अश्विन नवरात्र मेला के चैथे दिन श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में एक लाख 52 हजार 500 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए तथा कुल 12 लाख 32 हजार 111 रूपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की।

पंचकूला, 2 अक्टूबर- अश्विन नवरात्र मेला के चैथे दिन श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में एक लाख 52 हजार 500 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए तथा कुल 12 लाख 32 हजार 111 रूपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की। आज चैथे नवरात्र के अवसर पर श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में सोने के 2 व चांदी के 75 नग भी दान स्वरूप अर्पित किए गए। इसके साथ ही कैनेडा के 20 डाॅलर भी दान स्वरूप अर्पित किए गए। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए उपयुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि चैथे दिन तक श्री माता मनसा देवी तथा काली माता मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा कुल 49 लाख 5 हजार 129 रुपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की गई तथा दो लाख 81 हजार 300 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किये।  चैथे नवरात्र तक श्रद्धालुओं द्वारा सोने के 23 तथा चांदी के 221 नग दान स्वरूप श्री माता मनसा देवी तथा काली माता के चरणों मे अर्पित किए गए। इसके अलावा यूएस के 41, कैनेडा के 130 डॉलर तथा 15 पोंड भी दान में चढ़ाये गए। उन्होंने बताया कि सुप्रसिद्ध हरियाणवी कलाकार ईश्वर शर्मा ने भजन संध्या मे अपने भजनों से भक्तों को भक्ति रस मे डुबो दिया। 

Watch This Video Till End….

एस.एन.सी.एफ. द्वारा 2 अक्तूबर को चलाई जाएगी की सफाई मुहिम पंचकूला के लगभग 250 सेवादल के सदस्यों ने कालका यूनिट के साथ मिलकर किया कालका रेलवे स्टेशन को साफ


2अक्तूबर (): संत निरंकारी चैरीटेबल फाऊंडेशन जो संत निरंकारी मिशन के सिद्धांत पर आधारित है जिसके अनुसार हर एक मनुष्य, समाज व देश के पास दुख बांटने व सेवा करने की शक्ति होती है। 2010 में एस.एन.सी.एफ. की स्थापना सतगुरु बाबा हरदेव सिंह जी द्वारा की गई थी। अब सतगुरु माता सुदीक्षा जी की छत्रछाया मेें यह संस्था काम कर रहे है, जिसके मुख्य उद्देश्य दुख बांटना, मानवता को बढ़ाना तथा मजबूत करना है। एस.एन.सी.एफ. ने मानवीय जिंदगियों को निर्मता व निरस्वार्थ सेवा द्वारा छुआ है।


राष्ट्र को मजबूत करने केलिए लगाताराता मेें 2 अक्तूबर 2019 को संत निरंकारी मिशन भारतीय रेलवे से मिलकर एक बहुत बड़ी सफाई मुहिम चलाने जा रहा है। इस सफाई मुहिम के दौरान 1.5 (डेेढ़) लाख एस.एन.सी.एफ. वलंटीयरों व सेवादल की सहायता से 350 रेलवे स्टेशनों की सफाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक पार्कों, गोद लिए गावों व सरकारी अस्पतालों की सफाई भी की जाएगी। सफाई मुहिम सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर तक चलेगी।


दिल्ली में छह बड़े रेलवे स्टेशनों जैसे कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, नजामुदीन आनंद विहार, दिल्ली कैंट व सराये रोहिला की सफाई की जाएगी। इसी दिन एस.एन.सी.एफ. द्वारा हरियाणा प्रांत में गोद लिए गए तीन गावों पंची गुज्जरां, बोडवाल माजरी व पट्टी कलियाणा में सफाई मुहिम चलाई जाएगी। स्वच्छ भारत अभियान के तहत एस.एन.सी.एफ. द्वारा बड़े स्तर पर सफाई मुहिम चलाई गई थी। 2015 में माननीय रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु जी द्वारा निवेदन करने पर एस.एन.सी.एफ. द्वारा 46 मुख्य रेलवे स्टेशनों को एक साल तक लगातार साफ किया गया था। 23 फरवरी 2017 को एस.एन.सी.एफ. द्वारा एक बहुत बड़ी सफाई मुहिम चलाई गई थी। जिसमें पेड़ पौधे भी लगाए गए थे तथा जिसमें लगभग एक लाख एस.एन.सी.एफ. वलंटीयरों ने भाग लिया था। थोड़ा समय पहले ही एस.एन.सी.एफ व भारतीय रेलवे द्वारा मिलकर स्वच्छता ही सेवा मुुहिम 2019 चलाई गई थी इसमें 1000 वलंटीयरों द्वारा 10 रेलवे स्टेशनों की सफाई की गई थी। सितम्बर माह में सेहत व परिवार भलाई मंत्रालय द्वारा इनवटीएशन प्राप्त होने पर एस.एन.सी.एफ. वलंटीयरों द्वारा स्वच्छता ही सेवा मुहिम 2019 के तहत डा. राम मनोहर लोहिया व सफदरजंग अस्पताल की सफाई की गई जिसमें 500 सेवादारों ने भाग लिया था। माननीय प्रधानमंत्री न अन्य प्रसिद्ध शख्सीयतों द्वारा एस.एन.सी.एफ. द्वारा किए गए कार्यों को बहुत ही ज्यादा सराहा गया है। यह सफाई अभियान व अन्य बाकी गतिविधियां बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश को अमलीजामा पहनाने के लिए की जा रही है। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने कहा था कि जीवन का असली उद्देश्य दूसरों के काम आना है।

