*Municipal Corporation takes another step to improve Sanitary Waste Management with new initiatives*

6 से 14 अप्रैल तक आयोजित होने वाले श्री माता मनसा देवी चैत्र नवरात्र मेला प्रबंधों की उपायुक्त ने की समीक्षा

पंचकूला, 1 अप्रैल-

उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह श्री माता मनसा देवी चैत्र नवरात्र मेले के सफल आयोजन के लिये किये गये प्रबंधों को लेकर अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए। 

उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह ने श्री माता मनसा देवी व काली माता मंदिर कालका में चैत्र नवरात्र मेले के आयोजन के लिए प्रशासन और पुलिस द्वारा किए गए प्रबधांे की समीक्षा की। जिला सचिवालय के कांफ्रैंस हाॅल में आयोजित इस बैठक में उन्होंने अधिकारियांे को सभी प्रबंध जल्द पूरा करने के निर्देश दिए और कहा कि यह सुनिश्चित करें कि मेले के दौरान पाॅलिथीन का प्रयोग ना हो और ऐसा करने वालांे पर नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिये इस बार मंदिर में प्रवेश व दर्शन करके बाहर निकलने के लिये तीन-तीन रास्ते बनाये गये है।

मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 5 डी.एस.सी, 700 पुलिस कर्मी और 150 होमगाॅर्ड किए जाएगे तैनात

उन्हांेने कहा कि मेले में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और मेले में आने वाले यात्रियों को भी स्वच्छता में सहयोग करने के लिए निरंतर प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि यात्रियांे कि सुविधा के लिए स्वच्छ पेयजल के साथ-साथ शौचालय की भी व्यवस्था की जाएगी। नगर निगम द्वारा 4 मोबाईल शौचालयांे के साथ-साथ जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा मेला परिसर में 60 अस्थाई शौचालय मनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मेले में चिकित्सा सुविधा के लिए स्वास्थय विभाग द्वारा मोबाईल डिस्पेंसरी की सुविधा रखी जाएगी तथा मेला परिसर में प्रतिदिन फोगिंग भी करवाई जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सुनिश्चित करेगा कि मेले मे लगी सभी दुकानों पर रेट लिस्ट जरूर लगी हो। उन्होेने कहा कि मेले मे बिकने वाले खाद्य पदार्थों के सैंपल भी लिए जाऐंगे। हरियाणा राज्य परिवाहन विभाग और सी.टी.यू. द्वारा यात्रियों के लिए विशेष बसेें चलाई जायेंगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेले की तरफ जाने वाले सभी रास्तों की मरम्मत का कार्य भी जल्द पूरा करंे। अग्निशमन विभाग द्वारा चार फायरब्रिगेड की व्यवस्था की जायेगी।

ए.सी.पी नुपुर बिश्नोई ने बताया कि मेला परिसर को 4 सैक्टर में विभाजित करके 5 डी.एस.पी., 700 पुलिस कर्मी और 150 हाॅमगॅार्ड तैनात किए जाऐंगे। भीड़ नियत्रित रखने के लिए 15 पुलिस नाके लगाए जाऐंगे तथा पार्किंग के लिए 51 यातायत पुलिस कर्मी तैनात किए जाऐंगें। इसके अलावा मेले के सफल आयोजन के लिए अलग-अलग विभागों द्वारा किए गए प्रबंधों की समीक्षा की गई।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह, ए.सी.पी. नुपुर बिश्नोई, एस.डी.एम. पंकज सेतिया, एस.डी.एम. कालका मनीता मलिक, श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.पी आरोड़ा, नगराधीश गगनदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply