46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*424 मतदान केन्द्रों के लिए पोलिंग टीमें रवाना*

*प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी, दो पोलिंग अधिकारी व दो पुलिस कर्मी करवाएंगे मतदान*

*जिला में 42 सेक्टर आॅफिसर, 14 जोनल मैजिस्ट्रेट और 69 माइक्रो अब्जर्वर रहेंगे तैनात*

For Detailed

पंचकूला, 24 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में 01-कालका विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-14 पंचकूला में व 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला में आयोजित पोलिंग पार्टियों की अंतिम रिहर्सल में संबंधित एआरओ के द्वारा जरूरी दिशा निर्देश दिए। एसडीएम एवं कालका एआरओ लक्षित सरीन, एसडीएम एवं पंचकूला एआरओ गौरव चैहान के नेतृत्व में सभी पोलिंग पार्टियों को रिहर्सल करवाई तथा चुनाव किट देकर रवाना किया गया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 424 पोलिंग बूथों के लिए प्रत्येक बूथ पर 4 अधिकारी/कर्मचारी और दो पुलिस कर्मचारियों को टीम में रवाना किया। एक बूथ की टीम में एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी, दो पोलिंग अधिकारी व दो पुलिस कर्मी को शामिल किया गया। परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए अन्य पुलिस कर्मचारियों की डयूटी अलग से लगाई गई।

उन्होंने बताया कि जिला में 42 सेक्टर अधिकारी लगाए गए हैं इनमें 19 पंचकूला विधानसभा और 23 कालका विधानसभा में रहेंगे। 14 जोनल मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं इनमें से 6 पंचकूला विधानसभा और 8 कालका विधानसभा में रहेंगे। 69 माइक्रो अब्जर्वर लगाए गए हैं इनमें से 20 पंचकूला विधानसभा और 49 कालका विधानसभा में रहेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला में 424 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं इनमें से 218 मतदान केन्द्र 01-कालका में और 206 मतदान केन्द्र 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सखी मतदान केंद्र, दिव्यांग मतदान केंद्र और माॅडल मतदान केंद्र भी स्थापित किये जा चुके हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचकूला में 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक महिला (सखी) मतदान केन्द्र नंबर-86 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर व 02-पंचकूला में एक महिला (सखी) मतदान केन्द्र नंबर-61 राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-26, पंचकूला को बनाया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर मतदान करवाने के लिए महिला अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। 

उन्होंने बताया कि 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक दिव्यांग मतदान केन्द्र नंबर-67 राजकीय महाविद्यालय कालका व 02-पंचकूला में एक दिव्यांग मतदान केन्द्र नंबर-99 राजकीय सार्थक आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12ए, पंचकूला में बनाया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर मतदान करवाने के लिए दिव्यांग अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है।

 श्री यश गर्ग ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श मतदान केन्द्र (माॅडल मतदान केन्द्र) बनाये गए हैं। 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केन्द्र नंबर-84 व 85 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर तथा 02-पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केन्द्र नं0-60 व 62 राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर-26 पंचकूला को आदर्श मतदान केन्द्र (माॅडल मतदान केन्द्र) बनाये गए हैं। इन मतदान केन्द्रों को अच्छी तरह अलग तरीके से सजाया जाएगा।

https://propertyliquid.com