*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

अनुशासन ही सुशासन का आधार – मनोहर लाल

व्यवस्था परिवर्तन का प्रयास होगा सफल, दिशा पता है गति बढानी होगी – मुख्यमंत्री

परिवार पहचान पत्र में किसी की निजता पर कोई आंच नहीं

मनोहर सुशासन दसवें वर्ष में प्रवेश

सीएम विंडों के माध्यम से 11.50 लाख से अधिक लोगों की मुख्यमंत्री कार्यालस तक हुई सीधी पंहुच

For Detailed

पंचकूला़, 25 दिसंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 9 वर्षों से व्यवस्था परिवर्तन का प्रयास किया है और उन्होंने अनुशासन को ही सुशासन का आधार माना है। लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ सुलभता से पहुँचे यहीं सुशासन का मूल मंत्र है।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पंचकुला में सुशासन दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित अधिकारियों व अन्य लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सभी जिला मुख्यालयों से मंत्रीगण, सासंदगण, विधायकगण व जिला प्रशासन के अधिकारीगण आॅनलाइन माध्यम से जुडे।

महामना पंडित मदन मोहन मालवीय और देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर दोनों महापुरुषों को नमन करते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में ही देश को पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण से जोड़ने का कार्य शुरू हुआ था। प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल सुशासन का रोल माॅडल माना जाता है। इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2014 में हर वर्ष उनके जन्मदिन को ’सुशासन दिवस’ के रूप में मनाने की पहल की है। इसी कडी में हरियाणा में भी उन्होंने सत्ता संभालते ही दो महीने बाद 25 दिसंबर 2014 से सुशासन दिवस की अवधारणा के रूप में सीएम विंडो की शुरूआत की थी। आज सीएम विंडों के माध्यम से 11.50 लाख से अधिक लोगों की सीधी पंहुच उन तक हुई है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सुशासन का कार्य 2014 में शुरू हुआ जिसके फलस्वरूप आज लोगों में सरकार और सरकारी सेवाओं के प्रति भरोसा कायम हुआ है। सुशासन के सिद्धांत पर चलते हुए वर्तमान हरियाणा सरकार आज लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ सुलभता से पहुँचा रही है। सरकारी सिस्टम में परिवर्तन के लिए शुरू किये गए अभिनव प्रयासों के तहत इसमें सुधार का कार्य लगातार जारी है ताकि आमजन को बिना किसी परेशानी के सभी सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने कहा सुशासन के लिए उनकों दिशा का पता है। गति देना अधिकारियों की भी जिम्मेवारी बनती है।

पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी ने रखी थी सुशासन की नींव, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदान की गति

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मंे अमृतकाल में जिन पंच प्रण के माध्यम से भारत विकसित और आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हो रहा है, उनमें से लगभग सभी प्रण की नींव वाजपेयी जी ने अपने सुशासन के माध्यम से रख दी थी। उस समय उन्होंने देश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना आदि जैसी परियोजनाओं मे माध्यम से आधारभूत सरंचना में सुधार की शुरूआत की थी। इसी कडी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 से इसे निरंतर आगे बढाया है और लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी व लाभ देने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की है।

पुरानी व्यवस्था में बदलाव कर सिस्टम को बनाया पब्लिक फे्रंडली

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति मंे प्राचीन काल से सुशासन की अवधारण के अनुरूप वर्तमान सरकार नागरिकों को सुविधाएं व सेवाएं प्रदान करने तथा समस्याओं के समाधान के लिए पिछले 9 सालों से निरंतर कार्यरत है। इसके लिए हमने पुरानी व्यवस्था में बदलाव कर सिस्टम को पब्लिक फे्रंडली बनाया है। उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश में जब ऑनलाइन अध्यापक तबादला नीति लागू की गई तो उसमें 93 प्रतिशत से अधिक अध्यापक संतुष्ट रहे। इसी सफलता के परिणामस्वरूप हमने कर्मचारियों के लिए आॅनलाइन स्थानांतरण नीति लागू करके तबादलों के नाम पर चलने वाली दुकानों पर ताला लगवाने का काम किया। इस नीति की उपयोगिता को देखते हुए दूसरे राज्यों ने भी इसका अनुसरण किया है। इसके अतिरिक्त, हमारी सरकार में बिना पर्ची-बिना खर्ची के केवल मेरिट को आधार बनाकर पारदर्शिता से योग्य उमीदवारों को सरकारी नौकरियां प्रदान की जा रही हैं।

