Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

1950 को टाईप कर निकाली जा सकती है वोटर स्लिप- जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का रखा जा रहा है ध्यान

For Detailed

पंचकूला, 23 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार लोकसभा आम चुनाव-2024 में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए जा रहे हैं। हर बूथ पर नियुक्त बीएलओ अपने क्षेत्र के मतदाताओं को उनके घर जाकर वोटर इन्फॉरमेशन स्लिप के साथ वोट डालने के लिए निमंत्रण पत्र भी दिया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निमंत्रण पत्र के साथ बीएलओ द्वारा मतदाताओं को उनके बूथ के बारे में सही जानकारी दी जाएगी। जिला के सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं को वोटर इन्फॉरमेशन स्लिप देंगे। इसके अलावा मतदाता वोटर हेल्पलाइन तथा टोल फ्री नंबर 1950 पर मतदाता अपने बूूथ के बारे में जानकारी ले सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर मतदाता 1950 नंबर टाईप कर उसके सामने अपनी वोटर आईडी क्रमांक को टाईप कर वोटर स्लिप को निकाल सकता है। जिस पर उसका बूथ नंबर अंकित होगा। इससे मतदाता आसानी से यह स्लिप दिखाकर अपना वोट डाल सकता है।
डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर मूलभूत सुविधाओं पर विशेष फोकस किया जा रहा है। हर मतदान केंद्र पर पेयजल, शौचालय तथा छाया में बैठने के इंतजाम किए जा रहे हैं। जिससे कि मतदाता को अधिक समय तक धूप में ना खड़ा होना पड़े। इस संबंध में सभी एआरओ अपने-अपने क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिम्मेदार रहेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि वोटर इन क्यू एप के माध्यम से बूथ पर लाइन में लगे मतदाताओं की जानकारी ऑनलाइन मुहैया रहेगी। मतदान के दिन 25 मई को कालका और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के वोटर यह एप डाउनलोड कर लाइन में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी हासिल कर सकता है।
उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप की मदद से नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। इसमें फोटो, वीडियो और ऑडियो अपलोड करके शिकायत दर्ज होने की सुविधा है। शिकायत प्राप्त होने के बाद उसका 100 मिनट के अंदर निस्तारण किया जाता है। निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण ऐप है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एप के जरिए आम नागरिक उम्मीदवार के बारे में तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकता है। इस एप में उम्मीदवार द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को दिए गए नामांकन पत्र को अपलोड किया जाता है जिसे कोई भी आम नागरिक अपने मोबाइल पर देख सकता है। इस एप के जरिये उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति और शिक्षा व अन्य जानकारी हासिल की जा सकती हैं।
डा. यश गर्ग ने बताया कि सक्षम एप विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन कर सकते हैं। इसके तहत व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि वोटर टर्नआउट एप के माध्यम से आमजन मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत देख सकते हैं। आयोग ने इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान करने का लक्ष्य रखकर स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

https://propertyliquid.com