आचार्य गोस्वामी श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी महाराज को फूलो का गुलदस्ता भेंट कर भव्य स्वागत किया और आशीर्वाद प्राप्त किया।

सिरसा, 22 जुलाई।

विश्वविख्यात कथा व्यास श्रद्धैय आचार्य गोस्वामी श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी महाराज श्री तारकेश्वर धाम परिसर में पधारने पर श्री बाबा तारा जी कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा और उनके पुत्र धैर्य कांडा ने  कथा व्यास श्रद्धैय आचार्य गोस्वामी श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी महाराज  को फूलो का गुलदस्ता भेंट कर  भव्य स्वागत किया और आशीर्वाद प्राप्त किया। 

Watch This Video Till End….

उसके बाद कुटिया परिसर में  बांके बिहारी जी आरती की । इस अवसर पर उपस्थित भक्तो को कथा व्यास श्रद्धैय आचार्य गोस्वामी श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी महाराज  ने प्रसाद वितरित किया। इससे पहले उन्होंने बाबा तारा जी की समाधि पर शीश नवाया और कुटिया के में स्थित गुफा और शिवालय के दर्शन किये । आचार्य जी ने कहा कि धर्मनगरी सिरसा में   । उन्होंने कहा कि बाबा तारा की तपोभूमि पर आकर उन्हें अत्यधिक प्रसन्नता हुई है ।

Watch This Video Till End….

15 दिवसिय हरियाणी नाट्य कार्यशाला के समाप्तन पर नाट्क “एक सवाल” का मंचन

कालका:

कलाकारों ने नाट्क के माध्यम से युवाओं की फोन की लत्त पर किया वार

हरियाणा कला परिषद, मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर कुरुक्षेत्र, अंबाला मंडल व भाजपा मंडल कालका के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को कालका एस.डी. स्मार्ट स्कूल में 15 दिवसिय हरियाणवी नाट्या कार्यशाला के समाप्तन अवसर पर कालका व पिंजोर के प्रतिभागियों द्वारा नाटक “एक सवाल” का मंचन किया गया।
नाटक का निर्देशन मनोज कुमार और सोमवीर प्रजापत ने किया। इस अवसर पर उपस्थित मुख्यातिथि रुबी भगत सिंह, भाजपा नेत्री, वशिष्ठ अतिथि कंवर सेन सिंगला, भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य, पृथ्वी सिंह,प्रांत कार्यकारिणी सदस्य, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, मनिष डोगरा, मैक मेनेजर, जसबीर सिंह, महामंत्री
कालका मंडल द्वारा दीप प्रज्वलित कर नाटक का शुभारम्भ किया। नाटक “एक सवाल” हरियाणी संस्कृति पर आधारित था। जिसमें दिखाया गया कि किस प्रकार एक फौजी के सेना से रिटायर्ड होने पर जब वह घर लौटता है तो गांव वाले ढोल बजाकर उसका स्वागत करते है और कुछ गांव के लोग फौजी को घर तक
छोड़ने आते हैं। फौजी का पूरा परिवार भी उस दिन बहुत खुश दिखाई देता है। लेकिन जब वह अपने घर के हाल-चाल के बारे में अपनी पत्नी से पूछता है तो क्या देखता है कि पत्नी के साथ-साथ उसके दोनों बच्चों को फोन की लत्त लगी होती है। जो उसको बहुत परेशान करती है। सेना से आने के बाद फौजी अपने घर के
हालात को सुधारने की कौशिश करता है। लेकिन फौजी के सेना के रूल-रेगुलेशन वाले व्यवहार से उसका पूरा परिवार ही परेशान हो जाता है। वह अपने दोनों बच्चों खासकर बेटे को कामयाब होते देखना चाहता है। पर फौजी का बेटा माक्कड़ नाकारा निकलता है। और अपने पिता से एक फिल्म बनाने के लिए 10 लाख
रुपए देने की मांग करता है।

नाटक “एक सवाल” ने बेटी को भी बेटों के बराबर मिले हक, का दिया संदेश

Watch This Video Till End….

