*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा के विधानसभा ने सेक्टर-16 स्थित सामाजिक संस्था ‘आशी‘ द्वारा दीवाली के उपलक्ष्य में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में करी शिरकत

श्री गुप्ता ने उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले बच्चों को ईनाम देकर किया सम्मानित

श्री गुप्ता ने आशी नामक सामाजिक संस्था को बच्चों की पढाई के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से दो लाख रूप्ये की राशि देने की करी घोषणा

For Detailed

पंचकूला, 10 नवंबर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-16 स्थित सामाजिक संस्था ‘आशी‘ द्वारा दीवाली के उपलक्ष्य में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओ में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले बच्चों को ईनाम देकर सम्मानित किया। श्री गुप्ता ने आशी नामक सामाजिक संस्था को अपने स्वैच्छिक कोष से दो लाख रूप्ये की राशि बच्चों की पढाई के लिए देने की घोषणा की।
श्री गुप्ता ने दिपावली की पूर्व संध्या पर आशी सामाजिक संस्था के सभी पदाधिकारियों को शुभकामनायें देते हुये कहा कि कहा कि अनाथ ,  बेसहारा  जरूरतमंद बच्चों  को अच्छी शिक्षा देकर आशी एक पूण्य का कार्य कर रही है। यह संस्था बच्चों कांे प्राइ्रमरी से पीएचडी तक की शिक्षा देकर उनको उंचाई पर जाने का अवसर प्रदान कर रही है। उन्होने कहा कि देश व प्रदेश के बच्चों में बहुत सारा टैलेंट छुपा है, इस टैलेंट को निखारने व सही दिशा देने का यह संस्था बेहतरीन कार्य कर रही है। श्री गुप्ता ने कहा कि यह संस्था कंप्यूटर टैªनिंग सैंटर के माध्यम से महिलाओं व बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए 5 सैंटर पर फ्री शिक्षा प्रदान कर रही है जिससें बच्चो व महिलाओं को अपने पैरों पर खडा होने का अवसर  मिलेगा और अपने परिवार की आमदनी बढाकर अच्छा जीवन यापन करने का अवसर मिलेगा।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सभी बच्चों को अपनी और से नोटबुक की एक एक किट प्रदान की। उन्होने सभी बच्चों के बेहतर भविष्य की भगवान से कामना की।
श्री गुप्ता ने कहा कि यह संस्था अनाथ व गरीब बच्चों की सेवा के लिए बधाई की पात्र हैं। इस अवसर पर बच्चों ने योग, भांगडा, गु्रप डांस तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बेहतरीन प्रस्तृती देकर दर्शकों की तालियां बटौरी। पोस्टर मेकिंग, रंगौली के माध्यम से बच्चों ने अपनी प्रतिभा का  प्रर्दशन किया। श्री गुप्ता ने रंगौली प्रतियोगिता ,पोस्टर मेकिंग में उत्कृष्ट प्रर्दशन के लिए  आशु, रानी, चांदनी, जन्नत, नीरू, डीजा केा भी ईनाम देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर पूर्व मुख्य सचिव धर्मबीर सिंह, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, सोनिया सूद, आशी संस्था की प्रैजिडेंट डा. विभा, महासचिव किरण गांधी, पैर्टन लेफिटिनेंट जनरल ढिल्लों, फार्मर फाउंडर मेंबर एफ लाल कंसल, मोटिवेशन अधिवक्ता प्रियंका पूनिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंचकूलावासियों को दिया धनतेरस और दीवाली का तोहफा

सैक्टर-8/ 5 की डिवाईडिंग रोड से पारंपरिक स्ट्रीट लाईटों को एनर्जी एफिसियंट एलईडी लाईटों से बदलने  के कार्य का किया शुभारंभ

