Detailed News-

All of these scientists were classified into 22 scientific fields and 176 sub-fields. For analyses of the citations and the composite indicators, SCOPUS data provided by Elsevier was used with data freeze as on May 6, 2020.Subject-wise ranking of top 2% scientists from India (All fields) is available at: http://shorturl.at/bdix8. The database shows the rank of the scientists according to their composite citation index within their subfield discipline (with and without self-citations) and the total number of authors within the subfield discipline. The databases and codes are freely available in Mendeley (https://dx.doi.org/10.17632/btchxktzywhttp://shorturl.at/qHIJ4).

The scientists of Panjab University, who made it to this coveted list of top scientists of the world include the following, with respect to University department and discipline:

https://propertyliquid.com

University of Institute of Pharmaceutical Sciences (Field of Pharmacology & Pharmacy):

Professor (Emeritus) S.K. Kulkarni (Field of Pharmacology)

Professor V.R. Sinha (Field of Pharmaceutics)                                                                         

Professor Bhupinder Singh Bhoop (Field of Pharmaceutics)

Professor Kanwaljit Chopra (Field of Pharmacology)

Professor Indu Pal Kaur (Field of Pharmaceutics)

Department of Physics:

Professor (Emeritus) SatyaPrakash (Field of Materials)

Professor (Emeritus) M.M. Aggarwal (Field of Nuclear & Particle Physics)

Department of Botany

(Plant Biology and Botany):

Professor Harminder Pal Singh (Field of Plant Biology and Botany) 

Professor Harsh Nayyar (Field of Plant Biology and Botany) 

Dr SSB University Institute of Chemical Engineering & Technology

Professor Sushil Kumar Kansal (Field of Materials)

Department of Anthropology

Dr.Kewal Krishan (Field of Legal and Forensic Medicine)

Prof Raj Kumar, Vice Chancellor expressed his felicitations for the scientists for bringing laurels to PU. It is indeed an inimitable feat by the Panjab University to be provided wide coverage all across. Prof V K Sinha, Dean Research extended his heartiest congratulations to all for their commendable work which got due recognition through this study.

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

पतंजलि के 151 नव प्रशिक्षित योग शिक्षक ट्रिसिटी को योगमय बनायेगें |

चंडीगढ़:

युवा भारत चंडीगढ़ के सौजन्य से 100 घंटे का सह योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन ऑनलाइन किया गया| इस शिविर में प्रतिभागियों ने योग की विभिन्न विधाओं जैसे आसान, प्रणायाम, षट्क्रम, योग दर्शन, औषध दर्शन, स्वदेशी दर्शन, प्राकृतिक चिकित्सा आदि की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की और आज शिविर के अंत में परीक्षा का ऑनलाइन आयोजन किया गया जिसमे 151 प्रतिभागियों ने परीक्षा दी तथा ऑनलाइन हवन के साथ दीक्षा यज्ञ पूर्ण किया गया है इसमें कई प्रतिभागियों ने अपने घर पर भी ऑनलाइन यज्ञ किया |


For Detailed News-

इस शिविर की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए तेजपाल सिंघल, सोशल मीडिया, राज्य प्रभारी ने बताया कि उपरोक्त शिविर में प्रतिभागियों को सह योग शिक्षक बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है जो अपने क्षेत्रों में निशुल्क योग शिविरों का आयोजन कर समाज में भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर लोगो को योगमय जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगें | इससे व्यक्ति योग से निरोग रहने की कला में निपुणता प्राप्त कर सकेगें| 

https://propertyliquid.com


उपरोक्त योग शिविर जनक मगोत्रा, राज्य प्रभारी, युवा भारत के नेतृत्व आयोजित किया गया जिसमे अविनाश, पंकज पांडे, राजन बत्रा, रोशन लाल, अश्वनी शर्मा, जनार्दन मौर्य, प्रेम आहूजा आदि पदाधिकरियों ने प्रशिक्षण प्रदान कर प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया तथा श्री नविन जी, राज्य प्रभारी, भारत स्वाभिमान एवं श्री विनोद भरद्वाज, राज्य प्रभारी, पतंजलि योग समिति, चंडीगढ़ का शिविर को सफल बनाने में विशेष मार्गदर्शन प्राप्त हुआ| इस शिविर की सफलता को मध्यनजर रखते हुए पतंजलि योग समिति चंडीगढ़ शीघ्र ही एक माह का योग प्रशिक्षण आयोजित करेंगी |

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

जिला की मंडियों में 1,03,028 मीट्रिक टन धान व 4920.4 मीट्रिक टन बाजरा की हुई खरीद : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 01 नवंबर।


