*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

पिंजौर ब्लॉक के गांव मढावाला पहुंचने पर विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद का हुआ भव्य स्वागत

पूर्व विधायिका ने ग्रामीणों से प्रशासन आपके द्वार और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की करी अपील, इसके अलावा अपनी समस्याओं का भी करवाए निवारण

विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद एलईडी वैन के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी  

सरपंच और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का गांव में पहुंचने पर किया भव्य स्वागत

कालका की पूर्व विधायिका ने उपस्थितजनों को विकसित भारत की दिलवाई शपथ

For Detailed

पंचकूला, 9  दिसंबर   विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद   का आज पिंजौर ब्लॉक के गांव मढ़ावाला के सामुदायिक केंद्र में पहुंचने पर गांव के सरपंच हरबंस लाल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। कालका की पूर्व विधायिका श्रीमती लतिका शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
इस अवसर पर तहसीलदार विवेक, पंचायत समिति के वाईस चेयरमैन रामकिशन, प्रदेश किसान मोर्चा के सदस्य रामदयाल नैगी, शिव कुमार शिवजी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
 गांव मढ़ावाला में ग्रामीणों ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लाईव भाषण एलईडी के माध्यम से सुना।
कार्यक्रम का शुभारंभ राजकीय मिडल मढ़ावाला की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत से किया गया। स्कूली बच्चों ने हरियाणवी डांस एवं देशभक्ति के गीतों से सबका मन मोह लिया। श्रीमती लतिका शर्मा ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
 श्रीमती लतिका शर्मा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में चल रही है, जिसका उद्देश्य लोगों की समस्याओं का निवारण व केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति में खंडे अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाना है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को तीन राज्यों में प्रचंड बहुमत मिला है और जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों में अपना विश्वास व्यक्त किया है। श्रीमती लतिका ने गांववासियों से आने वाले चुनावों में अपना मत बीजेपी के पक्ष में डालने और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बनाने का आशीर्वाद दें। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का सपना है कि गरीबों को पक्की छत मिले, इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जनता के लिए दोबारा फिर फ्री राशन देने का ऐलान किया है। उनकी मन्शा है कि देश का कोई भी नागरिक भूखे पेट ना रहे। जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर को नल से जल देने का कार्य किया गया है। उन्होंने गांव के सरंपच, नंबरदार व बीजेपी के कार्यकर्ताओं व नेताओं से अपील की सरकार और प्रशासन आपके द्वार है। अपनी समस्याओं का समाधान करवाएं और जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़कर उनका लाभ उठाए।
इस अवसर पर श्रीमती लतिका शर्मा ने उपस्थितजनों को विकसित भारत की शपथ दिलवाई।


इस अवसर पर श्रीमती लतिका शर्मा ने पीएम मातृ वंदन योजना, अटल पैंशन, वृद्वावस्था सम्मान भत्ता, आयुष्मान/चिरायु कार्ड, बीपीएल, स्वस्थ बालक स्पर्धा, उज्जवला योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभाथियो को योजनाओं के सर्टिफिकेट प्रदान किए।
इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद एलईडी वैन के माध्यम से गाँववसियों को  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्डेड भाषण दिखाया और सुनाया गया। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न  जन कल्याणकारी योजनाओं को डाक्यूमेंट्री के माध्यम से दर्शाया गया जिससे लोग लाभान्वित हुए।
एलईडी वैन जिला के सभी गांवों में केंद्र और राज्य सरकार के अब तक के कार्यकाल में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों को जन-जन तक पहुँचाएगी। यह वैन प्रत्येक दिन में दो गांवों को कवर करेगी। इसके पश्चात अगले चरण में सभी वार्डों को भी कवर किया जाएगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद का उद्देश्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचाने के साथ साथ मौके पर ही लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देना है ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी लाभ से वंचित ना रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

बरवाला ब्लॉक के गांव रिहोड पहुंचने पर विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद का हुआ भव्य स्वागत

नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने उपस्थितजनों को विकसित भारत की दिलवाई शपथ

विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद एलईडी वैन के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी  

सरपंच नेहा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का गांव में पहुंचने पर किया भव्य स्वागत

For Detailed

पंचकूला, 9  दिसंबर   विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद   का आज बरवाला ब्लॉक के गांव रिहोड़ के सामुदायिक केंद्र में पहुंचने पर गांव की सरपंच नेहा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।


इस अवसर पर बीजेपी के जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, बरवाला के मंडलाध्यक्ष गौतम राणा, माता मनसा देवी मंडलाध्यक्ष युवराज कौशिक, यात्रा के जिला संयोजक सतपाल गुप्ता व राजेंद्र नौनिवाल उपस्थित थे।


 आज गांव रिहोड में ग्रामीणों ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लाईव भाषण एलईडी के माध्यम से सुना। प्रधानमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं की लाभार्थियों से बातचीत कर उनके कामकाज के बारे में जानकारी ली। बिहार की एक महिला ने बताया कि उसने स्वरोजगार कर 10 लोगों को रोजगार देने का कार्य किया है और उसका कार्य फल-फूल रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए उसकी सराहना की और कहा कि रोजगार लेने वाले नहीं रोजगार देने वाले बनने का प्रयास करो।
आज कार्यक्रम का शुभारंभ राजकीय मिडल रिहोड की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत से किया गया। स्कूली बच्चों ने हरियाणवी डांस एवं देशभक्ति के गीतों से सबका मन मोह लिया। नगर निगम महापौर ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
 श्री कुलभूषण गोयल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में चल रही है, जिसका उद्देश्य लोगों की समस्याओं का निवारण व केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति में खंडे अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला में शिक्षा के नये आयाम व जिले का शिक्षा का हब बना दिया है। यहां पर राष्ट्रीय स्तर का फेशन डिजाईनिंग संस्थान, बहुतकनीकी शिक्षा संस्थान सेक्टर-26, आयुष का नया एम्स, 500 बैड का अस्पताल, जिले में दो पीएम श्री स्कूल व मेडिकल काॅलेज तथा अन्य बड़े बड़े संस्थान कुछ बन गए है और कुछ पर युद्धस्तर पर काम चल रहा है। ये सभी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के प्रयासों से संभव हुआ है। आज तक पंचकूला में 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया गया है।
नगर निगम महापौर ने बरवाला की जनता से अपील की कि सरकार आपके द्वार आई है। अपनी-अपनी समस्याओं का यहां पर समाधान करवाएं। अगर किसी की समस्या का समाधान तुरंत नहीं होता तो उसकी समस्या का जल्दी ही समाधान कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने उपस्थितजनों को विकसित भारत की शपथ दिलवाई।
इस अवसर पर श्री गोयल ने पीएम वंदन योजना, अटल पैंशन, वृद्वावस्था सम्मान भत्ता और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभाथियो को योजनाओं के सर्टिफिकेट प्रदान किए।
इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद एलईडी वैन के माध्यम से गाँववसियों को  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्डेड भाषण दिखाया और सुनाया गया। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न  जन कल्याणकारी योजनाओं को डाक्यूमेंट्री के माध्यम से दर्शाया गया जिससे लोग लाभान्वित हुए।
एलईडी वैन जिला के सभी गांवों में केंद्र और राज्य सरकार के अब तक के कार्यकाल में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों को जन-जन तक पहुँचाएगी । यह वैन प्रत्येक दिन में दो गांवों को कवर करेगी। इसके पश्चात अगले चरण में सभी वार्डों को भी कवर किया जाएगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद का उद्देश्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचाने के साथ साथ  मौके पर ही लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देना है ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी लाभ से वंचित ना रहे।