इन सबके बीच फौजी की बेटी भी अपने मां-बाप से अपनी कोचिंग के लिए पैसे देने की बात करती है लेकिन फौजी और उसकी पत्नी उसे ये कहकर टाल देते हैं कि अबकि बार तेरे भाई का बिजनेस करवा दें। अगली बार तेरी कोचिंग के लिए पैसे दे देंगे। 10 लाख से अपना फिल्म बनाने का बिजनेस शुरु करने के बाद भी माक्कड इसमें भी फेल हो जाता है और जिस बेटी की ओर फौजी ध्यान ही नहीं देता वह एक दिन पुलिस में भर्ती हो जाति है। अपने बाबू से कहती है कि अगर आपने मुझ पर पहले ध्यान दिया होता तो में पहले ही कामयाब हो जाती। नाटक के अंत में फौजी कहता है कि अगर मैने बेटे की बजाय बेटी पर भी ध्यान दिया होता तो ज्यादा अच्छा होता। इसलिए कि बेटियां भी बेटों से कम नहीं हैं। साथ ही कहता है कि आजकल के युवा अपना स्वाभिमान और महापुरुषों का अभिमान भूला चुके हैं। अगर वक्त रहते इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया तो देश के हालात इससे भी बुरे होंगे। नाटक के अंत में मनोज कुमार ने कलाकारों का परिचय करवाया, नाटक में मुख्य भूमिका साईनंदन फौजी, आफरिन पत्नी, विकास बेटा, रिया बेटी, नरेंद्र राईटर, अभिनव दामाद, उत्सव डांसर, सर्ष्टी चुडेल, शिवम दिलेरमेंहदी ने निभाई। मुख्यातिथि रुबी भगत सिंह ने कलाकारों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम सामज में होने चाहिए। जिससे युवा पीढ़ी को सिखने को मिलेगा। और साथ ही कहा कि जिस प्रकार से आज के युवाओं को फोन की लत्त लग चुकि है वह उसे समाज से दूर करती जा रही है जिससे समाज का ताना-बाना भी टुट रहा है नाटक व अन्य माध्यमों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इस अवसर पर कंवर सेन सिंगल, भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य, पृथ्वी सिंह, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य, आरएसएस,गगन चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष पंचकुला, मनिष डोगरा, मैक मेनेजर, कुरुक्षेत्र, जसबीर सिंह, महामंत्री कालका मंडल आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Watch This Video Till End….

4 अगस्त को गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव राज्य स्तर पर पुलिस लाईन सिरसा में भव्य ढंग से मनाया जायेगा।

पंचकूला, 22 जुलाई-

लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह पंचकूला में जन प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुये राज्य मंत्री कर्ण देव कम्बोज।

खाद्य एवं नागरीक आपूर्ति राज्य मंत्री कर्ण देव कम्बोज ने कहा कि महापुरूष किसी वर्ग विशेष के न होकर पूरी मानवता के होते है और उनका सदेंश भी पूरे विश्व के लिये एक समान होता है। वर्तमान सरकार महापुरूषों की जयंतियों को सरकारी तौर पर मनाकर उनकी भावनाओं का सम्मान करने का काम कर रही है। इसी कड़ी में 4 अगस्त को गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव राज्य स्तर पर पुलिस लाईन सिरसा में भव्य ढंग से मनाया जायेगा। 