Watch This Video Till End….

महात्मा गांधी की 150वीं व देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती को कृतज्ञ राष्ट्र ने श्रद्वासुमन व स्वच्छता को समर्पित करके मनाया।

Panchkula:

महात्मा गांधी की 150वीं व देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती को कृतज्ञ राष्ट्र ने श्रद्वासुमन व स्वच्छता को समर्पित करके मनाया। महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के संकल्प को सभी भारतवासी अपने जीवन में दृढ़ संकल्प होकर अपनाएं, इसी के तहत जिले के सभी राजकीय विद्यालयों में स्वच्छता अभियान मनाया गया।

इसी कड़ी में पंचकूला जिले के गांव रत्तेवाली स्थित शहीद सिपाही पृथ्वी सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती व देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को 116वीं जयंती पर श्रद्वासुमन अर्पित किए। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रार्थना सभा के दौरान इन दोनों के विभूतियों के जीवन पर प्रकाश डाला व उनकी शिक्षाओं को सबके समक्ष रखकर सांझा किया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती साधना ने विद्यार्थियों से अपील की जिस प्रकार देश की इन दो शखसियतों ने अपना जीवन देश के मान-सम्मान को समर्पित किया, इसी प्रकार विद्यार्थी बेहतर शिक्षा ग्रहण करके भी देश के लिए अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से विद्यालय, अपने घर व आस पास के क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर व प्लास्टिक मुक्त रखने की भी अपील की।
प्रार्थना सभा के पश्चात् विद्यार्थियों ने अपने विद्यालय व तत्पश्चात् गांव की प्रत्येक गली में विभिन्न टोलियों में बंटकर गांव को साफ किया। विद्यार्थियों ने प्लास्टिक के लिफाफों व बोतलों आदि को एकत्रित किया व लोगों को इसका प्रयोग न करने का आहवान् किया।


विद्यार्थियों द्वारा गांव में स्थित आंगनवाड़ी के पास स्वच्छता व सिंगल यूज प्लास्टिक पर आधारित नुक्कड़ नाटिका भी पेश की। जिसे गांववासियों ने खूब सराहा

Watch This Video Till End….

जिला में अवैध खनन के संबंध में खान एवं भू-विज्ञान विभाग द्वारा पकड़ी गई गाड़ियों के जिन मालिकों ने अभी तक इसके लिए जुर्माना राशि जमा नहीं करवाई

पंचकूला, 2 अक्टूबर- जिला में अवैध खनन के संबंध में खान एवं भू-विज्ञान विभाग द्वारा पकड़ी गई गाड़ियों के जिन मालिकों ने अभी तक इसके लिए जुर्माना राशि जमा नहीं करवाई है वे आगामी छह दिनों के अंदर जुर्माना राशि सरकारी खजाने मे जमा करवाएं अन्यथा विभाग द्वारा अधिनियम के तहत वसूली की जाएगी और संबंधित वाहनों में खराबी के लिए जिम्मेदार वाहन मालिक स्वयं होंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए खान एवं भू-विज्ञान विभाग पंचकूला के सहायक खनन अधिकारी ने बताया कि ऐसे कुल 43 वाहन हैं जिनकी जुर्माना राशि जमा नहीं करवाई गई। 


Watch This Video Till End….

सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को दें हमेशा के लिए तिलांजलिःएडीसी

पंचकूला, 2 अक्टूबर- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं व लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती के अवसर पर पंचकूला जिले को ंिसंगल यूज्ड प्लास्टिक से मुक्त करवाने का अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत जिले के सभी गांवों में और नगर निगम तथा नगर पालिका क्षेत्रों में पोलिथीन हटाओ अभियान शुरू किये गए, जिसमें स्थानीय लोगों विशेषकर युवाओं और बच्चों के श्रमदान द्वारा पोलिथीन और सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को इकट्ठा किया गया। 

कपड़े व जूट के थैले की आदत डालेंः एडीसी

सिंगल यूज्ड प्लास्टिक हटाने को एक अभियान के तौर पर लें 

ग्रामीणाों ने पोलिथीन समाप्ती को दिया जन अभियान का स्वरूप

गांव चिकन में किया एक क्विंटल से भी अधिक पोलिथीन इकट्ठा

इसी कड़ी में अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक की अध्यक्षता में पिंजौर के गांव चिकन में प्लास्टिक मुक्त अभियान के अवसर पर अधिकारियों और ग्रामीणों ने गांव मे घर-घर जाकर ग्राम पंचायत के सदस्यों एवं स्वयं सहायता समूहों और स्कूल के स्टाफ के साथ मिलकर सिंगल यूज्ड प्लास्टिक और पोलिथीन को इकट्ठा किया। सभी ने मिल कर एक क्विंटल सिंगल यूज्ड प्लास्टिक इकट्ठा किया। पूरे गांव से सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को एक जगह इकट्ठा किए जाने के पश्चात चिकन गांव की कुछ अलग ही सूरत देखने को मिली। सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को इकट्ठा करने से पहले और इकट्ठा करने के बाद आए फर्क को दिखाते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने ग्रामीणों को बताया कि वे प्रत्यक्ष तौर पर इसका फर्क देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक ने हमारे गांवों और परिवेश को बदरंग और बदसूरत बना दिया है। सिर्फ एक दिन के श्रम से ही गांव की अलग ही छटा देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि यह अभियान पंचकूला जिले के प्रत्येक गांव में और नगर निगम के प्रत्येक गली-मोहल्ले में चला हुआ है। यदि सभी जगहों से पोलिथीन हट जाता है तो हमारे गली-मोहल्लों और गांव-देहात की अलग की छटा देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को हम आज इकट्ठा इसलिए कर रहे हैं कि ये आखरी बार हो और हम इसके प्रयोग की आदत से स्वयं को मुक्त कर लें। यह अधिक कठिन नहीं है। पूर्व में भी हमारे बुजुर्ग बाजार से सामान लाने के लिए कपड़े और जूट के थैले का प्रयोग करते थे। इस प्रकार के सभी कैरीबैग वातावरण के लिए अत्यंत सुरक्षित हैं और सामान ढोने के लिए सुगम हैं। उन्होंने कहा कि भले ही हम पोलिथीन को सुविधाजनक मानते हों परंतु इसका प्रयोग अत्यंत हानिकारक है और इसमें रखा सामान भी सुरक्षित नहीं है। प्लास्टिक की थैलियों से कैंसर जैसे खतरनाक रोक उत्पन्न होते हैं और इसे नष्ट करना भी आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि हम एक ही दिन में एक ही घंटे में प्रत्यक्ष तौर पर इसका फर्क देख सकते हैं। हमें अपने गांवों, शहरों और परिवेश पर यदि रहम करना है तो प्लास्टिक को तिलांजलि देनी होगी। जिने में प्रत्येक व्यक्ति ये ठान ले कि वो आज अंतिम बार प्लास्टिक का प्रयोग कर रहा है और वो भी उसे एक जगह इकट्ठा करने के लिए। 

इस अवसर पर उन्होंने गांव वासियों मे कपड़े के बैग भी वितरित किए। 

Watch This Video Till End….