ग्रुप-डी कर्मचारियों का भी होगा आॅनलाइन स्थानांतरण

सुशासन की दिशा में एक और कदम बढाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज ग्रुप-डी कर्मचारियों के आॅनलाइन स्थनांतरण पोर्टल को लाॅंच किया। इस पोर्टल पर गु्रप-डी अधिनियम 2018 लागू होने के बाद जो कर्मचारी नियुक्त हुए थे वे इस पोर्टल पर अपने तबादले के लिए आॅनलाईन आवेदन कर सकेंगें। इसके अलावा, इस पोर्टल पर ग्रुप-डी के काॅमन काडर के अन्य पद पर नियुक्ति के लिए भी आवेदन कर सकेंगें।

आत्मनिर्भर पोर्टल, जनसहायक मोबाईल एप की भी करी शुरूआत

मुख्यमंत्री ने आज दो और पोर्टल की शुरूआत की जिसमें आत्मनिर्भर पोर्टल है जिस पर प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार पहचान पत्र के 5 दस्तावेजों को देख सकता हैं जिसमें परिवार पहचान पत्र, राशनकार्ड, जातिध्आय प्रमाण पत्र, वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र, अति वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र शामिल हैं। जनसहायक मोबाईल एप में शिकायतें एवं सेवाएं, मेरी फसल-मेरा ब्योरा से किसान का विवरण, किसान गेट पास, ई-खरीद, जे-फार्म विवरण, संपति विवरण, विवाह पंजीकरण जैसी सुविधाएं मोबाइन फोन पर ही उपलब्ध हो सकेंगी। इसके अतिरिक्त, उन्हांेने समेकित बहुउद्देशीय क्रियाकलाप सहकारी समितियां (सीएमपैक्स) स्मारिका का विमोचन भी किया जिसका उदेश्य सहकारी आंदोलन से लोगों को जोडना है।

भ्रष्टाचार पर कटाक्ष करते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि भ्रष्टाचार रूपी समाजिक बुराई हमेशा पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति के हक पर प्रभाव डालती है, जबकि उसका संसाधनों पर सबसे पहला अधिकार होता है। उन्होंने कहा कि बीते 9 सालों में हमनें करप्शन पर कडा प्रहार किया है। डीबीटी, ऑनलाइन ट्रांसफर, पढ़ी लिखी पंचायतें, ई-रवाना, रिमांड सिस्टम को खत्म करना आदि सभी प्रयास सुशासन के आधार है। सरकारी योजनाओं और सेवाओं को आॅनलाइन करने से लोग स्वयं इनको लागू करने में भागीदार बने रहे हैं।

हमारी लाल डोरा मुक्त स्कीम प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के नाम से देशभर में लागू

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सुशासन के बल पर वर्तमान सरकार व्यवस्था की धारा की पहुंच अंतोदय यानि ’सबसे पहले-सबसे गरीब’ तक बनाने में सफल हुई है। गांवों में मालिकाना हक से संबंधित विवादों पर अंकुश लगाने के लिए लाल डोरा मुक्त करने की योजना शुरू की गई, जिसकी तर्ज पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के नाम से योजना पूरे देश में लागू की गई है।

साढ़े 8 मिनट में आम जनता तक पहुँच रही डायल 112

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर दुर्गा शक्ति एप बनायी ताकि संकट की स्थिति मंे तुरंत सहायता मुहैया करवाई जा सके। इसके अतिरिक्त, आमजन को पुलिस व अन्य सेवाएं तत्काल पहुंचाने के लिए शुरू की गई डायल-112 द्वारा अब ऐसी सभी सेवाएं औसतन साढ़े 8 मिनट में आम जनता तक पहुँच रही है।

सुशासन के लिए मिशन कर्मयोगी से जुडें अधिकारी

श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी सेवाआंे का लाभ अंतिम पंक्ति में खडे़ अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के लिए सभी अधिकारी भी संकल्प लें। हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के माध्यम से मिशन कर्मयोगी कार्यक्रम चलाया गया है। सभी अधिकारी व कर्मचारी इसमें भाग अवश्य लें। सुशासन दिवस के दिन सुशासन का संकल्प लें जिस पर चलने का प्रयास हम पूरे साल करें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने साल 2024 के कलेंडर का विमोचन भी किया। साथ ही, उन्होंने 12 अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन पुरस्कार भी प्रदान किये जिनमे 6 स्टेट लेवल फलेगशीप अवार्ड, 3 स्टेट लेवल अवार्ड और 3 जिला स्तरीय गुड गवर्नेंस अवार्ड देकर अधिकारियों को सम्मानित किया। जिला स्तरीय टाॅप प्रफोरमेंस करने वालों में झज्जर, कैथल व अम्बाला जिले शामिल है। स्टेल लेेवल के अवार्ड में उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा क्रियान्वित हर छात्रवृति केन्द्रीय स्कोलरशिपर पोर्टल, वाटर सफिसिऐंट विलेज प्रोजेक्ट में जिला परिषद सोनीपत तथा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग को हरियाणा रजिस्ट्रेशन एण्ड रेगुलराईजेशन आफ सोसायटी एक्ट 2012 में सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय स्टेट फलेगशिप स्कीम के तहत ई टिकटिंग के क्षेत्र में सराहनीय कार्य और परिवहन सेवाओं में राजस्व की बढौतरी करने पर परिवहन विभाग, आटोमेटिक रजिस्ट्रेशन इन ओल्ड एज सम्मान अलांउस तथा परिवार उत्थान मेला में सेवा व क्रिड विभाग, पेडी स्टब्बल मैनेजमंेट में कृषि विभाग, स्टेट पोलूशन कंट्रोल बोर्ड व पर्यावरण विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को हरिहर योजना में सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री ने जिला पंचकूला की 5 आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन प्रदान किए। इस योजना के तहत राज्य के 25962 आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, एक हजार सुपरवाईजर तथा 148 सीडीपीओ को स्मार्ट फोन दिए जाएगें। इस अवसर पर सरकार की योजनाओं और सेवाओं पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई जिसमें आटो अपील सिस्टम, मेरी फसल मेरा ब्योरा व पैंशन योजनाओं तथा सरकार की पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया बारे विस्तार से जानकारी दी गई।

