*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

जिला स्तरीय युवा महोत्सव-2023 का हर्षोल्लास के साथ हुआ समापन

श्री सारवान ने प्रतियोगिताओ में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थीयो को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

पंचकूला, 18 नवंबर

For Detailed


उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने आज आत्म आडिटोरियम, जैनेंद्र गुरूकुल सैक्टर 1 में दो दिवसीय 30वें जिला स्तरीय युवा महोत्सव- 2023 के समापन पर मुख्यातिथि के रूप में को शिरकत।
इस अवसर पर आईटीआई पंचकुला और कालका के प्रिंसिपल श्री मनदीप बेनीवाल भी उपस्थित थी।

उपायुक्त ने अपने संबोधन मे कहा कि युवा देश का गौरव होते हैं और उनका प्रदेश और देश के विकास में अहम योगदान होता है उन्होंने कहा कि आज वे जो भी है अपने मां-बाप वह गुरुओं के बदौलत है। हम सभी को अपने गुरु व माता-पिता का सम्मान करना चाहिए, गुरु पहला व्यक्ति होता है जो अपने शिष्यों की कामयाबी देखकर खुश होता है आज तक किसी भी गुरु ने दो और दो पांच नहीं सिखाया है हमेशा अपने बच्चों को दो और दो चार पढ़ाया है।उन्होंने बताया कि  गुरुओं के दिखाए हुए रास्ते से व्यक्ति बड़े-बड़े पदों पर आसीन हो सकता है। उपायुक्त ने युवा महोत्सव में  बच्चों को अलग अलग प्रतियोगितयो में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए परसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि बच्चे और ज्यादा मेहनत करे ताकि राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर जिला और प्रदेश का नाम रोशन कर सके।
उन्होने कहा कि आज हरियाणा का युवा हर क्षेत्र में देश व प्रदेश का नाम विश्व में रोशन कर रहा है।
श्री सारवान ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। देश का युवा बहुत उर्जावान और उत्साही है और उनमें सीखने और वातावरण के अनुरूप ढलने की क्षमता है। यही कारण है कि जितने भी देशभक्त या समाज सुधारक हुए है उन्होने अपनी युवा अवस्था में ही सबसे महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

  जिलास्तरीय युवा महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताएं डिक्लेशन,पोस्टर मेकिंग, मिलेट्स, फोक डांस, सोलो डांस,फोक ग्रुप डांस, जस्ट ए मिनट, फोक सोलो डांस का आयोजन किया गया। जिसके विजेताओं को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के विजेता जनवरी में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।
इस आयोजन को सफल बनाने के लिए दोनों आईटीआई के टीचिंग व नॉन्टीचिंग स्टाफ ने बड़ चढ़कर योगदान दिया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता करेंगे  मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत

For Detailed

पंचकूला नवंबर 18: हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता कल 19 नवंबर को शाम 5 बजे इंद्रधनुष ऑडिटोरियम सेक्टर 5 पंचकूला में सुर संगम संस्था द्वारा आयोजित  किशोर कुमार नाईट में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में अपने समय की मशहूर अदाकारा रही पद्मिनी कोल्हापुरी सेलिब्रिटी गेस्ट के रूप में उपस्थित रहेंगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सुर संगम संस्था के प्रधान डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि कार्यक्रम में दर्शक  नॉर्थ इंडिया के सबसे मशहूर आर्केस्ट्रा  “डोरेमी बैंड” का लुत्फ भी उठा सकेंगे।

 उन्होंने बताता की सुर संगम डॉक्टरों द्वारा बनाई गई एक संस्था जिसका  मकसद कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देना हैं। संस्था द्वारा पिछले 25 वर्षों से हर साल किसी न किसी सेलिब्रिटी को बुलाकर एक म्यूजिकल इवेंट का आयोजन किया जाता है जिसमें ऑडिशन  द्वारा चुने हुए गायकों को उनकी प्रतिभा पारदर्शित करने और निखारने का एक उपयुक्त मंच उपलब्ध करवाया जाता है ।

उन्होंने बताया कि इस बार ऑडिशन में लगभग डेढ़ सौ सिंगर ने पार्टिसिपेट किया था उसमें से  10 पुरुष और  10 महिला कलाकारों के अलावा 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों का चयन किया गया था , जो इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। इस कार्यक्रम के  विजेता  को अगले वर्ष बिना  ऑडिशन के मंच पर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

महानिदेशक, आयुष विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार  6वें राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का किया आयोजन

कार्यक्रम में नेचुरोपैथी ट्रीटमेंट पर विस्तार से दी गई जानकारी

For Detailed

पंचकूला, 18 नवंबर : महानिदेशक, आयुष विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार राजकीय कन्या महाविद्यालय, सैक्टर 14 में आज 6वें राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, डॉ दिलीप कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, डॉ दिलीप कुमार मिश्रा,  डॉ. श्रुति गंभीर, एनडीडीवीआई, एम ए (योग) व डॉ. गुणनिधि शर्मा, बीएड एमए (योग, संस्कृत) के द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया।  