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर माता मनसा देवी मंदिर परिसर में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक हटाओ अभियान के दौरान श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक एकत्रित करते उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

पंचकूला, 2 अक्तूबर-

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि भारतीय संस्कृति में आंतरिक शुद्धता और बाहरी स्वच्छता दोनो को बराबर महत्व दिया गया है। आत्मा की शुद्धता के लिए हम नवरात्रों के इन पवित्र दिनों में माता मनसा देवी जैसे पवित्र स्थलों पर आते हैं। इन दिनों में हम साफ और स्वच्छ रहकर विशेष व्रत, पूजा और ध्यान करते हैं। स्वच्छता भी हमारे लिए धर्म के समान ही हैं और हमारा कर्तव्य बनता है कि हम अपने आस-पास के परिवेश को भी शुद्ध और स्वच्छ रखें। उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के प्रयोग को पूर्णतय समाप्त कर दिया जाए। श्री आहूजा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर माता मनसा देवी मंदिर परिसर में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक हटाओ अभियान के दौरान कार सेवकों को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि आज के दिन जिले के सभी गांवों में पंचायतों के सहयोग से पोलिथीन को एकत्रित किया जा रहा हैै। इस अभियान में युवाओं, विद्यार्थियों की मदद ली जा रही है। नगर निगम और नगर पालिका वाले क्षेत्रों में पार्षदों और अधिकारियों के सहयोग से हर गली और मोहल्ले से प्लास्टिक इकट्ठा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 10 तारीख तक एकत्रित प्लास्टिक एक जगह इकट्ठा किया जाएगा और इसके बाद इसका निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्लास्टिक को एकत्रित करने के पीछे हमारा उद्देश्य है कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के प्रयोग को सदैव के लिए समाप्त कर दिया जाए। इसके प्रयोग को प्रतिबंधित करने के लिए सजगता के साथ-साथ इसका प्रयोग करने वालों पर चालान करने की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक ने हमारे नदी-नालों और तालाबों को अवरूद्ध कर रखा है। इसने हमारे प्राकृतिक वातावरण के सौंदर्य को बदरंग कर रखा है। न केवल इससे गंभीर बीमारियां फैली हैं अपितु चारों ओर कुरूपता का माहौल भी उत्पन्न हो रखा है। उन्होंने कहा कि बाकी सभी पदार्थ प्रकृति में घुलनशील हैं परंतु सिंगल यूज्ड प्लास्टिक प्रकृति के तत्वों में मिश्रित नहीं हो पाता है। इसको एक जगह इकट्ठा कर इसका निस्तारण किया जाएगा और इसका उपयोग सड़कें बनाने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक को समाप्त करने के लिए पंचकूला जिला ने कमर कस ली हैै। प्रशासन, समाज सेवी संस्थाएं और सामान्य नागरिक आपसी समनवय से इस अभियान में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही खिलाड़ियो के लिए फिट इंडिया प्लोगिंग रन भी आयोजित की जा रही है। इन दोनो अभियानों का उद्देश्य स्वच्छता और स्वास्थ्य के लक्ष्य को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के प्रयोग को समाप्त कर ही हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं। 

इस अवसर पर उपायुक्त और माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम एस यादव सहित अन्य कार सेवकों ने माता मनसा देवी परिसर के बाहर पोलिथीन एकत्रित कर साफ-सफाई की।  

Watch This Video Till End….

हरियाणा के वन विभाग एवं वन्य प्राणी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अलोक निगम ने कहा कि मनुष्य की लालची प्रवृति और अवैध शिकार के कारण वन्य प्राणियों की कई प्रजातियां नष्ट हो गई है।

पंचकूला, 2 अक्टूबर- हरियाणा के वन विभाग एवं वन्य प्राणी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अलोक निगम ने कहा कि मनुष्य की लालची प्रवृति और अवैध शिकार के कारण वन्य प्राणियों की कई प्रजातियां नष्ट हो गई है। यदि यही सिलसिला चलता रहा तो बाकी बची प्रजातियों का भी समय निकट है। श्री निगम वन एवं वन्य प्राणी विभाग द्वारा वन परिसर पिंजौर में राज्य रतरीय वन्य प्राणी सप्ताह समारोह के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। 

श्री निगम ने कहा कि इस सन्दर्भ में समाज के प्रयेत्क समुदाय को यह महसूस कराना होगा कि वन्य प्राणियों के होने से ही जैव चक्र चलता रहता है और तभी मनुष्य जीवन भी समभव है। यदि इस जैव चक्रम में से कुछ प्रजातियां लुप्त हो जाती हैं तो मनुष्य जीवन का अंत भी तय है। हमें मानवता को बचाने के लिए इस जैव चक्र को सुरक्षित बनाए रखना है। उनका संरक्षण करना है। सभी वन्य प्राणी धरती की धरोहर है और जगत प्रकृति में एक कड़ी का काम करते है। उन्होने बच्चों से अनुरोध किया वे जैव विविधता के महत्व को समझते हुए वन्य प्राणियों की सुरक्षा का सकल्प लंे ताकि मानवता का भविश्य सुरक्षित रहे। 

इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक डा0 अमरिन्द्र कौर ने कहा कि वन सम्पदा की रक्षा से ही वन्य प्राणियों की आश्रय स्थल बच सकता है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक डा0 अनिल हुडा ने कहा बौद्विक व सामाजिक व्यक्तियों को वन्य प्राणियों और प्रकृति के महत्व के ज्ञान को आगे वाली पीढियों को प्रसारित करना होगा।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी), वी0 एस0 तंवर ने बताया कि 02 से 08 अक्तुबर, 2019 हरियाणा के सभी जिलों में वन्य प्राणी सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत 2 अक्तुबर को पिंजौर, 03 अक्तुबर पिपली, 4 अक्तुबर को डीयर पार्क हिसार, 05 अक्तुबर को सुल्लतानपुर, 06 अक्तुबर को झाबुआ रेवाड़ी, 07 अक्तुबर को रोहतक व 08 अक्तुबर को पानीपत में विषेष समारोह आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने बच्चों से वन्य प्राणियों से स्नेह करने की अपील की । 

इस अवसर पर श्री निगम ने पौधारोपण भी किया गया तथा वन विभाग द्वारा लगाई गई वन्य प्राणियों को सुरक्षा व गतिविधियों से सम्बन्धित प्रदर्षनी का अवलोकन किया। समारोह में स्कूली बच्चों तथा शुरूआत समति के बच्चों द्वारा नाटकों द्वारा वन्य प्राणियों के महत्व को समझाया गया। 

Administrator launches Plastic Mukt Chandigarh Campaign

Chandigarh, October 2:- Sh. V.P. Singh Badnore, Governor of Punjab and Administrator, UT, Chandigarh kick started the new revolution against Plastic and launched Plastic Mukt Chandigarh campaign today from Capitol Complex, Chandigarh in presence of Sh. Manoj Kumar Parida, IAS, Adviser to the Administrator, UT, Chandigarh, Sh. Rajesh Kumar Mayor, Sh. K.K. Yadav, IAS, Commissioner, Municipal Corporation Chandigarh.

To commemorate the 150th Birth Anniversary of Mahatama Gandhi, The Municipal Corporation, Chandigarh has organized a “Shramdaan” programme during which all departments of Chandigarh Administration, NGOs of city including Yuvsatta & others, representatives of RWAs, MWAs and volunteers from colleges & schools were present.

While addressing the gathering, the Administrator said that from today every citizens of Chandigarh will have to say goodbye to single-use plastic in the city and urged them to attempt curbing its use. He said that Environment Department & Municipal Corporation must completely ban all types of single use plastic carry bags, thermocol disposable cutlery and discourage the use of artificial banners, flags, flowers, water bottles, plastic folders etc.

The Administrator asked the MC Commissioner to organize competition among sectors, villages and institutes for “Best in reducing plastic usage” tag and incentivize the winners.

The Administrator, all officers and volunteers pledged to be always committed towards cleanliness & sanitation and strive their best to keep the city and country clean at all times. Strive to protect nature and environment by avoiding single use plastic and keep fitness as part of their daily routine.

The Administrator also released booklet on “Single use plastic ban” describing plastic items banned and remain in use for multiple time. He asked the Environment department and Municipal Corporation to enforce single use plastic ban properly in city to make the city plastic free.

The Administrator honoured best workers of MCC including Sh. Kundan and Sh. Gopi Ram, sanitation workers at Public Toilets, maintained by MCC, Sh. Harjit Singh and Sh. Paramjit, sewermen, MCC & Sh. Jagpal and Sh. Vedpal, safaikarmacharis of sanitation wing, MCC.

Earlier, the Administrator flagged off the rally of volunteers, NGOs and officials of Administration & Corporation for plaguing activity in Bougainvillea garden.

Sh. Rajesh Kumar, Mayor of Chandigarh said that the Corporation has started intensive sanitation drives under phase I of the “Swachhata hi Seva” programme started on 11th September to 1st October, 2019 and field level drives carried out including lifting of C&D waste, garbage vulnerable points have been cleaned, pruning of trees and grass trimming in the parks and roadsides, horticulture waste removed from the city, water bodies have been cleaned and rejuvenated.

The Mayor said that public toilets in Markets have been cleaned and repaired, dustbins have been provided in market places and city parks, gaushalas/cattle ponds have been cleaned and repaired.

