*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

खंड बरवाला के गांव नग्गल स्थित स्पोर्टस स्टेडियम का होगा कायाकल्प

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने स्पोर्टस स्टेडियम का किया दौरा, उपलब्ध सुविधाओं का लिया जायजा

श्री गुप्ता ने स्टेडियम में खिलाडियों को सभी आवश्यक सुविधांए उपलब्ध करवाने के लिए खेल विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द एक प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाने के दिए निर्देश

पचंकूला में बनेगा आॅल वेदर स्वीमिंग पूल-श्री गुप्ता

शहर में सैक्टरों की तर्ज पर गांव मे भी पार्क मैंटेनैंस कमेटी बनाई जाए-विधानसभा अध्यक्ष

For Detailed

पंचकूला, 21 नवंबर खंड बरवाला के गांव नग्गल स्थित स्पोर्टस स्टेडियम का कायाकल्प होने जा रहा है। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने स्टेडियम में खिलाडियों को सभी आवश्यक सुविधांए उपलब्ध करवाने के लिए खेल विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द एक प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

श्री गुप्ता आज नग्गल स्पोर्टस स्टेडियम में  2 और 3 दिसंबर को आयोजित होने वाली 12वीं कब्बडी(नेशनल) मुकाबला की तैयारियों का जायजा लेने पहुचे थे। इस कब्बडी मुकाबले का आयोजन स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पंचकूला द्वारा गांव में युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने  के लिए किया जा रहा है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल और नगर निगम की संयुक्त आयुक्त डाॅ. रिचा राठी भी उपस्थित थी।
श्री गुप्ता ने स्टेडियम में खिलाडियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के साथ साथ खेल आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है ताकि खिलाडी बेहतर तैयारी कर विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन कर सके। उन्होने जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए कि स्पोर्टस  स्टेडियम नग्गल में खिलाडियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए  जल्द ही एक प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाया जाए।
उन्होने निर्देश दिए कि स्टेडियम में हाई मास्ट लाईटों की व्यवस्था की जाए ताकि बच्चे देर शाम तक अभ्यास कर सके। उन्होने कहा कि गांव में एथलैटिक्स के प्रति बच्चों की रूचि को देखते हुए स्टेडियम में एथलैटिक टैªक बनाया जाए। उन्होने स्टेडियम में स्थित वालीवाॅल कोर्ट  का निरिक्षण किया और जल्द से जल्द पुराने नेट के स्थान पर नए नेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्हेाने बास्केट बाल कोर्ट का भी दौरा किया और वंहा बास्केट बाल रिंग और कोर्ट में मार्किंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक बच्चे ख्ेाल सुविधाओं का लाभ उठा सके। उन्होने जिला खेल अधिकारी को एक महीने मे स्टेडियम में साफ सफाई सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि वे 21 दिसंबर को दोबारा स्टेडियम का दौरा कर निरिक्षण करेगे।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में आॅल वेदर स्वीमिंग पूल स्थापित किया जाएगा। इसके लिए उपयुक्त स्थान चिंहित किया जा रहा है। यह स्वीमिंग पूल 40 करोड रूपये की लागत से बनकर तैयार होगा। उन्होने कहा कि पंचकूला में आॅल वेदर स्वीमिंग पूल की काफी आवश्यकता है। वे इस स्वीमिंग पूल के निर्माण को लेकर शीघ्र ही  बिजली विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और खेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हे आवश्यक दिशा निर्देश देगे।

श्री गुप्ता को अवगत करवाया गया कि खेल विभाग द्वारा खेल स्टेडियम नग्गल में एथलैटिक्स और कब्बडी की  नर्सरी शुरू की गई हैं जंहा दोनो खेलों के 25-25 बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अलावा 14 वर्ष से कम आयु के जूनियर विंग के बच्चों को 1500 रूपये प्रति माह और 14 वर्ष से अधिक के सीनीयर विंग के बच्चों को 2000 रूपये प्रति माह का डाइट भत्ता दिया जाता है।

इसके उपरांत श्री गुप्ता ने गांव नग्गल में बने पार्क का निरिक्षण किया। पार्क में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने नगर निगम को प्राथमिकता के आधार पर पार्क की साफ सफाई सुनिश्चित करने के साथ साथ लोगों के बैठने के लिए नए बैंच लगवाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि शहर में सैक्टरों की तर्ज पर गांव मे भी पार्क मैंटेनैंस कमेटी बनाई जाए ताकि पार्को की नियमित साफ सफाई और रखरखाव किया जा सके।
इस अवसर पर एसीपी सुरेदं्र सिंह, जिला खेल अधिकार नीलकमल, नगर निगम के सैनेटरी इंस्पेक्टर अविनाश सिंगला, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी अभियान के एसडीओ धमेंद्र, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पाषर्द हरेंद्र मलिक, बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, मार्किट कमेटी के पूर्व प्रधान अशोक शर्मा, स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी के प्रधान डीपी सोनी, महामंत्री एनडी शर्मा, वित सचिव वीरेंद्र मेहता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