                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि शनिवार तक जिला की मंडियों खरीद केंद्रों पर 1,03,028 मीट्रिक टन धान व 4920.4 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की जा चुकी है।

For Detailed News-


                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि अबूबशहर मंडी में धान की 1968 मीट्रिक टन खरीद, डबवाली मंडी में 33,086 मीट्रिक टन, दड़बी मंडी में 3892 मीट्रिक टन, देसूजोधा मंडी में 1236 मीट्रिक टन, डिंग मंडी में 521 मीट्रिक टन, ऐलनाबाद मंडी में 2845 मीट्रिक टन, कालांवाली मंडी में 18,940 मीट्रिक टन, लोहगढ़ मंडी में 2739 मीट्रिक टन, मौजगढ़ मंडी में 2372 मीट्रिक टन, रानियां मंडी में 5117 मीट्रिक टन, रोड़ी मंडी में 11,046 मीट्रिक टन, सिरसा मंडी में 14,859 मीट्रिक टन, सुरतिया में 3991 मीट्रिक टन तथा थिराज मे 416 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।

https://propertyliquid.com


                 उन्होंने बताया कि जिला में बाजरा की खरीद भी खरीद केंद्रों पर सुचारु रुप से जारी है। नाथूसरी चौपटा खरीद केंद्र पर 1419 मीट्रिक टन, रानियां खरीद केंद्र में 313 मीट्रिक टन, रोड़ी खरीद केंद्र पर 115 मीट्रिक टन, गोरीवाला खरीद केंद्र पर 274 मीट्रिक टन, सिरसा खरीद केंद्र में 1990.1 मीट्रिक टन तथा ऐलनाबाद खरीद केंद्र में 809.3 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की है।

भारतीय जनता पार्टी पंचकुला के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में नवनियुक्त ज़िला पदाधिकारियों एवं मोर्चों के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित किया।

हरियाणा प्रदेश खेल के साथ-साथ विकास के मामले में भी अग्रणी राज्य : विधायक ईश्वर सिंह

सिरसा, 01 नवंबर।


                  विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि हरियाणा को बने आज 54 साल पूरे हो चुके हैं, हरियाणा ने इन सालों में बहुत तरक्की की है और आज देश के अग्रणी राज्यों में गिनती होती है। विकास कार्यों के मामले में आज हरियाणा औद्योगिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में बहुत आगे है। प्रदेश के खिलाडिय़ों ने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी प्रतिभा का लौहा मनवाया है। सरकार की खेल नीति की बदौलत प्रदेश के खिलाड़ी हर खेल में अपनी प्रतिभा का ढंका बजाते हुए मैडल हासिल करने में भी देश में नंबर वन है।

For Detailed News-


                  यह बात गुहला चीका के विधायक ईश्वर सिंह ने रविवार को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के शुभारंभ उपरांत बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही। मुख्यअतिथि ने ध्वजारोहण कर प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया और फ्लेग मार्च की सलामी ली। इन खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन जिला प्रशासन एवं खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा संयुक्त रुप से किया गया। इस मौके पर उपायुक्त प्रदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, उप पुलिस अधीक्षक आर्यन चौधरी, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी ललिता मलिक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग डा. दर्शना सिंह सहित खिलाड़ी व उनके कोच मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

                  विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि पूरे देश में हरियाणा प्रदेश की एक अपनी अलग पहचान और संस्कृति है। हमारे राज्य की सीमा पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली व उत्तर प्रदेश से सटी है। इससे संस्कृति, त्यौहार व भाषा के आदान प्रदान से ही आपसी भाईचारे को बढ़ावा मिलता है। आज खेल के साथ-साथ हरियाणा प्रदेश ने हर क्षेत्र में रिकार्ड तरक्की की है और देश की रक्षा करने वाले हमारे सैनिकों में हर दसवां नागरिक हरियाणा प्रदेश से है, जो हमारे लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने खिलाडिय़ों से कहा कि वे खेल के साथ-साथ शिक्षा में भी दक्षता हासिल करें, क्योंकि यह उम्र हमारे जीवन का सबसे ऊर्जावान समय होता है। इसलिए युवा शक्ति अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए उच्च शिक्षा ग्रहण करें और खुशहाल व सभ्य समाज के निर्माण में अपना योगदान दें। शिक्षा एक ऐसा अनमोल रत्न है जिससे व्यक्ति जीवन में बड़े से बड़े मुकाम हासिल कर सकता है। शिक्षा एक ऐसा धन है जो न तो चोरी हो सकता, न ही उसे जलाया जा सकता है।  