श्री कम्बोज आज सेक्टर-1 स्थित लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह मंे इस कार्यक्रम के सफलपूर्वक आयोजन को लेकर उपस्थित सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं, सरपंचों, ब्लाॅक समिति सदस्यों, जिला परिषद सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। श्री कर्णदेव कंबोज ने इस मौके पर लोगों को कार्यक्रम का निमंत्रण देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में महापुरूषों को मान-सम्मान देने का काम किया जा रहा है। संत कबीर दास जयंती, डाॅ. भीमराव अंबेडकर जयंती, महर्षि वाल्मिकी जयंती, गुरु रविदास जयंती को सरकारी तौर पर मनाने का काम प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। पूर्व की सरकारों में महापुरूषों की जयतियों को इस प्रकार से नहीं मनाया गया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिये परिवहन व्यवस्था श्रद्धालुओं को एक दिन पहले उपलब्ध करवा दी जायेगी। उन्होंने धार्मिक संस्थाओं, गरुद्वारा प्रबंधन कमेटी, सरपंचों व अन्य लोगों से अपील की है कि वे इस पर्व के लिये ज्यादा से ज्यादा ये ज्यादा प्रचार करें। उन्होने यह अनुरोध किया कि वे समारोह के दौरान मर्यादा का विशेष ध्यान रखें। 

Watch This Video Till End….

पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि गुरू नानक देव जी ने पुरी मानवता को अध्यात्मिक सदेंश देने के साथ-साथ सामाजिक बुराईयों के विरूद्ध भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि पंचकूला जिला से हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे।

विधायक बख्शीश सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार ने हरियाणा के सिक्खो कि सभी महत्वपूर्ण मांगो को स्वीकार किया है। उन्होनंे कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा करतारपुर कैरीडोर के लिये 3800 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है वही हरियाणा सरकार ने भी इस कैरीडोर के नजदीक बडे स्तर पर धर्मशाला का निर्माण करवाने का निर्णय लिया है। उन्होने लोगों से अपील की वे अधिक से अधिक संख्या में इस एतिहासिक पर्व का हिस्सा बने। गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश उत्सव हिंदुस्तान में ही नहीं विदेशों में भी मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास, उपायुक्त मुकेश कुमार अहुजा, एस.डी.एम ममता शर्मा, नगराधीश गगनदीप सिंह, भाजपा के जिला महामंत्री हरेन्द्र मलिक, लोक निर्माण विभाग के तकनीकी सलाकार विशाल सेठ, रूबी भगत सिंह, राष्ट्रीय सिक्ख संगत के युवा प्रदेशाध्यक्ष रमणीक सिंह मान,सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहें।

Watch This Video Till End….

कावडिय़ों के लिए हर आवश्यक सुविधा हो सुनिश्चित : मुख्य सचिव

सिरसा 22 जुलाई।


गुरू नानक जी के प्रकाशोत्सव समारोह के सफल आयोजन के लिए आपसी तालमेल के साथ करें कार्य 

प्रदेशभर से लाखों की संख्या में कावडि़ए हरिद्वार से गंगा जल लेकर अपने-अपने गंत्वय को जाते हैं। प्रदेश सरकार कावडिय़ों की यात्रा के दौरान हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है। इसलिए पुलिस व जिला प्रशासन आपसी सामजस्य बनाते हुए कावडिय़ों के लिए हर आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। 

मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने कावड़ यात्रा व गुरू नानक जी के प्रकाशोत्सव समारोह बारे अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


ये निर्देश मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने आज वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से जिला अधिकारियों को संबोधित करते हुए दिए। इस दौरान उन्होंने सिरसा की पुलिस लाइन में 4 अगस्त को गुरू नानक जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह को लेकर भी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए तथा संबंधित अधिकारियों से समारोह की तैयारियों बारे जानकारी ली। वीसी में उपस्थित समारोह के नोडल अधिकारी सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने समारोह के लिए विभाग की ओर से की जा रही तैयारियों व कार्य रूप रेखा की विस्तार से जानकारी दी। यहां लघुसचिवालय स्थित एनआईसी वीडिया कॉफ्रेंस रूप में उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा, एसडीएम सिरसा श्रीमती शालिनी चेतल, डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग डॉ. साहिब राम गोदारा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।   