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि सुशासन का सही मतलब सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलें हर व्यक्ति को मिले ओर वह आर्थिक रूप से सशक्त बने। सुशासन ही प्रत्येक व्यक्ति की आवाज को बुलंद करता है। उन्होंने कहा कि इस बार राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम द्वारा पारदर्शी ढंग से चयन किया गया है। इसके अलावा हर विभाग के अधिकारी व कर्मचारी का चयन करने के लिए जिला स्तर पर भी कमेटी का गठन किया गया ताकि अधिकारी व कर्मचारी जनकल्याणकारी योजनाओं में सक्रिय योगदान दे सकें और अगले वर्ष के पुरस्कारों के लिए ओर अधिक कारगर ढंग से कार्य कर सके।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, प्रधान सलाहकार शहरी विकास श्री डी एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल सहित डीसीपी सुमेर प्रताप सिंह, एडीसी वर्षा खनगवाल, एसडीएम निशा यादव, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, नगराधीश राजेश पूनिया जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, यातायात प्रबंधक व्योमशर्मा सहित अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

जैनेंद्र स्कूल के आत्मा ऑडिटोरियम में राज्य स्तरीय कला उत्सव का आयोजन

पंचकूला, 25 नवंबर –

For Detailed


राज्य स्तरीय कला उत्सव का आयोजन जैनेंद्र स्कूल के आत्मा ऑडिटोरियम सेक्टर 1 में 26 व 27 दिसंबर को किया जाएगा । इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से 440 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि ज़िला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक , ज़िला परियोजना अधिकारी कमलेश चौहान के दिशानिर्देश में  राज्य के 22 जिलों से 20 -20 बच्चे प्रदर्शन करेंगे।  उन्होंने बताया कि 26 व 27 दिसम्बर को कला  उत्सव  कार्यक्रम में दस विधायाओं नृत्य, ड्रामा, म्यूजिक व आर्ट एंड क्राफ्ट में अपना प्रदर्शन करेंगे।

राज्य स्तरीय कला उत्सव के 27 दिसम्बर को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा।

बच्चों के रहने, खाने पीने की व्यवस्था भी की  गई है।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

खंड पिंजौर के गांव बक्शीवाला में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद ने किया प्रवेश

समाज के हर वर्ग को मिल रहा है योजनाओं का लाभ- देवीनगर

यात्रा के प्रति गांववासियों में भारी उत्साह

एलईडी वैन के माध्यम से गांववासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सुनाया गया रिकार्डिंड संदेश

For Detailed

पंचकूला, 25 दिसंबर- खंड पिंजौर के गांव बक्शीवाला
के राजकीय हाई स्कूल में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद ने प्रवेश किया। शिवालिक बोर्ड के वाइस चेयरमैन ओम प्रकाश देवीनगर ने गांव बक्शीवाला में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की
इस अवसर पर पूर्व विधायक लतिका शर्मा,बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष संजीव कौशल, बीडीपीओ मार्टिना महाजन भी उपस्थित थे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का बक्शीवाला गांव के सरपंच श्री सुखदेव तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने यात्रा का स्वागत किया।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री देवीनगर ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि जब तक समाज के गरीब जरूरतमंद को और लाईन में खडे अंतिम व्यक्ति तक जन कल्याणकारी योजनाओ ंका लाभ नहीं पहुंचता तब तक वे चैन की नींद नही सोएंगे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। हम सभी को अपनी भागेदारी सुनिश्चित कर उनके इस संकल्प को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा से भाई भतीजावाद और जातिवाद की राजनीति को खत्म करते हुए हरियाणा एक और हरियाणवी एक का नारा दिया और पूरे प्रदेश का समान रूप से विकास किया। मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश को अपना परिवार मानते है और प्रदेशवासियों की भलाई के लिए तत्पर तैयार रहते हैं।