शहर की ए और बी सडकों पर लगाई जाएगी कुल 16831 एलईडी लाईटस

For Detailed

पंचकूला, 10 नवंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूलावासियों को धनतेरस और दीवाली का तोहफा देते हुए आज सैक्टर-8/ 5 की डिवाईडिंग रोड से पारंपरिक स्ट्रीट लाईटों को एनर्जी एफिसियंट एलईडी लाईटों से बदलने  के कार्य का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर नगर निगम महापौर श्री कुलभुषण गोयल और नगर निगम आयुक्त श्री सचिन गुप्ता भी उपस्थित थे। श्री गुप्ता के बटन दबाने के साथ ही सडक एलईडी लाईटस की रोशनी से जगमगा उठी।

श्री गुप्ता ने बताया कि नगर निगम द्वारा शहर की ए और बी सडकों पर कुल 16831 एलईडी लाईटस लगाई जाएगी और यह कार्य 3 महीने में पूरा कर लिया जाएगा। प्रथम चरण में ए और बी  रोड पर एक हजार एलईडी लाईटस लगाई जाएंगी। उन्होने बताया कि पारंपरिक स्ट्रीट लाईटों को 20 वाॅट की स्ट्रीट एलईडी लाईटों से लेकर 200 वाॅट की एलईडी फल्ड लाईटो से बदला जाएगा। इन लाईटों के बदलने से जंहा पहले से ज्यादा रोशनी मिलेगी वही स्ट्रीट लाईटों के बिजली के बिलों पर जो खर्च निगम द्वारा किया जाता था वह घटकर 50 प्रतिशत रह जाएगा और उस राशि का प्रयोग अन्य विकास कार्यो पर किया जाएगा। उन्होने बताया कि संबंधित कंपनी द्वारा इन एलईडी लाईटों के लिए 5 साल की वारंटी दी गई है।

उन्होने बताया कि शहर को जगमग करने के लिए जो एलईडी लाईटस लगाई जाएगी उनमें 200 वाॅट की 655 एलईडी फल्ड लाईटस, 150 वाॅट की 100 एलईडी फल्ड लाईटस, 120 वाॅट की 795 एलईडी फल्ड लाईटस, 120 वाॅट की 1381 एलईडी स्ट्रीट लाईटस, 90 वाॅट की 1200  स्ट्रीट एलईडी, 60/72 वाॅट की 1500  स्ट्रीट एलईडी, 45 वाॅट की 4080 स्ट्रीट एलईडी,  36 वाॅट की 6120 स्ट्रीट एलईडी और 20 वाॅट की 1000 स्ट्रीट एलईडी शामिल हैं।

इस अवसर पर उप नगर निगम आयुक्त अपूर्व चैधरी, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, कार्यकारी अभिंयता प्रमोद कुुमार, एसडीओ अजय गौतम, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेंद्र मलिक, जय कौशिक, सोनिया सूद, सुमित सिंगला, मंडल महामंत्री प्रमोद वत्स सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने शहीद कैप्टन रोहित कौशल, के 28वें शहीदी दिवस के अवसर पर गांव जलौली में उनके शहीदी स्मारक पर पुष्प  अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

गांव जलौली में निर्माणाधीन सामुदायिक केन्द्र का नामकरण शहीद कैप्टन रोहित कौशल के नाम पर किया जाएगा-गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 10 नवंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज शहीद कैप्टन रोहित कौशल, के 28वें शहीदी दिवस के अवसर पर उनके पैतृक गांव जलौली में उनके शहीदी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी व सैल्यूट किया।
शहीदी दिस पर वेस्र्टन कमांड की टुकडी ने शहीद कैप्टन रोहित कौशल को श्रद्धांजलि दी व सैल्यूट किया।