श्रीमती अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल कावड़ यात्रा को लेकर काफी संजीदा है और कावडिय़ों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसके लिए वे पूरी तरह से संकल्पित है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हर 10 से 15 किलोमीटर पर पुलिस सुरक्षा व ऐम्बूलेंस की सुविधा उपलब्ध करवानी सुनिश्चित की जाए। जो स्थान व क्षेत्र संवेदनशील है, वहां पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कहा कि कावडिय़ों के लिए धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों पर चिकित्सा व सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होनी चाहिए, ताकि कावडिय़ों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इसके लिए धार्मिक संस्थाओं के साथ बैठक कर उनसे तालमेल बनाएं ताकि सुविधाओंं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। 


उन्होंने कहा कि कावडिय़ों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कमी महसूस ना होने पाए और आम जनता में ये संदेश जाए कि प्रदेश सरकार कावड़ यात्रा पर हर आवश्यक सुविधा की उपलब्धता के लिए कटिबद्ध है। पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा कावडिय़ों के लिए दी जाने वाली सुविधाओं से कावडिय़ों को लगे कि सरकार की ओर से उनकी हर संभव मदद हो रही है। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा 30 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान कहीं से भी कावडिय़ों व आम जनता की ओर से किसी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए।


पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान सुगम यातायात प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है, इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहे। इसके लिए हैवी ट्रेफिक आवाजाही को कम करके इस दिशा में बेहतर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि कावडिय़ों के साथ-साथ आम जनता को भी असुविधा ना हो इसके लिए कावडिय़ों के लिए अलग से लेन बनाई जाए ताकि यातायात अवरूध ना हो। उन्होंने कहा कि जगह-जगह पर कावडिय़ों के लिए धार्मिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों पर विशेष नजर रखी जाए। इसके धार्मिक संस्थाओं व शिविर संचालकों के साथ बैठक की जाए। उन्होंने कहा कि शिविरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं ताकि सभी प्रकार की गतिविधि पर नजर रखी जाए। कावड़ यात्रा के दौरान जहां पहले कोई लड़ाई-झगड़े की घटनाएं हुई हैं, उनको चिहिन्त करके वहां पर विशेष नजर रखी जाए। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी सीएमओ को कावड़ यात्रा के दौरान हर प्रकार से नि:शुल्क चिकित्सा मुहैया करवाए जाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर शिविर पर ऐंम्बूलेंस सेवा उपलब्ध रहे और कहीं भी दुर्घटना होने सूचना मिलती है, तुरंत चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाए। 


मुख्य सचिव ने गुरू नानक जी के प्रकाशोत्सव समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि 4 अगस्त को सिरसा की पुलिस लाईन में होने वाला राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन बड़े ही धूमधाम के साथ होगा। समारोह से पूर्व 3 अगस्त की रात को सीडीएलयू में शाम को शब्द कीर्तन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। 


उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग द्वारा सभी जिलों से समारोह में आने वाली साध संगत की बसों के रजिस्ट्रेशन सहित जानकारी मांगने के अनुरोध पर मुख्य सचिव ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिला से समारोह में आने वाली बसों की संख्या रजिस्ट्रेशन सहित सूची भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का प्रबंध समय रहते पुख्ता हो सके। उपायुक्त ने बताया कि समारोह की तैयारियों के लिए विभागों की अलग-अलग जिम्मेवारियां लगा दी गई हैं। समारोह को लेकर धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की जा रह हैं।


पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि समारोह को लेकर सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया व अन्य किसी प्रकार के माध्यम से किसी भी प्रकार की नकारात्मक गतिविधि होने की सूचना मिलती है या नोटिस में आती है, तो उस पर तुरंत एक्शन लें। उन्होंने कहा कि यह एक राज्य स्तरीय समारोह है, इसलिए पुलिस विभाग के लिए यह महत्वपूर्ण ड्यूटी है। इसलिए समारोह के दौरान चुस्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाए। लंगर व पार्किंग वाले स्थानों पर विशेष रूप से सुरक्षा के प्रबंध किए जाएं ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था ना फैले। सिरसा पंजाब बॉर्डर से लगता है, इसलिए हर प्रकार की गतिविधि पर नजर रखी जाए और आने-जाने वाली गाडिय़ों की चैकिंग की जाए। टोल बैरियल पर साध संगत की गाडिय़ों को आने में किसी प्रकार से असुविधा ना हो इसके लिए विशेष रूप से सुरक्षा व्यवस्था हो। पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा ने बताया कि समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी और सभी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाएगी। 

Watch This Video Till End….