उन्होने कहा कि जिला प्रशासन अपनी सर्विसिज ग्रामीणो ंके द्वार पर जाकर व उनकी समस्याओं का समाधान कर रहा है। श्री देवीनगर ने सेवाओं और जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की ग्रामीणों से अपील की।
उन्होंने कहा कि आज विभिन्न विभागों द्वारा शिविर लगाकर गांववासियों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई और साथ ही राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान/चिरायु कार्ड, वद्धावस्था सम्मान भत्ता में आ रही त्रुटियों को मौके पर ही दूर किया गया ताकि लाभार्थियों को कार्यालयों के चक्कर ना लगाने पड़े। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र व्यक्ति जो किसी कारणवश योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए, उन्हें मौके पर ही संबंधित विभागों द्वारा योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। इस अवसर पर श्री देवीनगर ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रसश्ति पत्र दिए।
राजकीय स्कूल के बच्चों ने मुख्यअतिथि के सम्मुख स्वागत गान की बेहतरीन प्रस्तुति दी। स्कूली बच्चों ने हरियाणवी डंास, देशभक्ति गीत व नाटक की प्रस्तुति से दर्शकों की वाहवाही बटोरी। श्री देवीनगर ने बच्चों को प्रसश्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर एलईडी वैन के माध्यम से गांववासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकार्डिंड संदेश सुनाया गया, जिसे उपस्थित जनों ने रूचि लेकर सुना। इसके अलावा लघु फिल्म के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी भी दी गई ताकि लोग उनका लाभ उठा सके।
श्री देवीनगर ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को विकसित भारत की शपथ दिलवाई और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर पिंजौर मंडल अध्यक्ष नवराता राम, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष संजीव कौशल,मंडल उपाध्यक्ष राजकुमार शर्मा, हरीश मेांगा, राजेंद्र शर्मा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

महिलाओं को धूंए से निजात दिलाई- संजय आहूजा

हर घर नल से जल पहुंचाने वाला पहला राज्य हरियाणा

For Detailed

पंचकूला, 25 दिसंबर – रायपुर रानी खण्ड के गांव काजमपुर में भाजपा के प्रदेश मीडिया सहप्रभारी संजय आहूजा सरपंच ताराचंद ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का भव्य स्वागत किया। इसके अलावा सांयकाल के समय गांव रामपुर में सरंपच संजय रानी ने यात्रा का स्वागत किया। इस अवसर पूर्व विधायक लतिका शर्मा भी मौजूद रही।

प्रदेश मीडिया सहप्रभारी संजय आहूजा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रामीण ़़क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद का पूरे देश में आगाज किया गया है। उनका सपना है कि लाईन में खड.े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहंुचे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का उद्वेश्य है कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना है आज भारत एक विकासशील देश है।

मीडिया सहप्रभारी ने कहा कि सरकार ने विशेषकर स्टार्ट अप इंडिया, हर घर नल से जल, महिलाओं को धूंए से निजात दिलाने के लिए हर घर में गैस कनेक्शन और सहकारिता के क्षेत्र में महिलाओं व युवाओं को जोड़कर लाभ पहंुचाने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं क्रियान्वित की है।
उन्होेंने कहा कि सरकार ने हरियाणा के प्रत्येक गांव में हर घर में नल से जल तथा गैस कनेक्शन पहंुचाने का कार्य किया गया है। इससे महिलाओं को धूंए से निजात दिलाने तथा सिर पर मटके से पानी लाने की निजात दिलाई है। यह महिलाओं के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। इसलिए महिलाओं में सरकार के प्रति खुशी है।

मीडिया सहप्रभारी ने प्रशासन द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया और जल जीवन मिशन में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया। इसके अलावा कई लोगों को गैस सिलेण्डर भी मुहैया करवाए। उन्होंेने पंचायती राज संस्थाओं के क्षेत्र में भी अग्रणीय कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष नरेश मुरादनगर, बीडीपीओ परमनन्दन, बीडीसी चेयरमैन सतबीर राणा, भाजपा के जिला सचिव रामरत्न शर्मा, बीडीसी सदस्य अन्नी कुमार, पूर्व सरंपच बलकार सिंह, भाजपा कार्यकारिणी सदस्य मामचंद, निर्मल नम्बरदार, मण्डल महामंत्री विजय कश्यप, मण्डल सचिव रीना देवी, जिला सचिव महिला मोर्चा प्रतिभा शर्मा, मण्डल अध्यक्ष पिंकी शर्मा, बीडीसी सदस्य देवेन्द्र शास्त्री सहित कई गणमान्य शास़्त्री मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com