*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

राजकीय महाविद्यालय कालका में चलाया गया स्वच्छता अभियान

– स्वच्छता की जीवन में अहम भूमिका-प्राचार्या श्रीमती कामना

For Detailed

पंचकूला, 15 नवंबर- राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या कामना के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें एनएसएस के स्वयंसेवकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया तथा आसपास के वातावरण को साफ किया।


प्राचार्या श्रीमती कामना ने बताया कि स्वच्छता की जीवन में अहम भूमिका होती हैं। हर व्यक्ति को अपने आस पास की चीजों को साफ रखना चाहिए व लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक कर स्वच्छता अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।


इस दौरान स्वयंसेवकों ने सफाई के साथ-साथ दूसरे विद्यार्थियों को भी अपना वातावरण साफ रखने के लिए प्रेरित किया। यह स्वच्छता अभियान एनएसएस की प्रभारी डॉक्टर सरिता रानी और प्रोफेसर सोनू के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया। यह  सफाई अभियान केंद्र सरकार की स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत आयोजित किया गया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल  ने जिला में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न  कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जन-जन को जागरूक करना और योजनाओं का लाभ पंक्ति में खडे अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना यात्रा का उद्देश्य- श्रीमती वर्षा खांगवाल

मोबाइल वैन प्रत्येक गांव और वार्ड को करेंगी कवर, आॅडियो-विजुअल के माध्यम से लोगों को देंगी योजनाओं की जानकारी

For Detailed

पंचकूला, 15 नवंबर- केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जन-जन को जागरूक करने और योजनाओं का लाभ पंक्ति में खडे अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के उद्देश्य से नवंबर माह में जिला में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जाएगी। इसके तहत वीडियो वैन  प्रत्येक गांव और वार्ड को कवर करेंगी और लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देगी। वीडियो वैन केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जायेंगी।  

अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल  ने यह जानकारी आज लघु सचिवालय के सभागार में विकसित भारत संकल्प यात्रा  के सफल संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा राज्य के प्रत्येक जिले में आयोजित की जाएगी।

हर गांव और वार्ड में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा

उन्होंने कहा कि मोबाईल वैन के लिए हर गांव और हर वार्ड में अस्थाई स्टोपैज बनाये जयेंगे जहां आॅडियो-विजुअल के माध्यम से लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी  योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।  प्रत्येक गांव और वार्ड में मोबाईल वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकार्डडिड संदेश सुनाया व दिखाया जाएगा और लोगों को विकसित भारत की शपथ  दिलवाई जाएगी। इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों को दर्शाती डाॅक्यूमेंटरी भी प्रदर्शित की जाएगी। यात्रा के दौरान युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए हर गांव और वार्ड में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों मे ंउपलब्धि हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा।

योजनाओं के लाभार्थी अपने अनुभव साँझा करेंगे

श्रीमती खांगवाल ने बताया कि जिस दिन यात्रा संबंधित गांव या वार्ड में पंहुचेगी, उस दिन उस गांव और वार्ड के केंद्र सरकार व हरियाणा सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे, जो योजनाओं के लाभ के बारे में अपने अनुभव संाझा करेंगे ताकि अन्य लोग भी इन योजनाओं का लाभ उठा सके।

विभागों द्वारा बड़े गांवों और वार्डो में लगाए जयेंगे विशेष कैंप

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि यात्रा में अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बड़े गांवों और वार्डो में हैल्थ चैकअप के साथ साथ आधार कार्ड, चिरायु कार्ड, प्रोपर्टी आईडी, पेंशन, परिवार पहचान पत्र इत्यादि बनवाने या त्रुटियों को दूर करने के लिए विशेष कैंप लगाये जाएंगे।  कैंप में संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही त्रुटियों को दूर किया जाएगा और लाभार्थियों के नए कार्ड भी बनाये जाएंगे।

राज्य सरकार के साथ साथ केंद्र सरकार की इन योजनाओं पर रहेगा विशेष फोक्स

उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य सरकार की योजनाओं के साथ साथ केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओ का विशेष प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग इनका लाभ उठा सके। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीन दयाल अन्नत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा, पीएम किसान कल्याण, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, जन धन योजना, अटल पेंशन योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जागरूक किया जाएगा।

इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा, पीएम उज्जवला योजना, पीएम मुद्रा लोन, स्टार्ट अप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत अभियान (शहरी), सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।  

ये रहे बैठक में उपस्थित

इस अवसर पर नगर निगम की संयुक्त आयुक्त ऋचा राठी, सीईओ जिला परिषद गगनदीप सिंह, डीडीपीओ राजन सिंगला, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक सुरेंद्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, जिला कल्याण अधिकारी दीपिका, जिला खेल अधिकारी नील कमल, बीडीपीओ मोरनी अंकुर, बीडीपीओ पिंजोर मारट्रिना महाजन, बीडीपीओ रायपुररानी परमनंदन, डाॅ. भावना सहित विभिन्न विभागों  के संबंधित अधिकारी ।

https://propertyliquid.com