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने समारोह को लेकर विभाग की ओर से की जा रही तैयारियों बारे जानकारी देते बताया कि समारोह के निमंत्रण व संदेश वाले पोस्टर व होर्डिंग्ज लगाए गए हैं। इसी प्रकार समारोह से संबंधित अन्य प्रचार सामग्री भी सभी जिलों में भिजवाई गई है। उन्होंने बताया कि समारोह के सफल आयोजन के उद्ेश्य से तीन टीमें बनाई गई हैं, जोकि अलग-अलग जिला में जाकर धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ प्रशासन से समारोह की तैयारियों बारे चर्चा कर रही है। पहली कमेटी का नेतृत्व हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, दूसरी कमेटी का नेतृत्व राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर तथा तीसरी कमेटी का नेतृत्व मंत्री कर्णदेव कंबोज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोगों तक समारोह का निमंत्रण व संदेश पहुंचे इसके लिए वाहनों पर स्टीकर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 3 व 4 अगस्त को साध संगत की सिरसा में आवाजाही अधिक रहेगी। उन्होंने मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि सभी टोल प्लाजा पर पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाकर साध संगत की बसों व वाहनों के लिए अलग से लेन बनवा दी जाए, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु समय पर समारोह में पहुंच सकें। 

Watch This Video Till End….

PU Results

Chandigarh July 22, 2019

 Panjab University Teaching Departments/Colleges has
declared the result of the following examination:-

Diploma Course in German, May 2019
Advanced Diploma Course in Urdu, May 2019
MA Sanskrit, 2nd Sem., May 2019
MA Sanskrit, 4th Sem., May 2019
M.Sc. Home Science (Food & Nutrition), 3rd Sem., Dec. 2018
M.Sc. Botany, 2nd Sem., May 2019
M.A. Philosophy, 2nd Sem., May 2019
 Bachelor of Physical Education (4 year course), 8th Sem., May 2019

Watch This Video Till End….

The students are advised to see their result in their respective
Departments/Colleges/University website.

Watch This Video Till End….

जिला में बिजली उपभोक्ताओं को उर्जा की बचत के लिये जागरूक करने हेतू 22 व 23 जुलाई को जागरूकता वैन चलाई जा रही है।

पंचकूला, 22 जुलाई-

जागरूकता वैन को झंडी दिखाकर रवाना करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार अहुजा व अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह।

जिला में बिजली उपभोक्ताओं को उर्जा की बचत के लिये जागरूक करने हेतू 22 व 23 जुलाई को जागरूकता वैन चलाई जा रही है। इस वैन को आज जिला सचिवालय से उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस वैन के साथ लोक कलाकारों का एक समूह भी रहेगा, जो मुख्य स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बिजली बचत का संदेश देगा। इलैक्ट्रोनिक उपकरणों से युक्त इस वैन में प्रोजैक्टर व एलईडी के माध्यम से भी बिजली बचत की जानकारी दी जायेगी। यह वैन उर्जा मंत्रालय भारत सरकार के उर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा देश के अलग अलग हिस्सों में चलाई जा रही है और पंचकूला में यह वैन दो दिन तक रहेगी। 

Watch This Video Till End….