इस मौके पर शहीद कैप्टन रोहित कौशल के पिता श्री एसएस कौशल, माता श्रीमती वीना कौशल, बहन डा. सुधा, प्रौ. अर्पणा, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, विधायक प्रदीप चैधरी, पूर्व मेयर उपेंद्र आहुलवालिया व अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल ने भी शहीद के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन् किया।  
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने अपना संबोधन शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर वर्ष मेेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकि निशां होगा से शुरू किया और बताया कि कैप्टन रोहित कौशल आज ही के दिन 11 नवंबर 1995 को जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में उग्रवाद से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। इससे पहले भी कई मौके आए जब उन्होंने दुश्मनों और आतंकवादियों से लोहा लिया और देश की रक्षा के लिए उन्हें मौत के घाट उतार दिया। भारत सरकार द्वारा राष्ट्र के लिए अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान करने में उनके वीरतापूर्ण कार्य, नेतृत्व, साहस और समर्पण के उत्कृष्ट उदाहरण के लिए उन्हें मरणोपरांत वीरता पुरस्कार (सेना पदक) से सम्मानित किया गया। मात्र 27 वर्ष की आयु में देश के लिए शहादत देने वाले कैप्टन रोहित कौशल आज भी युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। उनके बलिदान से प्रेरित होकर गांव जलौली के ही कई युवा भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होने कहा कि मेैं शहीद कौशल के माता पिता को भी नमन करता हूं जिन्होने अपनी कोख से ऐसे वीर बेटे को जनम दिया जिसने शहीद होकर भी देश की एकता व अखंडता की रक्षा की।
श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में सभी सामुदायिक केन्द्रों का नामकरण उन वीर शहीदों के नाम पर किया जा रहा है जिन्होंने देश को आजाद करवाने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया ताकि हमारी युवा पीढी देश के लिए अपनी शहादत देने वालों को याद रख सके। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रत्येक शहीद स्मारक की देख-रेख के लिए एक समिति का गठन किया गया है जिसमें शहीद के परिजनों के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र के पार्षद और नगर निगम के कार्यकारी अभियंता को शामिल किया गया है। स्मारकों की मरम्मत और देख-रेख पर आने वाला खर्च नगर निगम द्वारा वहन किया जाता है। उन्होने जलौली शहीदी स्मारक के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाने की घोषणा की जो इसकी साफ सफाई और इसके सौंदर्याकरण का कार्य नगर निगम के साथ मिलकर करवाती रहेगी ताकि यंहा आने वाले लोग शहीद के दर्शन कर और उसकी शहादत के बारे में जानकर प्रेरणा ले सके।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज वे इस अवसर पर देश के उन वीर सैनिकों को भी सेलयूट करते हैं जो भीषण गर्मी और माईनस 40 डिग्री की ठंड में अपनी जान की परवाह किए बिना देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं ताकि हम सब चैन की नींद सो सकें। उन्होने कहा कि शहीदे आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, मदन लाल ढींगरा,करतार सिंह सराबा, अशफाकुला खान जैसे वीरो ने भरी जवानी में फांसी के फंदे को चुम कर अपना सर्वस्व देश के नाम कुर्बान कर दिया।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए शहीद कैप्टन रोहित कौशल के पिता श्री एसएस कौशल ने कहा कि पिछले 27 वर्षों से शहीद रोहित कौशल का शहीदी दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शायद ही कोई ऐसा मौका हो जब विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता शहीद कैप्टन रोहित कौशल के शहीदी दिवस पर उन्हंे श्रद्धांजलि देने न पहुंचे हों। श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के विधायक होने के नाते इस इलाके का भी सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने गांव कंे स्कूल को हाई स्कूल से सीनियर सैकेंडरी स्कूल में अपग्रेड करेने व गांव में साफ-सफाई और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम का भी आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर राजकीय सीनीयर सैकेंडरी स्कूल की छात्रा लक्ष्मी ने शहीद रोहित कौशल की शहादत के बारे में सभी को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर आयोजित कबबडी टुर्नामेंट का हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने शुभारंभ किया और कबबडी खिलाडियों का परिचय कर उनकी हौसलाअफजाई की। श्री गुप्ता ने श्री राम राज खेल कल्ब जलौली को अपने स्वैच्छिक कोष से 21 हजार रूपये की राशि देने की घोषणा की।
इस अवसर पर वेस्र्टन कमांड के मेजर विक्रम आदित्य राणा, जिला सैनिक बोर्ड से कैप्टन वेद,  रेडक्रास सोसायटी की सचिव सविता अग्रवाल, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, पार्षद सलीम डबकोरी, सतबीर चैधरी, बरवाला मण्डल अध्यक्ष गौतम राणा, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने गांव जलौली के सामुदायिक केंद्र का किया दौरा