                  विधायक ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के बनने के बाद इन सालों में राज्य में अनेक योजनाएं क्रियांवित की गई है जिससे प्रदेश विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए व्यक्ति में समर्पण की भावना होनी चाहिए ताकि सशक्त राष्टï्र का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढऩे और सफलता प्राप्त करने के लिए तंदुरुस्त शरीर में एक स्वस्थ मन का होना बहुत ही जरूरी है। खिलाड़ी में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मानसिक और बौद्धिक स्वास्थ्य का होना बहुत आवश्यक है। किसी भी खेल में खेल भावना व अनुशासन का होने बहुत जरुरी है, क्योंकि सही भावना और अनुशासन से ही खिलाड़ी का मनोबल उच्च स्तर का होता है।

 
                  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मुख्यअतिथि विधायक ईश्वर सिंह का स्वागत किया और खेल प्रतियोगिताओं में पहुंचे खिलाडिय़ों व आमजन को हरियाणा दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले 54 वर्षों में हरियाणा के मेहनतकश जनता, मजदूर, किसान, व्यापारी हर वर्ग ने कड़ी मेहनत करके प्रदेश को राष्टï्रीय स्तर पर पहचान दिलवाई है। वर्ष 1965 में हरित क्रांति में प्रदेश नंबर एक पर था, औद्योगिकरण में बढ़ावा मिलने से आज प्रदेश की प्रतिव्यक्ति आय में भी बढौतरी हुई है। आज प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय है, गत वर्षों में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हरियाणा के युवाओं में अग्रणीय स्थान प्राप्त कर हमें गौरवांवित किया है। इसके अलावा सरकार द्वारा प्रदेश में अनेक विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। इसके अलावा खेलों में साक्षी मलिक व साइना नेहवाल जैसे खिलाडिय़ों ने अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन किया है।


                  उपायुक्त ने कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ आत्मा का निवास होता है। यदि आप शारीरिक रुप से तंदरुस्थ हैं तो कठिन से कठिन मंजिल प्राप्त की जा सकती है। खेल के समय में खिलाड़ी में एकाग्रता होनी बहुत जरूरी है। जब तक खिलाड़ी एकाग्र होकर खेल में नहीं रमते है तब तक कामयाबी नहीं मिल सकती। खेलों से बच्चे एकाग्रता सीखते हैं और एकाग्रता से पढ़ाई या कोई अन्य लक्ष्य दूर नहीं रहता। उन्होंने अभिभावकों से आह्वïान किया कि सभी अभिभावक नशा मुक्त भारत अभियान की मुहिम में जुड़ें और अपने बच्चों को नशे के नुकसान तथा दुष्परिणाम बताएं। उन्होंने कहा कि खेलना हमारे, आत्मविश्वास के स्तर का निर्माण करता है और आगे बढऩे की प्रेरणा देता है।


                  कार्यक्रम में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों व खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। उन्होंने राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करने, सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाने तथा देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की शपथ दिलवाई। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मुख्यअतिथि विधायक ईश्वर सिंह को शॉल व पौधा भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यअतिथि विधायक ईश्वर सिंह ने दौड़ प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाडिय़ों को मैडल पहना कर सम्मानित किया।


                  जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी ललिता मलिक ने बताया कि हरियाणा दिवस के अवसर पर विभिन्न 8 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें एथलेटिक (अंडर-21), बॉक्सिंग (अंडर-17 से 19 यूथ ग्रुप), बैडमिंटन (अंडर-19), फुटबाल (अंडर-19), हॉकी (अंडर-17), हैंडबॉल (अंडर-19), कबड्डïी (अंडर-21) व कुश्ती (अंडर-21) का आयोजन किया गया। इस मौके पर 100, 200 व 400 मीटर की दौड़ का आयोजन किया गया, जिसमें 100 मीटर की दौड़ में सिरसा से अमन प्रथम, गांव सेनपाल से नरेंद्र द्वितीय तथा सिरसा से सतीश तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार 200 मीटर दौड़ में गांव मौजुखेड़ा से सुखजीत प्रथम, ओटू से जशनप्रीत द्वितीय तथा मोजुखेड़ा से अंग्रेज तृतीय स्थान हासिल किया और 400 मीटर की दौड़ में गांव बाजेकां से रोहित प्रथम, दमदमा से संतोष द्वितीय तथा हरिपुरा से जगदीप तृतीय स्थान पर रहे।