Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

425 स्कूलों में 64,051 विद्यार्थियों के हुए दाखिले, पिछले वर्ष से एक हजार ज्यादा – डा. यश गर्ग

निपुण हरियाणा मिशन में चैथी व पांचवीं कक्षा को भी किया शामिल – उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 20 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत जिला स्टीयरिंग कमेटी की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग ने बताया कि इस बार जिला के सरकारी स्कूलों में 14 मई तक पिछले वर्ष से एक हजार ज्यादा विद्यार्थी दाखिला ले चुके हैं। अभी 11वीं कक्षा में दाखिले होने बाकी हंै। जिला के 425 स्कूलों में 64,051 विद्यार्थियों के दाखिले हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि निपुण मिशन के तहत जिन अध्यापकों का परिणाम 99 प्रतिशत रहा है ऐसे अध्यापकों की सफल स्टोरियों के साथ बुकलेट तैयार की जाएगी।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले दिव्यांग की अलग-अलग कैटेगिरी बनाई जाए ताकि उन बच्चों को स्पाॅट कर सामान्य बच्चों के साथ लाने के प्रयास किये जा सकें।
उन्होंने ने बताया कि निपुण हरियाणा मिशन के तहत बच्चों में हिन्दी और गणित विषय की बेशिक समझ बनाने के लिए शुरू किया हुआ है। इस योजना को पहली से तीसरी कक्षा तक लागू किया गया था। बेहतर परिणामों को देखते हुए जिला पंचकूला में इस बार से इस मिशन में चैथी और पांचवीं कक्षा को भी शामिल किया गया है।
डा. यश गर्ग ने बताया कि दाखिले के दिनों में स्कूलों में बच्चों के प्रवेश पर विद्यार्थियों को तिलक और फूल मालाएं पहनाकर उत्सव की तरह मनाया गया। स्कूल अध्यापकों द्वारा अपनी कक्षाओं को सजाया गया। बेस्ट सजावट वाले अध्यापक को ब्लाॅक स्तर पर पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।
इस बैठक में सीईओ जिला परिषद गगनदीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या मलिक, जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह, आईसीडीएस प्रोग्राम अधिकारी डाॅ. सविता, डाइट पंचकूला से रशमी शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी बरवाला जोगिंद्र सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी मोरनी अनूप सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी रायपुर रानी सुमन चैधरी समेत संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com