भवन निर्माण में उपयोग की गई निम्न स्तर की सामग्री पर संज्ञान लेते हुए संबंधित ठेकेदार के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच के दिए निर्देश

संबंधित ठेकेदार को तुरंत प्रभाव से ब्लैक लिस्ट व उसकी सिक्योरिटी राशि जब्त करने  के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 10 नवंबर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने गांव जलौली के सामुदायिक केंद्र का दौरा किया और भवन निर्माण में उपयोग की गई निम्न स्तर की सामग्री पर संज्ञान लेते हुए नगर निगम पंचकूला को संबंधित ठेकेदार के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिए।
श्री गुप्ता ने निरीक्षण के दौरान पाया कि सामुदायिक केंद्र की टाईल्स टूटी हुई है और छत भी बुरी हालत में हैं। सामुदायिक केंद्र की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि भवन निर्माण में किसी को भी निम्न स्तर की सामग्री प्रयोग करने की अनुमति नही है। उन्होने नगर निगम आयुक्त को फोन पर निर्देश दिए कि संबंधित ठेकेदार को तुरंत प्रभाव से ब्लैक लिस्ट करने व उसकी सिक्योरिटी राशि जब्त करने  के निर्देश दिए।

उन्होने बताया कि देखने में आया है कि ठेकेदार निर्माण कार्यो में हल्की गुणवत्ता वाली सामग्री का प्रयोग करते है जिससे कुछ ही समय बाद निर्माण कार्यो में समस्याएं आने लगती है। उन्होने कहा कि इस प्रकार के कार्यो में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कारवाई की जानी चाहिए।
इस अवसर पर नगर निगम के महापौर कुलभुषण गोयल, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष हरंेद्र मलिक तथा गांव के अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश और प्रदेश में आयुर्वेद पद्धति का हुआ व्यापक प्रचार प्रसार-श्री ज्ञानचंद गुप्ता

श्री गुप्ता ने दो दिवसीय 8वें आर्युवेद दिवस महापर्व के समापन अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में की शिरकत

* पंचकूला में स्थापित किए जा रहे राष्ट्रीय आर्युवेद संस्थान से पूरे उत्तर भारत के लोगों को होगा लाभ*

For Detailed

पंचकूला, 10 नवंबर : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश और प्रदेश में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का व्यापक प्रचार प्रसार हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों में इस प्राचीन प्रद्वति में विश्वास बढा है। पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के बनने के बाद पूरे उत्तर भारत के लोगों को आर्युवेद पद्वति से ईलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता आज सैक्टर -5 स्थित इद्रधनुष आॅडिटोरियम में दो दिवसीय 8वें आर्युवेद दिवस महापर्व के समापन अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोणोवाल और केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री डा. मंुजपरा, महेंद्रभाई भी उपस्थित थे। इससे पूर्व उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने परंपरागत दीप प्रजवलित किया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वे पंचकूला के जनप्रतिनिधि होने के नाते देश के कोने कोने से आए आयुष चिकित्सकों, अधिकारियों, विद्याार्थियों और गणमान्य व्यकितयों का पंचकूला में स्वागत करते है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी लगभग 5 वर्ष तक पचंकूला में  रहे और इस क्षेत्र के लोगों से उनका गहरा लगाव रहा है। उन्होने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी ने पंचकूला को राष्ट्रीय आर्युवेद संस्थान की सौगात दी है जिससे पंचकूला के साथ साथ पूरे उत्तर भारत के लोगों को लाभ होगा। इस संस्थान का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