उपायुक्त ने इस अवसर पर कहा कि प्रत्येेक उपभोक्ता को बिजली बचत में सहयोग करना चाहिए। इसके अलावा उर्जा के वैकल्पिक स्त्रोत अपनाकर भी बिजली को बचाया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि बिजली का प्रयोग उतना ही करें, जितनी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोयले, पानी व अन्य साधनों से बिजली तैयार करने पर देश के बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च होता है और बिजली को बचाकर व वैकल्पिक साधनों का प्रयोग करके बजट को कम किया जा सकता है। 

एडीसी उत्तम सिंह ने कहा कि इस वैन के माध्यम से आज पंचकूला के मुख्य शिक्षण संस्थानों, भीड़ वाले बजारों व प्रमुख स्थलों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को बिजली बचत की जानकारी देंगे। इसी प्रकार 23 जुलनाई बरवाला खंड के विभिन्न क्षेत्रों में यह जागरूकता गतिविधियां चलाई जायेगी। इस मौके पर एसडीएम ममता शर्मा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  


Watch This Video Till End….

Invitation

Chandigarh July 22, 2019

Panjab University Alumni Association and North Zone Cultural Centre, Patiala are presenting The Beginning of the End of the British Empire GAATHA – JALLIANWALA BAGH as per details below:-

Venue:             Law Auditorium

Date:               23.7.2019

Time:               6.30 pm

Watch This Video Till End….

PU NSS VOLUNTEERS IN GMSSS, DHANAS ORGANIZED SWACHHATA MELA UNDER SBSI 2.0

Chandigarh July 22, 2019

 Swachh Bharat Summer Internship (SBSI 2.0), 2019 was re-launched by Ministry of Jal Shakti, G.O.I. on 10th June, 2019 which will last upto 31st July, 2019. NSS Volunteers team ‘We Mean C.A.G. (Clean & Green)’ from Panjab University organized various Swachhata Rallies against Plastic usage, Malaria, Water Conservation and Save Trees Save life. PU volunteers also organized Cleanliness drives, Parbhat Ferries with swachhata songs, Jan Andolan against Plastic
bottles, Water Conservation to sensitize villagers.

 Door to door campaigns on Dry/Wet waste segregation motivated villagers to adopt compost pit methodology to consume their organic waste in nearby kitchen garden with the help of pits. C.A.G. volunteers are working in Dhanas since 15th of June, 2019 under SBSI 2.0 for the contribution of minimum 50hours for Swachhata. But their
dedication to work for the development of village being adopted village of PU has already crossed 50hours in the first 12 days of registration. This team will be working in Village Dhanas upto 31st July, 2019 to sensitize villagers for swachhata concern by working on the grass root level as suggested by Team Leader Mr Binesh Bhatia,
SBSI State Awardee 2018 who is working with a team of 10 registered NSS volunteers for SBSI 2.0 to work beyond the mentioned hours in the ministry guidelines.

Apart from the mentioned activities in the guidelines, the most liked and attracted part of the team in the internship is their 15minute Nukkad Natak which was performed in Slum Area, outside Gurudwara, Dolphin park, GMSSS of Dhanas multiple times to address the swachhata issue. Second one is their Wall painting methodology to sensitize masses in one go with multiple messages on wall presenting Cleanliness, Hygiene, Water Conservation, Say No to Plastic under
Swachhata theme.

PU volunteers are working under the esteemed guidance of Dr Navdeep Sharma, NSS Programme Coordinator, Panjab University in the adopted Village of Dhanas and PU Campus. The C.A.G. team also contributed in the plantation drive held on 16th July, 2019 at PU South Campus with Honorable Governor of Chandigarh U.T. Shri. V.P. Singh Badnore & PU Vice-Chancellor Prof (Dr) Raj Kumar. The NSS volunteers of PU also adopted school with in the adopted village to sensitize the school students in GMSSS, Dhanas during first week of July which ended with Swachhata Mela for school students with due permissions of DO and Principal, GMSSS. Under Swachhata Mela, PU NSS
Volunteers organized various sessions on Segregation of Waste, Water Conservation issue, Menstrual Hygiene Management (MHM), Say No to Plastic with a collection drive in the school with the help of school
students, Workshops on Solid Waste Management, particularly stressing e-waste management and its scientific disposal at authorized legal centers offered by Govt. Of India (Team Leader of C.A.G. is a certified trainer of Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) for e-waste).

