*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा देश में पहला राज्य जहां सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग का किया गया गठन

ओम प्रकाश यादव ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र भानु पंचकूला में संविधान दिवस की दिलाई शपथ

वहाँ पर लगी मिलेट्स प्रदर्शनी का भी किया अवलोकन

पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही है अनेक कल्याणकारी योजनाएं

For Detailed

पंचकूला, 26 नवम्बर – हरियाणा के सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री श्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि हरियाणा देश में पहला राज्य है जहां पर सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग का गठन किया गया है। जिसके माध्यम से पूर्व सैनिकों एवं अर्ध सैनिकों के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई है।

राज्य मंत्री श्री ओमप्रकाश यादव आज भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र भानु पंचकूला में संविधान दिवस व वहाँ मनाए गए मिलेट्स डे के अवसर पर बोल रहे थे।

श्री ओमप्रकाश यादव ने देशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सबको संविधान के अनुसार चलते हुए आगे बढ़ाना है। यह संविधान ही है जो अलग-अलग धर्मों व जातियों की भारत की करोड़ की आबादी को एक सूत्र में जोड़कर रखता है। संविधान के तहत ही हमारे देश के सभी कानून बनते हैं। यह हम सबके लिए गर्व का दिन है। कोई भी देश बिना संविधान के नहीं चल सकता, संविधान में ही देश के सिद्धांत और उसको चलाने के तौर तरीके होते हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के पूर्व सैनिकों एवं अर्ध सैनिकों के कल्याण के लिए सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग का गठन किया और इसके माध्यम से पूर्व सैनिकों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना के जवानों व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलांे के जवानों को पहले अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये दी जाती थी जिसे प्रदेश सरकार ने बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया था। इसी प्रकार, आई.ई.डी. बलास्ट के दौरान शहीद होने पर भी 50 लाख रुपये दिए जाते है।

श्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अक्टूबर, 2014 से अब तक शहीद सैन्य/केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 367 आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ प्रदेश के हर नागरिक का भी कर्त्तव्य बनता है कि वह देश के वीर सैनिकों, विशेषकर शहीदों के परिवारों और उनके आश्रितों का भरपूर आदर करते हुए उनकी हर प्रकार से सहायता करने के लिए सदैव तत्पर रहे।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसी दिशा में आगे बढ़ते है आज यहाँ पर मिलेट्स से बने प्रोडक्ट प्रदर्शित किए गए हैं जो यह हम सब के लिए खुशी की बात है हम सबको मोटे अनाजों का भरपूर उपयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र भानु पंचकूला के महानिरीक्षक श्री ए.पी.एस. निम्बाडिया मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

बच्चों को क्लाइमेट एक्टिविस्ट बनकर पर्यावरण सरंक्षण करना होगा :प्रियंका पुनिया

पंचकुला, 26 नवंबर

For Detailed


सेक्टर 12 के सार्थक राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आज हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता जी के सात सरोकार के अन्तर्गत प्लास्टिक मुक्त तथा प्रदूषण मुक्त पंचकुला के लिए आसमान फाउंडेशन ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दिशानिर्देशों के तहत विशेष सभा का आयोजन किया गया । इसके तहत बच्चों ने नाटक और भाषण के द्वारा प्लास्टिक मुक्त तथा प्रदूषण मुक्त विषयों पर अपना संदेश दिया ।पानी को बचाने के लिए भी बच्चों ने बड़ी ही अच्छी प्रस्तुति दी ।इस अवसर पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सुधीर मोहन तथा मोटिवेशनल स्पीकर तथा आसमान फाउंडेशन की प्रांतीय अध्यक्ष प्रियंका पुनिया ने बच्चों को पर्यावरण सरंक्षण के बारे में जागरूक किया । श्रीमती पुनिया ने बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहते हुए पर्यावरण सरंक्षण को जीवन शैली का हिस्सा बनाने की अपील की । उन्होंने कहा कि बच्चों को आगाह किया कि पर्यावरण को बचाने की ज़िम्मेदारी बच्चों को ही लेनी पड़ेगी क्योंकि ये उनके भविष्य का सवाल है ।फाउंडर मुनीश पुंडीर ने बच्चों को क्लाईमेट एक्टिविस्ट बनने के लिए प्रोत्साहित किया । इस अवसर पर उत्कृष्ट छात्राओं को सम्मानित भी किया गया ।आसमान फाउंडेशन अपनी मुहिम के अन्तर्गत पंचकुला में 5 हज़ार क्लाइमेट एक्टिविस्ट तैयार कर रहा है ।इस मुहिम की शुरुआत माननीय स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री हरियाणा माननीय मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा की गयी थी । प्रिंसिपल पवन कुमार गुप्ता ने सभा का आयोजन करवाया तथा आसमान फाउंडेशन का धन्यवाद किया ।इस अवसर पर अरु मित्तल तथा अनिक गुप्ता ने कार्यक्रम में इंटर्न के रूप में सहभागिता की ।

https://propertyliquid.com