श्री गुप्ता ने ‘‘हेल्थ इज वेल्थ‘‘ का मूलमंत्र देते हुए कहा कि स्वास्थ्य ही असली धन है। उन्होने कहा कि आर्युवेद हमारी प्राचीन पद्वति है और श्रषि मुनियों के समय से इस पद्वति से लोगों का ईलाज किया जाता रहा है परंतु बीच में कुछ समय के लिए लोग इस पद्वति को भूल गए थे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मेादी ने न केवल आर्युवेद को मान सम्मान दिलाया, बल्कि देश और विदेश में व्यापक स्तर पर प्रचार भी किया, ताकि लोगों को आर्युवेद पद्वति के बारे में ज्ञान हो और वे इसका लाभ उठा सके। उन्होने कहा कि अब लोगों को विश्वास हो गया है कि आर्युवेद में बीमारी का स्थाई ईलाज संभव है। उन्होने कहा कि इस दो दिवसीय 8वें आर्युवेद दिवस महापर्व में आर्युवेद के प्रचार और प्रसार के लिए जो गहन मंथन और चिंतन किया गया है, उससे निश्चित तौर पर इस प्राचीन पद्वति को घर घर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर लोगों को धनतेरस और दीवाली की हार्दिक बधाई व शुभकामना देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि इस बार हम दो दीवाली मनाएंगे। एक 12 नंवबर को और दूसरी को 22 जनवरी को जब अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर में राम लला की मुर्ति स्थापित की जाएगी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का गौरव विश्वभर में बढा है।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

न्यूक्लियर पावर, पेस्टिसाइड्स और विषैले पर्यावरण के इस युग में आयुर्वेद एक वरदान है : सर्बानन्द सोणोवाल

देश भर में अब तक 8000 से अधिक वेलनेस सेंटर्स का की स्थापना कराई गई है

आयुष ग्रिड प्रोजेक्ट के माध्यम से आयुष सेक्टर की सर्विस डिलवरी को और भी मजबूत किया जा रहा है

*आयुर्वेद दिवस के प्रति वर्ष आयोजन से आयुर्वेद ख्याति विश्व भर में हो रही है
दुनिया भर में आयुर्वेद चिकित्सा के प्रसार से औषधीय पौधों, उनकी खेती और व्यवसाय की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है*

आयुर्वेद दिवस के लिए बनाई गई माइक्रो वेबसाइट को दुनिया भर से लगभग 20 करोड़ लोगों का मिला सहयोग, 102 देशों तक डिजिटली पहुंचा अभियान, 80 देशों के मीडिया में कवरेज

आईआईटी, एम्स और सीएसआईआर जैसी संस्थाओं ने  आयुर्वेदिक औषधियों के मोलिक्युलर गुणों को समझने के लिए आयुष के साथ हाथ से हाथ मिलाया है

*इसरो के सहयोग से पूरे देश में औषधीय पौधों की कराई जा रही है मैपिंग
तीन वैद्यों को राष्ट्रीय धन्वंतरि आयुर्वेद पुरस्कार दिए गए*

For Detailed

पंचकुला, 10 नवंबर : आठवें आयुर्वेद दिवस के आयोजन पर केन्द्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानन्द सोणोवाल ने कहा कि न्यूक्लियर पावर, पेस्टिसाइड्स और विषैले पर्यावरण के इस युग में आयुर्वेद एक वरदान के तरह है।  आयुष मंत्रालय ने लगातार प्रयास कर अब तक देश भर में लगबहग आठ हजार से अधिक वेलनेस सेंटर की स्थापना कराई है।

आयुष सेक्टर की सर्विस डिलवरी को और अधिक मजबूत करने के लिए आयुष ग्रिड प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया और उसे मजबूत करने के व्यवस्था की गई। आयुर्वेद दिवस हर साल धन्वंतरि जयंती के दिन मनाया जाता है। हर साल आयोजन करने से आयुर्वेद दिवस की ख्याति विश्व भर में बढ़ी है। वैश्विक प्रसार  के कारण दुनिया भर में औषधीय पौधों की कृषि की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है। इस बार के आठवें आयुर्वेद दिवस के अवसर पर आयुर्वेद दिवस की माइक्रो वेबसाइट का निर्माण किया गया जिसे पूरी दुनिया से लगभग बीस करोड़ लोगों का सहयोग मिला।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में श्री सोणोवाल ने कहा कि आयुर्वेद दिवस के वैश्विक अभियान का संदेश ‘आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ’ और जी-20 बैठक की ग्लोबल थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ ने एक ऐसी अमिट छाप छोड़ी है जिसे पूरी दुनिया देख रही है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि हरयाणा के विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने इस व्यापक पैमाने पर देश-दुनिया में आयुर्वेद दिवस मनाने के लिए आयुष मंत्रालय की सराहना की और आयुर्वेद के विकास के लिए हरयाणा सरकार की ओर से किये जा रहे प्रयासों को भी रेखांकित किया।