इस अवसर पर आज के ओवर आॅल नोडल अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, नोडल अधिकारी रमेश बत्रा, बीडीपीओ विशाल पराशर, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक सुरेंद्र यादव, नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक प्रदीप कुमार, मिडल स्कूल की पिं्रसीपल मिनाक्षी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

भ्रष्टाचार का सबसे अधिक प्रभाव गरीब पर-मुख्यमंत्री मनोहर लाल

अार्थिक, नैतिक अौर चारित्रिक भ्रष्टाचार से मुक्ति पाना जरूरी है-मुख्यमंत्री

मिशन कर्मयोगी चलाकर कर्मचारियों व अधिकारियों को बनाया जा रहा है चरित्रवान

For Detailed

पंचकूला, 9  दिसंबर  –हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि भ्रष्टाचार का सबसे अधिक प्रभाव गरीब व्यक्ति पर पड़ता है। भ्रष्टाचारी गरीब व्यक्ति का हक मारकर स्वयं को समाज में प्रतिष्टित
 दिखाने का कार्य करते हैं। इसलिए हमें समाज के साथ संबंध जोड़कर समाज सेवा का दायित्व निभाना चाहिए अौर भ्रष्टाचार को पूर्ण रूप से खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। भ्रष्टाचार से दूर रहकर देश व प्रदेश को अागे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

मुख्यमंत्री अाज पंचकूला के लोक निर्माण विश्रामगृह में हरियाणा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा
अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर अायोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के 9 जिलों के 25 स्थानों पर, जहां मिशन कर्मयोगी की ट्रेनिंग दी जा रही है, वहां पर भी अधिकारी व कर्मचारी अानलाइन इस कार्यक्रम से जुड़े। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश में भ्रष्टाचार रोकने में सराहनीय कार्य करने वाले 16 अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में भ्रष्टाचार विषय पर अाज के दिन चर्चा हो रही है। भ्रष्टाचार किसी देश व प्रदेश तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया में कम या ज्यादा मिलता है। इससे मुक्त होने के लिए हमें निरंतर प्रयास करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए जनजागरण की कोई कमी नहीं है। कमी है तो केवल संस्करों की है। यदि हम जीवन में संस्कार अौर संतोष के भाव का समावेश कर लें तो भ्रष्टाचार से मुक्ति पाई जा सकता है।


उन्होंने कहा कि अार्थिक, नैतिक अौर चारित्रिक भ्रष्टाचार से मुक्ति पाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारी देश व समाज को खोखला करने का काम कर रहे हैं। भ्रष्टाचार एक तरह का कैंसर है, जिसके घातक परिणाम होते हैं। इसके अलावा चारित्रिक भ्रष्टाचार की सोच वाले व्यक्ति समाज में अपनी लोकलाज बढ़ाने के लिए भ्रष्टाचार करते हैं।
मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री, चाणकण्य तथा चंडीगढ़ निवासी समाजसेवी जगदीश अाहुजा के जीवन का उदाहरण देकर लोगों का अाह्वान किया कि वे उनके जीवन से प्रेरणा लेकर काम करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही एक लक्ष्य तय किया था कि सबसे पहले अपनी राजनैतिक बिरादरी की छवि को कायम रखने का कार्य करेंगे। यह चुनौतीपूर्ण कार्य को उन्होंने संभव करके दिखाया है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने भर्तियों में पादर्शिता रखी अौरकिसी भी अावेदक के साथ भेदभाव नहीं किया। मैरिट के अाधार पर ही नौकरियां दी गई, जिसकी बदौलत गरीब के बच्चे का नौकरी पाने का सपना पूरा हुअा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मिशन कर्मयोगी कार्यक्रम चलाया है। इसके तहत प्रदेश के तीन लाख से अधिक कर्मचारियों को कर्मयोगी बनने की प्रेरणा दी जा रही है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने अा रहे हैं।