On the request of Vice Principal, Mr Ramesh Kumar NSS volunteers from PU arranged separate session for the NSS unit of school particularly 10+2 students for highlighting the State, National and International platforms in NSS to motivate volunteers for community service with the help of PU key speaker Mr. Sandeep, NSS IG Awardee. Team also organized the competitions for school students based on Swachhata theme such as Drawing, Speech, Best out of waste from Plastic bottles, Dance and Songs on Swachhata to sensitize school students for cleanliness, clean and hygiene environment. Team shortlisted the best volunteers from all the activities for students and awarded them at SWACHHATA MELA held on 20th July, 2019.

Shri Bikram Singh Rana, State Liaison Officer Chandigarh U.T. was the Chief guest in Swachhata Mela organised by C.A.G. Team of PU in GMSSS Dhanas while PU NSS Programme Coordinator Dr. Navdeep Sharma was Guest of Honor for the valedictory function. Chief guest was briefed by school Principal Mrs. Seema Rani for school activities
of SBSI team from PU. While addressing 1500 school students and faculty in the gathering, Mr. Rana appreciated volunteers initiative of vertical gardening in the school, model from best out of plastic bottle waste presented back stage during Swachhata Mela which was developed from waste plastic bottles collected with the help of school
students to project Beat Plastic Pollution theme. Chief guest also highlighted the hidden message from the wall painting made in school premises by PU volunteers based on Water Conservation and Swachhata theme for celebrating 150 years of Mahatma under the visionary project of Honorable PM Narendra Modi for Swachh Bharat Mission which was launched on 2nd October, 2014.

 Mr. Rana suggested School Principal and Panjab University co-ordinator to promote Water Conservation Project not only in SBSI 2.0 but also as a Jan Andolan to address the scarcity issue of drinking water in India and follow-up the ministry guidelines for the larger interest of society.

School Principal Smt. Seema Rani well appreciated the efforts of last two weeks made by PU volunteers in the school for their dedication and helping attitude for school students to work on their skill development with all cultural activities under IEC & SWM guidelines of SBSI 2.0. Mrs. Seema narrated the plastic work of PU Volunteers in school for installing dustbins in classrooms as a collection point for waste bottles and developing a habit in students to lead this Jan Andolan from school and help in declaring Dhanas Plastic free village. While PU coordinator highlighted the efforts of working Team C.A.G. in Campus and Village Dhanas. Programme coordinator also thanked school Principal and NSS unit for accommodating and full cooperation to PU NSS volunteers in making all necessary arrangements with open heart under SBSI 2.0.

            Watch This Video Till End….

Dr Navdeep affirmed the PU commitment to work with same team spirit for the school being in the list of adopted Villages of Panjab University under NSS programme.

Swachhata Mela organised Nukkad Natak, Swachhata Dance (performed by 68 school students on stage), Swachhata speech by Ms. Parerna (Differently Abled Student of GMSSS, Dhanas) and Swachhata songs followed by certificate felicitation to best volunteers identified during various competition held in last two weeks for SWACHHATA MELA
under SBSI 2.0 notified by Ministry of Jal Shakti. Mr. Ramesh, NSS PO added PU NSS volunteer Team C.A.G. is working selflessly in Village Dhanas.

            C.A.G. Team also organized Cycle rally from Panjab University to Nada Sahib for outreaching and sensitize people on large scale where Mr. Arnold from Germany (outside gurudwara) noticed the volunteer work and congratulated NSS to ride 40kms for the noble cause of society initiated by Prime Minister Mr. Modi. PU NSS volunteers under SBSI 2.0 are also working in Dhanas, Khuda Lahora, Govindgarh and Manimajra.

Watch This Video Till End….

Interview for admission to M.Sc.(Hons.)

Chandigarh July 22, 2019


          The interview for admission to M.Sc. (Hons.) 1st Year Chemistry (based on CET-PG) for the session 2019-2020 will be held on 24.07.2019 at 10.00 a.m. in the Seminar Room of the Department. The applicants should come with the original document.

Watch This Video Till End….

