*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने विश्वकर्मा मंदिर सेक्टर 12 में श्री विश्वकर्मा पूजा महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत

मंदिर भवन निर्माण के लिए अपने स्वैछिक कोष से 5 लाख रुपये देने की करी घोषणा

हरियाणा सरकार द्वारा श्रमिको के कल्याण के लिए भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का किया गया है गठन- ज्ञान चंद गुप्ता

पिछले 9 सालों में जिलावासियों को बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क और शिक्षा जैसी सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाई गई है- ज्ञान चंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला नवंबर 13: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर विश्वकर्मा मंदिर सेक्टर 12 में आयोजित श्री विश्वकर्मा पूजा महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर उन्होंने मंदिर भवन निर्माण के लिए अपने स्वैछिक कोष से 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इस मौके पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

विश्वकर्मा दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ब्रह्मांड के रचेता थे। वे मजदूरों, कामगारों और अपने अनुयायियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। उन्होंने कहा कि आज का दिन इसलिए भी विशेष है कि आज सभी मजदूर और कामगार निर्माण कार्य मे प्रयोग किये जाने वाले औजारों की पूजा करते हैं।

श्री गुप्ता ने कहा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का गठन किया गया है जिसके माध्यम से निर्माण श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने निर्माण श्रमिकों से आह्वान किया कि वे हरियाणा भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से अपना पंजीकरण अवश्य करवाये ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मजदूरों व श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनके विवाह के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की गई है। वृद्धा अवस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत 60 वर्ष पूरी होते ही व्यक्ति ऑटोमोड में योजना में शामिल हो जाता है। उसे कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते । इसके अलावा योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों के बैंक खातों में सीधा जमा करवाया जाता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला के लोगों ने उन्हें 2014 व 2019 में लगातार दो बार यहां से विधायक चुनकर विधानसभा भेजा है और उन्होंने भी लोगों को बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क और शिक्षा जैसी सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। उन्होनंे कहा कि अब तक पिछले 9 सालों में पंचकूला में लगभग 5 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाये गये है। आज पंचकूला शहर के साथ साथ जिला के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। पंचकूला में पीने के पानी की कोई समस्या नही है। लगभग 62 करोड़ रुपये की लागत से पंजाब में भाखडा कैनाल से कंजौली वाॅटर वक्र्स तक 25 किलोमीटर लंबी लाईन बिछाई गई है। इसके अलावा गांवों में लोगों को स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिये 50 नये ट्यूब्वैल लगवाये गये है। पंचकूला में सडकों का जाल बिछाया गया है । पंचकूला से यमुनानगर तक 1 हजार करोड़ रुपये की लागत से फोर लैन राष्ट्रीय राजमार्ग-73 का निर्माण किया गया है जोकि पंचकूला की लाईफ लाईन है।

श्री गुप्ता ने कहा कि सेक्टर-6 स्थित सिविल अस्पताल में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये आधारभूत संरचना सुदृढ़ की गई है। अस्पताल में सीटी स्कैन, एमआरआई, डायलिसिस और कैथ लैब जैसी सुविधायें उपलब्ध करवाई गई है। गरीबों को निशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर परिसर में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से आयुष एम्स स्थापित किया जा रहा है, जिसमें 250 बैड का अस्पताल भी शामिल है। पंचकूला में हरियाणा रोडवेज का डिपो स्थापित करने के साथ साथ लगभग 82 करोड़ की लागत से वर्कशॉप का निर्माण किया गया है। बिना खर्ची पर्ची के युवाओं को मेरिट के आधार पर पारदर्शी तरीके से सरकारी नौकरी मिल रही है।

इस अवसर पर शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, युवा मोर्चा प्रदेश महामंत्री योगेंद्र शर्मा, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, हरेंद्र मालिक,मंडल अध्यक्ष प्रमोद वत्स और संदीप यादव, श्री विश्वकर्मा समाज सभा के अध्यक्ष संत राम धीमान, महासचिव सुरेंद्र धीमान, गुरनाम धीमान, नरेश धीमान, एम पी शर्मा, विकास कौशिक और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर मजदूर वर्ग और कामगारों को दिया तोहफा

लेबर चौक पर 42 लाख रुपये की लागत से नए शौचालयों का किया जाएगा निर्माण

सर्दी के मौसम में किसी भी मजदूर को खुले में रात ना गुजारनी पड़े इसके लिए बनाये जाएंगे नए रैन बसेरे

भगवान विश्वकर्मा ब्रह्मांड के निर्माता थे- ज्ञान चंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला नवंबर 13: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर मजदूर वर्ग और कामगारों को तोहफा देते हुए घोषणा करी की निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों की सुविधा के लिए शीघ्र ही लेबर चौक पर 42 लाख रुपये की लागत से नए शौचालयों का निर्माण किया जाएगा । इसके अलावा उन्होंने घोषणा करी की सर्दी के मौसम में किसी भी मजदूर को खुले में रात ना गुजारनी पड़े इसके लिए रैन बसेरों का निर्माण भी किया जाएगा ।

श्री गुप्ता आज विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर लेबर निर्माण संघ पंचकूला द्वारा लेबर चौक सेक्टर 17 पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा की लेबर चौक पर शीघ्र ही नए शेडस का निर्माण भी करवाया जाएगा।

इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

श्री गुप्ता ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा मजदूरों व असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए कैंटीन चलाई जा रही जहां 10 रूपये में मजदूर, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, दिव्यांग व तमाम मजदूर वर्ग मात्र 10 रुपये में खाना खा सकते हैं । श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने निर्देश दिए हैं कि कैंटीन में मजदूर वर्ग को किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आनी चाहिए।

विश्वकर्मा दिवस पर बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ब्रह्मांड के निर्माता थे और उनको याद करते हुए आज देश-प्रदेश में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मजदूर और कामगारों से संवाद करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने जो हुनर और कारीगरी उन्हें दी है वह किसी और के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि आज बिहार, उत्तर प्रदेश और देश के कोने-कोने से मजदूर यहां आकर बसे है और यह उनकी मेहनत और लगन का ही परिणाम है कि पंचकूला और चंडीगढ़ में बड़े-बड़े भव्य भवनों का निर्माण हुआ है। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्हें खुशी है कि दूर-दूर से आकर भी उन्होंने अपने संस्कार, सभ्यता और संस्कृति को बनाये रखा।

श्री गुप्ता ने कहा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का गठन किया गया है जिसके माध्यम से निर्माण श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने निर्माण श्रमिकों से आह्वान किया कि वे हरियाणा भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से अपना पंजीकरण अवश्य करवाये ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश और और प्रदेश में जनकल्याण की विभिन्न योजनाएं चलाई गई है।

श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान सरकार के अब तक के 9 साल के कार्यकाल में पंचकूला में लगभग 5000 करोड रुपए के विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा राजीव कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी और खडग मंगोली में गरीब लोगों को एक-एक मरला के प्लॉट उपलब्ध करवाए जाएंगे और इसके लिए योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने प्लॉट देने के नाम पर इन गरीब लोगों से पैसे तो जमा करवा लिए परंतु किसी को एक प्लॉट भी नहीं दिया। श्री गुप्ता ने कहा कि हमने इन गरीब लोगों को प्लॉट उपलब्ध कराने का वायदा किया है और जल्द ही इसे पूरा भी करेंगे।

इस अवसर पर शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद जय कौशिक, हरेंद्र मालिक,मंडल अध्यक्ष प्रमोद वत्स और संदीप यादव, लेबर निर्माण संघ पंचकूला के प्रधान शंभू राणा, सदस्य और भारी संख्या में मजदूर और कामगार उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com