कार्यक्रम में डॉ. श्रुति गंभीर, एनडीडीवाई, एमए0(योग) द्वारा नेचुरोपैथी ट्रीटमेंट  पर व्याख्यान दिया।  जिसमें प्राकृतिक चिकित्सा के सिद्धांतों के बारे मे बताया गया जैसे हम अपने घर की सफाई करते है उसी तरह हमें अपने शरीर की भी सफाई शोधन चिकित्सा करना बहुत आवश्यक है। उन्होने अपने व्याख्यान में सभी बिमारियों का मुख्य कारण शरीर में टाक्सिसिटी को बताया। उन्होने बताया कि  आहार-विहार में बदलाव करने से शरीर की टाक्सिसिटी को दूर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त मिट्टी चिकित्सा, जल चिकित्सा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 इस अवसर पर डॉ. गुणनिधि शर्मा, बीएड एमए (योग, संस्कृत) द्वारा “फूड इस ऑनली मेडिसिन”  पर व्याख्यान दिया गया जिसमें आहार की महत्वता, पंचतत्व -पृथ्वी, अग्नि, जल, आकाश और वायु की शरीर में विशेषता के बारे में, राजसिक, सात्विक और तामसिक आहार के बारे में जानकारी दी। उन्होने तामसिक आहार को छोडने के बारे में सेमीनार में उपस्थित विद्यार्थी, शिक्षकों को जागरूक किया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

प्रवक्ता ने बताया कि  उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली की आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए निगम द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ।

बीबीएमबी द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में 18 लाख से अधिक बच्चों द्वारा कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन

For Detailed



पंचकूला , 18 नवंबर : भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो राष्ट्रीय जागरूकता अभियान के माध्यम से देश भर में ऊर्जा संरक्षण जागरूकता को बढ़ावा दे रहा है।  इस अभियान के अंतर्गत आयोजित विविध गतिविधियों के बीच स्कूल, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता ने अभूतपूर्व उत्साह पैदा किया है।  भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड (बीबीएमबी) इस पहल के तत्वावधान में वर्ष 2005 से पंजाब, हरियाणा और चण्डीगढ़ के स्कूल के बच्चों के लिए राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करने में अग्रणी रहा है।  कार्यक्रम का 2023 का संस्करण बड़े उत्साह और जोश के साथ पंचकूला सैक्टर 5 के इंद्रधनुष सभागार में आयोजित किया गया।

इस वर्ष की प्रतियोगिता में पंजाब, हरियाणा और चण्डीगढ़ के 18 लाख से अधिक छात्रों ने ऊर्जा संरक्षण पर अपने चित्रों के माध्यम से अपनी कलात्मक प्रतिभा और जुनून का प्रदर्शन किया।  इस व्यापक भागीदारी में से 300 छात्रों का चयन किया गया – प्रत्येक राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के प्रत्येक समूह (ग्रुप ए और ग्रुप बी) से 50 छात्र।

इस अवसर पर बीबीएमबी के अध्यक्ष श्री मनोज त्रिपाठी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे तथा उन्होंने बच्चों की जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए हार्दिक सराहना व्यक्त की। उन्होंने ऊर्जा संरक्षण के इस नेक कार्य में सक्रिय भागीदारी हेतु बच्चों, उनके माता-पिता और शिक्षकों का आभार व्यक्त किया। श्री त्रिपाठी ने इस बात पर जोर दिया कि  ऊर्जा संरक्षण की दिशा में एक छोटा सा कदम भी महत्त्वपूर्ण बदलाव ला सकता है और स्थायी भविष्य में योगदान दे सकता है।  उन्होंने विजेताओं को बधाई दी और इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु बीबीएमबी टीम के समर्पित प्रयासों की सराहना की।
प्रतियोगिता में कड़ी लेकिन मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा देखी गई, जिसमें प्रत्येक राज्य और ग्रुप के प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार विजेताओं को क्रमशः 50,000 रूपये, 30,000 रूपये और 20,000 रूपये से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त प्रत्येक राज्य और ग्रुप के 10 बच्चों (कुल 60 बच्चों) को 7500 रूपये का सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

कार्यक्रम में सांस्कृतिक तड़का लगाते हुए बीबीएमबी डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, नंगल टाऊनशिप के छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।  इस अवसर पर बीबीएमबी के कई वरिष्ठ अधिकारी तथा बी.ई.ई., राज्य शिक्षा विभागों के प्रतिनिधी इत्यादि उपस्थित थे। ऊर्जा संरक्षण के लिए राष्ट्रीय जागरूकता अभियान, इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से युवा पीढ़ी में जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने में महत्त्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है और ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न कर रहा है

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही  21 नवम्बर  को की जाएगी आयोजित

For Detailed

पंचकूला, 18  नवम्बर –उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही  21 नवम्बर, 2023  को सुबह 11:30 बजे से अधीक्षण अभियंता, पंचकूला के कार्यालय, एस सी ओ नंबर-96, पहली मंजिल, सेक्टर-5, पंचकूला में की जाएगी।

 इस संबंध में जानकारी देते हुए निगम के प्रवक्ता ने बताया की मंच के सदस्य, पंचकूला जिले के उपभोक्ताओं की सभी प्रकार की समस्याओं की सुनवाई करेंगे जिनमें मुख्यतः बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से सम्बंधित शिकायतें, कनैक्शन काटने और जोड़ने बिजली आपूर्ति में बाधाएं, कार्यकुशलता, सुरक्षा, विश्वसनीयता में कमी और हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के आदेशों की अवहेलना आदि शामिल हैं । बहरहाल, मंच द्वारा बिजली अधिनियम की धारा 126 तथा धारा 135 से 139 के अन्तर्गत बिजली चोरी और बिजली के अनधिकृत उपयोग के मामलों में दंड तथा जुर्माना और धारा 161 के अन्तर्गत जांच एवं दुर्घटनाओं से सम्बंधित मामलों की सुनवाई नहीं की जाएगी। उपभोक्ताओं से अनुरोध किया गया है कि अपनी शिकायतों के निवारण के लिए इस अवसर का लाभ अवश्य उठाएं।

https://propertyliquid.com