*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

भारत विश्व का सबसे बड़ा  लोकतांत्रिक देश : प्रोमिला

पंचकूला 4 दिसंबर-

For Detailed


राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या प्रोमिला मलिक के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता अभियान का सफल आयोजन किया गया।

प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा  लोकतांत्रिक देश है और वोट डालना हमारा मौलिक अधिकार है। सभी 18 वर्ष के विद्यार्थी जागरूक मतदाता बने और एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएं। प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र मजबूत हो, आगे बढ़ता देश, है अमूल्य मत आपका, अब के रहे न शेष। प्रस्तुत कार्यक्रम में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पंचकूला विभाग के श्री गुरप्रीत देओल ने भाग लिया उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वोटर हेल्पलाइन पर जाकर 9 दिसंबर तक फॉर्म 6 भरकर विद्यार्थी मतदाता बन सकते हैं और आकर्षक उपहार भी पा सकते हैं। 5 जनवरी को लकी ड्रॉ द्वारा विजेताओं का चयन किया जाएगा। फार्म 6 वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए, फॉर्म  07 वोटर लिस्ट  से नाम हटाने के लिए तथा फॉर्म 8 वोटर लिस्ट में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करवाने के लिए है। प्रस्तुत कार्यक्रम राजनीति विज्ञान विभाग अध्यक्षा प्रोफेसर सुनीता चौहान द्वारा आयोजित किया गया। मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने में प्रोफेसर डॉक्टर गीतांजलि, प्रोफेसर डॉक्टर मनीष खन्ना और डॉक्टर सविता का भी योगदान रहा।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

इंटर कॉलेज एथलेटिक और वेट लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के खिलाड़ियों ने  किया बेहतरीन प्रदर्शन

For Detailed

पंचकूला, 4 दिसंबर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इंटर कॉलेज एथलेटिक और वेट लिफ्टिंग चैम्पियनशिप में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के खिलाड़ियों ने  बेहतरीन प्रदर्शन किया।

 कॉलेज के प्राचार्य यशपाल सिंह ने विजेता टीम को बधाई दी। उन्होंने खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि सेक्टर- 1 स्थित महाविद्यालय के खिलाड़ी  अपनी लगन और शिक्षकों के बेहतरीन मार्गदर्शन की वजह से दौड़, वेट लिफ्टिंग, क्रिकेट, हॉकी, भारोत्तोलन, कुश्ती जैसी प्रतियोगिताओं में समय-समय पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार जीतते रहे हैं।  

इस अवसर पर महाविद्यालय के खेल विभाग के प्राध्यापक प्रवीण ढांढा ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र में चली तीन दिवसीय प्रतियोगिताओं में महाविद्यालय की टीम ने 3 रजत और 1 कांस्य पदक जीत कर खेल जगत में अपनी विशेष पहचान को कायम रखा है। उन्होंने बताया कि सविता और निशा ने क्रमशः 800 मीटर और 100 मीटर दौड़ में रजत पदक प्राप्त किया। वहीं भूमिका ने डिस्कस थ्रो में रजत पदक तथा वेट लिफ्टिंग में अंजलि बंसल ने कांस्य पदक हासिल किया।

इस अवसर पर खेल विभाग की फैकल्टी डॉ राममेहर, विजय और प्रताप भी उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद के दूसरे चरण का खंड पिंजौर के गांव थाने की सैर से हुआ आगाज

कालका की पूर्व विधायिका श्रीमती लतिका शर्मा ने मुख्यअतिथि के रूप में करी शिरकत

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का लिया संकल्प- लतिका शर्मा

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक करना

For Detailed

पंचकूला 4 दिसंबर- जिला पंचकूला में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद के दूसरे चरण का आज खंड पिंजौर के गांव थाने की सैर से आगाज हुआ। गांव स्थित पंचायत घर पहु्रचने पर सरंपच सुनील कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर कालका की पूर्व विधायिका और राष्ट्रीय महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की। उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल भी उपस्थित थी। स्कूली छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

श्रीमती लतिका शर्मा ने पंचायत घर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए शिविरों  का अवलोकन किया और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को दी जा रही सुविधाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होने  स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टाल में विशेष रूचि दिखाईं।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्रीमती लतिका शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है और इसी दिशा में वे 2014 से आज तक लगाातार आगे बढ रहे है। इसी का परिणाम है कि कल बीजेपी ने तीन राज्यों – मध्यप्रदेश, राजस्थान और छतीशगढ में प्रचंड जीत हासिल की।

उन्होने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद पिंजौर खंड में पहुची है इसके लिए वे हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करती है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनता को जागरूकता करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना भी है जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हैं लेकिन अभी तक उनसे लाभान्वित नहीं हुए हैं।