He further said that the separate awareness programme against the use of plastic under the theme “Plastic Mukt Chandigarh”, have been conducted including “Shramdaan” as mass movement throughout the city in all 26 wards which led by respective area councilors and in 13 villages, recently transferred to the MCC.

The Mayor said that programmes will be organized including Recycling/disposal of collected plastic waste, leading to a plastic free Diwali from 3rd October to 27th October, 2019.

The campaigns would be focused to ensure that all the coming festivals are zero-waste and plastic free events to make “Plastic Free City”. Each and every stakeholder of the city will be involved in this campaign and seminars would be organized in schools, colleges and other educational institutions on plastic free Chandigarh. Volunteers of NSS, NCC, Scouts & Guide would be roped in this mass campaign.

The rally of approximately 2500 volunteers from different colleges, schools and NGOs made shramdaan, started from N-choe at Bougainvillea garden. The different teams of B&R wing, Horticulture wing and sanitation wing of MCC cleaned the N-choe passing through Bougainvillea garden, leisure valley, Rose Garden towards palm garden.

Watch This Video Till End….

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2020 के लिए टीमों के ट्रायल 4 से

सिरसा, 2 अक्तूबर।


               गुवाहाटी (असम) में 10 से 22 जनवरी 2020 के बीच होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2020 में विभिन्न खेलों में भागीदारी करने वाले खिलाडिय़ों व टीमों के ट्रायल 4 से 11 अक्तूबर के बीच अलग-अलग जिलों में आयोजित किए जाएंगे।


               जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार बेनीवाल ने बताया कि 4 अक्तूबर को लड़कियों की फुटबाल अंडर-17 टीम का चयन करनाल के कर्ण स्टेडियम में, लड़के-लड़कियों की अंडर-17 कबड्डïी टीमों का ट्रायल पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में, लड़के-लड़कियों की वालीबॉल अंडर-17 का चयन करनाल के कर्ण स्टेडियम में तथा लड़कियों के अंडर-17 बास्केटबाल का ट्रायल भिवानी के भीम स्टेडियम में किया जाएगा।


               उन्होंने बताया कि 6 अक्तूबर को जींद के अर्जुन स्टेडियम में लड़कों के बास्केटबाल अंडर-17 का तथा रोहतक स्थित राजीव गांधी खेल स्टेडियम में वालीबॉल के लड़के व लड़कियों के अंडर-21 का ट्रायल लिया जाएगा। 11 अक्तूबर को रोहतक के राजीव गांधी खेल स्टेडियम में हॉकी के लड़के व लड़कियों के अंडर-17 का ट्रायल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इच्छुक खिलाड़ी ट्रायल के लिए निश्चित तिथि व स्थान पर रिपोर्ट करें।

Watch This Video Till End….

गांधी जयंती के अवसर पर विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर दिया स्वच्छता व प्लास्टिक प्रयोग न करने का संदेश

सिरसा, 2 अक्तूबर।

गांधी जयंती के अवसर पर राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय मि_ïी सुरेरां में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी राजेश चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि तथा खंड शिक्षा अधिकारी ऋषि कुमार ने बतौर विशिष्ठï अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूली बच्चों की स्वच्छता रैली का झंडी दिखा कर रवाना किया।


                 जिला शिक्षा अधिकारी ने विद्यार्थियों को राष्टï्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलते हुए जीवन में अनुशासन, स्वच्छता व समय प्रबंधन के महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने स्वच्छता पखवाड़े के दौरान विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए पोस्टर, स्लोगन व बैनर प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया तथा बच्चों द्वारा की गई गतिविधियों को सराहा। तत्पश्चात उन्होंने मिड-डे-मील की गुणवत्ता की जांच की भी व स्वयं बच्चों को अपने हाथों से भोजना परोसा।


                 इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय के प्रांगण में तुलसी का पौधा भी रोपित किया।  खंड शिक्षा अधिकारी ने विद्यार्थियों को गांधी जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती की शुभकामना दी। उन्होंने विद्यार्थियों से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने का भी संदेश किया। उन्होंने सभी से महात्मा गांधी जी के आदर्शों को जीवन में अपनाने की अपील की। इस अवसर पर विद्यालय की प्रिंसिपल जगसीर, इंचार्ज रोहताश कुमार सहित स्कूल के स्टॉफ सदस्य व विद्यार्थी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….