भ्रष्टाचार असंतोष, ईर्ष्या अौर हीन भावना का धोतक-मुख्य सचिव

इस मौके पर हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि भ्रष्टाचार असंतोष, ईर्ष्या अौर हीन भावना का धोतक
है। हीन भावना से ग्रसित व्यक्ति भ्रष्टाचार करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार को जड़ मूल से समाप्त करने के लिए सतर्कता को सशक्त माध्यम बनाया है। वर्तमान में सरल केन्द्रों के माध्यम से 600 से अधिक नागरिक सुविधाओं व सेवाओं को समयबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। इसके साथ ही उनकी मॉनिटरिंग के लिए भी व्यवस्था की गई है। इन सभी नागरिक सुविधाओं व सेवाओं को ऑटो अपील सिस्टम से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा मिशन कर्मयोगी के तहत 900 मास्टर ट्रेनर तैयार किया जा चुके हैं । इसी श्रृंखला में अब तक 8622 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि मार्च 2024 तक 3.50 लाख अधिकारियों व कर्मचारियों को मिशन कर्मयोगी के तहत प्रशिक्षित किए जाने की योजना है  जिससे भ्रष्टाचार रोकने में बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

व्यवस्था परिवर्तन से लगा है भ्रष्टाचार पर अंकुश : पुलिस महानिदेशक
इस दौरान कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि भ्रष्टाचार लोकतंत्र की नीव के लिए खतरा है और भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में सभी को एकजुटता के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल प्रदेश ने भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया है। उन्होंने ऑटो अपील सिस्टम का उदाहरण देते हुए कहा कि प्रदेश में तकनीक का इस्तेमाल करते हुए भ्रष्टाचार नियंत्रित करने की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए। इतना ही नहीं, एंटी करप्शन ब्यूरो में भी रैंक के अंतर को समाप्त करते हुए प्रक्रियात्मक परिवर्तन का कार्य किया गया। ब्यूरो का पुनर्गठन करते हुए रीजनल एंटी करप्शन ब्यूरो स्थापित किए गए।भ्रष्टाचार उन्मूलन के कार्य में पारदर्शिता व निष्पक्षता को ध्यान में रखते हुए चीफ विजिलेंस अफसरों की तैनाती की गई। इस अवसर पर नैतिक व्यवहार मूल्यों अौर कर्तव्यों को अात्मसात व भावानात्मक से अोतप्रोत लघु फिल्म दिखाई गई।
 इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त एवं राजस्व श्री टीएसएन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक खेमका, एडीजीपी सीअाइडी अालोक मित्तल, एडीजीपी ला एंड अार्डर ममता सिंह अौर डीअाइजी एसीबी पंकज नैन मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

22 जिलों तथा 34 उपमण्डलों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

लोक अदालतों में 200000 मामलों की गई सुनवाई

For Detailed
पंचकूला 9 दिसम्बर- हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रदेश के 22 जिलों तथा 34 उपमण्डलों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया जिनमें 200000 मामलों की सुनवाई की गई।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं सदस्य हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण सुभाष मेहला, जिला एवं सत्र न्यायाधीश पंचकूला वेद प्रकाश सिराही ने न्यायाल सत्र में लगाई गई अदालतों का निरीक्षण किया और पीठासीन अधिकारियों के साथ वादियों से भी बातचीत की। इस दौरान संयुक्त सदस्य हालसा डा. कविता कम्बोज और मुख्य न्यायिक एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंचकूला राजेश यादव भी उपस्थित रहे।

राज्य स्तर पर इस वर्ष की लगाई गई चतुर्थ लोक अदालत में अपराधिक, सिविल, वैवाहिक, बैंक वसूली, एमऐसीटी, छोटे अपराध,  सारांश, यातायात चालान, एनआई एक्ट, आदि से संबंधित कई तरह के विवादों का मौके ही निपटारा किया गया। लोक अदालत में सभी विवादों का आपसी सौहार्दपूण ढंग से निपटारा किया गया।

https://propertyliquid.com