28 नवंबर को सुबह 10:30 बजे लघु सचिवालय पंचकूला में भूकंप आपदा पर की जाएगी  मॉक ड्रिल आयोजित

जिला प्रशासन और 7वीं बटालियन, नेशनल डिजास्टर रिंस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) भटिंडा के सहयोग से की जाएगी मॉक ड्रिल आयोजित

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने माॅक ड्रिल के आयोजन को लेकर बैठक की करी अध्यक्षता

माॅक ड्रिल में जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों को आपदा के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए किया जाएगा जागरूक

For Detailed

पंचकूला, 21 नवंबर जिला प्रशासन और 7वीं बटालियन, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) भटिंडा के सहयोग से 28 नवंबर को सुबह 10:30 बजे लघु सचिवालय पंचकूला सेक्टर 1 में भूकंप आपदा पर एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी।

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने आज लघु सचिवालय  के सभागार में माॅक ड्रिल के आयोजन को लेकर संबंधित विभागों और 7वीं बटालियन , एनडीआरएफ के अधिकरियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उनहोने कहा कि मॉक ड्रिल को पूरे जोश के साथ आयोजित किया जाए।

उन्होने निर्देश दिए कि माॅक ड्रिल के दौरान पुलिस, फायर, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग और एनडीआरएफ के साथ साथ समाज सेवी संगठनों, एनजीओ और एनसीसी की भी भागीदारिता सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि लघु सचिवालय में लगे सायरन को सुबह और सांय नियमित तौर पर बजाया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह सही वर्किंग कंडीशन में है और किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोगों को सचेत करने के लिए सक्षम है।

बैठक में बताया गया कि जिला पंचकूला जोन 4 में आता है और यंहा भूकंप आने की  संभावना अधिक है। जिला प्रशासन और एनडीआरएफ के बीच आपसी सहयोग और तालमेल बनाए रखने के लिए माॅक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है ताकि जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों को आपदा के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जागरूक किया जा सके।

बैठक में बताया गया कि हरियाणा 7वीं बटालियन, एनडीआरएफ के अंतर्गत आता है जो भटिंडा में स्थित है। हरियाणा में 7वीं बटालियन एनडीआरएफ के दो क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र हैं, एक रोहतक और एक एचएमटी पिंजौर में। चूंकि जिला पंचकूला में एक क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र है, इसलिए आपदा के समय में एनडीआरएफ और जिला प्रशासन के बीच तालमेल अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपदा के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले संबंधित विभागों की प्रतिक्रिया समय को कम करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित की जाती है। जिसमें पुलिस, फायर, स्वास्थ्य, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा, रेड क्रॉस, लोक निर्माण विभाग और एनडीआरएफ महत्वपूर्ण लाइन विभाग हैं।

इस अवसर पर सीटीएम राजेश पूनिया, डीआरओ डाॅ. कुलदीप सिंह, एसीपी
अरविदं कंबोज, आपदा प्रबंधन विभाग, पंचकूला के परियोजना अधिकारी सौरव धीमान , 7वीं बटालियन एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर अशित कुमार, लोक निर्माण विभाग  के  एसडीओ डीके राठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

मादक एवं नशीले पदार्थों की रोकथाम के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित करने हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

30 नवंबर तक आवेदन करवा सकते हैं जमा

For Detailed

पंचकूला, 21 नवंबर सामाजिक न्याय, अधिकारिता अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण, अंत्योदय (सेवा) विभाग, हरियाणा ने मादक एवं नशीले पदार्थों की रोकथाम के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है। इस कडी में हरियाणा सरकार राज्य पुरस्कार योजना 2023-24 के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों व सामाजिक संस्थाओं को सम्मानित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन award.socialjusticehry.gov.in  पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित किए जाते हैं।

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि  हरियाणा का कोई भी व्यक्ति या संस्था जिसने मादक पदार्थो की रोकथाम के लिए कार्य किया हो वे 9 अक्तूबर से 30 नवंबर तक आवेदन ऑनलाइन माध्यम से जमा किए जा सकते हैं। उन्होने बताया कि हरियाणा के सभी पात्र संस्थाओं/व्यक्तियों को केवल अधिकारिक वेबसाइट award.socialjusticehry.gov.in  के माध्यम से आवेदन पर अप्लाई करके जमा करवाना आवश्यक है। श्री सारवान ने बताया कि सामाजिक न्याय, अधिकारिता अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण, अंत्योदय (सेवा) विभाग द्वारा ऑफलाइन आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

https://propertyliquid.com