धूमधाम से मनाया जाएगा गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव।

सिरसा, 22 जुलाई। 


                 श्री गुरुनानक देव जी की शिक्षाएं किसी एक धर्म या समाज के लिए नहीं बल्कि समस्त मानव समाज के लिए है। इसलिए हरियाणा सरकार गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर चार अगस्त को सिरसा की पुलिस लाईन में राज्य स्तरीय समारोह मनाने जा रही है ताकि उनकी शिक्षाएं जन-जन तक पहुंचे और हमारी युवा पीढ़ी गुरू नानक देव जी की शिक्षाओं से प्ररेणा लें। 


                 वे सोमवार को भिवानी के पंचायत भवन में भाजपा पदाधिकारियों, कार्यकत्र्ताओं, सरपंच प्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों की बैठक को संबोधित करते हुए हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने ये बात कही। उन्होंने बताया कि चार अगस्त को सिरसा की पुलिस लाईन में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान गुरु नानक देव जी के जीवन पर लाईट एंड सॉऊंड कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। पंडाल में दो जगह लंगर की व्यवस्था की जाएगी। एक बार में लगभग दो से तीन हजार संगत बैठ कर लंगर ग्रहण करेगी। चेयरमैन श्री चोपड़ा ने कहा कि गुरु नानक देव द्वारा कही गई एक-एक बात हमें जीवन जीने की सच्ची राह दिखाती है। ऐसे में हम सभी को भी उनकी शिक्षाओं को ग्रहण करना चाहिए। 


                 श्री चोपड़ा ने कहा कि गुरू व महापुरूष किसी एक समाज के नहीं होते बल्कि सभी वर्गों के होते है। गुरू नानक देव जी ने जो शिक्षाएं दी है उसके लिए सभी समाज ऋणी है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा महापुरूषों की जयंती राज्य स्तर पर मनाने का उद्देश्य है कि युवा वर्ग संस्कारी बने और उनकी शिक्षाओं से प्रेरणा लें। उन्होंने सिरसा में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में ज्यादा से ज्यादा सहभागिता करने का आह्वान किया। 


                 बैठक में विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि चार अगस्त को भिवानी से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सिरसा पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गुरूजनों व शहीदों की याद में राज्य स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव में जाना बड़े सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी के पर्व को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। भिवानी शहर के अलावा गांव स्तर पर भी श्रद्धालुओं के सिरसा पहुंचने के लिए बसों का प्रबंध किया जाएगा और भिवानी में एक ही स्थान पर जमा होकर सिरसा के लिए बसें रवाना होगी। कार्यक्रम में एसडीएम सतीश कुमार, हिसार के मेयर गौतम सरदाना, पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन ऋषि प्रकाश शर्मा, ठा. विक्रम सिंह ने भी अपने विचार रखें। 

Watch This Video Till End….

 कार्यक्रम के बाद हरियाणा पर्यटक निगम के चेयरमैन श्री जगदीश चोपड़ा ने उपायुक्त सुजान सिंह से मुलाकात कर कार्यक्रम के सफल आयोजन बारे चर्चा की। उपायुक्त ने कहा कि गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में सिरसा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भिवानी जिला की तरफ से सभी तैयारियां की जा रही है। जिला के प्रत्येक गांव से एक बस सिरसा के लिए भेजी जाएगी। 


इस अवसर पर  नगर परिषद के चेयरमैन रण सिंह यादव, भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य ताराचंद अग्रवाल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी रामसिंह, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी आशीष मान, संदीप श्योराण, मीना परमार, जिला महामंत्री विजय शेखावत, कला प्रकोष्ट के सह सयोजक सुनील वर्मा नबंदार, मुकेश रहेजा, रविन्द्र बापोड़ा, रमेश लालावास, सुनील चौहान, विरेन्द्र कौशिक, ओमप्रकाश वर्मा, बिश्म्बर अरोड़ा, विशालजीत सिंह, कमलेश भोडूका, अनिल सोनी, जवाहर मिताथल सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Watch This Video Till End….