आयुर्वेद दिवस के आयोजन पर्व पर मौजूद केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री श्री मुंजपरा महेंद्रभाई ने कहा कि आईआइटी, एम्स और सीएसआईआर जैसी संस्थाओं आयुर्वेदिक औषधियों के मोलिक्युलर गुणों को समझने के लिए आयुष के साथ हाथ से हाथ मिलाया है। इसरो (इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइज़ेशन) के सहयोग से देश भर में मौजूद औषधीय पौधों की मैपिंग कराई जा रही है। श्री मुंजपरा ने बताया कि आयुर्वेद सिर्फ मानव स्वास्थ्य तक ही सीमित नहीं है बल्कि इससे जुड़ी अन्य धाराएँ जैसे वृक्षायुर्वेद, पशु आयुर्वेद भी हैं और ये सभी मिलकर एक स्वस्थ आयुर्वेद पर्यावरण का निर्माण करती हैं। एफएसएसएआई द्वारा आयुर्वेद आहार का रेग्युलेशन नोटिफ़ाई होना आयुष के लिए एक बड़ी सफलता है । डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन) ने आयुष के इन प्रयासों को महत्व दिया है और यही कारण है कि गुजरात के जामनगर में देश का पहला ट्रेडिशनल सेंटर फॉर ग्लोबल मेडिसिन  खोल गया है। आज के मुख्य कार्यक्रम से पहले भगवान धन्वंतरी की पूजा भी मुख्य समारोह स्थल पर हुई।

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि आठवें आयुर्वेद दिवस आयोजन के लिए विशेष तौर पर बनाई गयी माइक्रोसाइट में दर्ज हुए आंकड़े बताते हैं कि माह भर चले अभियान में दुनिया भर से करीब 20 करोड़ लोगों ने सहयोग किया, कुल 20 हजार गतिविधियों में 17 लाख के करीब लोगों ने भाग लिया। माइक्रोसाइट की पहुंच 102 देशों तक हुई और 424 स्थानों पर “रन फॉर आयुर्वेद” का आयोजन हुआ। करीब 80 देशों के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय मीडिया में इन आयोजनों की खबरें प्रकाशित हुईँ।

कार्यक्रम में हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी अनुपमा, अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के अध्यक्ष पद्म भूषण वैद्य त्रिगुणा जी आयुष मंत्रालय के आयुर्वेद सलाहकार वैद्य मनोज नेसरी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आयुष मंत्रालय के वित्तीय सलाहकार एवं अतिरिक्त सचिव जयदीप मिश्रा, आयुष मंत्रालय की संयुक्त सचिव कविता गर्ग, नेशनल काउंसिल फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन के अध्यक्ष वैद्य जयंत देवपुजारी और सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइन्सेज के महानिदेशक  प्रोफेसर रबी नारायण आचार्य और अनेक आयुर्वेद विश्वविद्यालयों के कुलपति भी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि नेशनल धन्वंतरि आयुर्वेद अवार्ड्स कार्यक्रम में आयुर्वेद के क्षेत्र में विशिष्ट् सेवा के लिए राष्ट्रीय धन्वंतरि आयुर्वेद अवार्ड्स की घोषणा की गई। वैद्य आर एम अवहद, वैद्य पी वी दमानिया, वैद्य एल महादेवन सरमा को ये विशिस्ट सम्मान दिए गए।
आयुर्वेद दिवस का दो दिवसीय कार्यक्रम इस संदेश के साथ समाप्त हुआ कि आयुर्वेद के जन संदेश को हमें जन-भागीदारी के माध्यम से एक जन आंदोलन में बदल देना है और वैश्विक मंच पर आयुर्वेद को एक स्थापित करना है।

https://propertyliquid.com