उन्होने कहा कि सरकार आपके द्वार परिकल्पना को साकार करते हुए विभिन्न विभागों द्वारा यंहा शिविर लगाकर लाभाथ्रियों को परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, आयुष्मान/चिरायु कार्ड, वृद्वावस्था सम्मान भता में आ रही त्रुटियों को दूर किया जा रहा है और पात्र लाभार्थियों के नए कार्ड भी बनाए जा रहे है। उन्होने लोगों से आहवाहन किया  की वे अधिक से अधिक संख्या में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद में भाग ले और केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं।

इस अवसर पर उन्होने स्कूली बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित कर सम्मानित किया और उपस्थितजनों को विकसित भारत की शपथ दिलवाई।

पंचायत घर में एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकोर्डिड संदेश प्रसारित किया गया। इसके अलावा डाक्यूमेट्री के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर एसडीएम रूचि सिंह बेदी, बीडीपीओ पिंजौर मार्टिना महाजन, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, बीडीसी सदस्य नेहा, महामंत्री शिवकुमार, पाषर्द संजीव कौशल, बूथ अध्यक्ष अशोक कुमार, जिला यात्रा प्रभारी सतपाल गुप्ता और राजिंदर नौनीवाल के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

यात्रा में बड़े पैमाने पर हुई जनभागीदारी, सभी वर्गों के लोग ले रहे उत्साहपूर्वक भाग – डीसी सुशील सारवान*

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण पिंजौर ब्लॉक के गांव थाने की सैर से हुआ शुरू

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने 30 दिसंबर को गांव बुंगा से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया था रवाना *

जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के अलावा, कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना भी है जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हैं लेकिन अभी तक लाभान्वित नहीं हुए- डीसी

For Detailed

पंचकुला 4 दिसंबर- जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण सोमवार को पिंजौर ब्लॉक के गांव थाने की सैर से शुरू हुआ। यात्रा आने वाले दिनों में ब्लॉक के सभी गांवों को कवर करेगी।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने 30 नवंबर, 2023 को बरवाला ब्लॉक के गांव बुंगा से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक 12 गांवों को कवर कर चुकी है

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि यात्रा में हर वर्ग के लोग उत्साहपूर्वक भाग ले रहे है, जिससे बड़े पैमाने पर जन भागीदारी सुनिश्चित हुई हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक बारह गांवों – बुंगा (बरवाला), असरेवाली (बरवाला), टिब्बी (बरवाला), रत्तेवाली (बरवाला), सबीलपुर (मोरनी), खेतपुराली (बरवाला), कनौली (बरवाला), श्यामटू (बरवाला), धंदारडू (बरवाला), बटवाल (बरवाला), थाने की सैर (पिंजौर) और नागल रुत्तल (पिंजौर) को कवर कर चुकी है।  यात्रा प्रतिदिन दो गांवों को कवर कर रही है।

यात्रा का उद्देश्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनता को जागरूक करना है

श्री सारवान ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनता को जागरूक करना है। कार्यक्रम का मकसद उन लोगों तक पहुंचना भी है जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हैं लेकिन अभी तक उनसे लाभान्वित नहीं हुए हैं। कार्यक्रम के तहत एलईडी वैन गांव-गांव जाकर लोगों को योजनाओं के बारे में जागरूक कर रही हैं ताकि वे इनका लाभ उठा सकें। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का रिकार्डेड संदेश भी प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान युवाओं की सक्रिय भागीदारी  सुनिश्चित की जा रही है।

ग्रामीणों के लिए दोगुनी लाभकारी साबित हो रही है संकल्प यात्रा

उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा ग्रामीणों के लिए दोगुनी फायदेमंद साबित हो रही है क्योंकि एक तरफ उन्हें   आॅडियो-विजवल माध्यमों से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है, वहीं दूसरी तरफ उनकी शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड/चिरायु कार्ड, परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), संपत्ति कार्ड आदि में त्रुटियों को ठीक करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा यात्रा के दिन गांवों में विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। साथ ही, नए कार्ड बनाने की सुविधा भी दी गई है।

पिंजौर के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के रूट चार्ट को अंतिम रूप दिया गया

श्री सारवान ने बताया कि बरवाला ब्लॉक की तरह, जिला प्रशासन ने पिंजौर ब्लॉक के लिए भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का एक व्यापक रूट चार्ट तैयार किया है। यात्रा 13 दिसंबर तक 20 गांवों को कवर करेगी। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 5 दिसंबर को गांव रामनगर खोली और रामपुर जंगी, 6 दिसंबर को गोरखनाथ और नवानगर, 7 दिसंबर को गांव नग्गल कंडियाला और गांव बार को कवर करेगी।  8 दिसंबर को गांव करणपुर और झोलूवाल टांडा, 9 दिसंबर को गांव मढांवाला और गांव खोखरा, 10 दिसंबर को गांव कोना और गांव खोलमोला, 11 दिसंबर को गांव नानकपुर और खोलफतेह सिंह, 12 दिसंबर को गांव गरीडा और कीरतपुर और 13 दिसंबर को गांव जोलूवाल जटा और प्रेमपुरा में पंहुचेगी।

https://propertyliquid.com