147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*16 अगस्त को राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान में पंचकूला की होगी विशेष भागीदारी – उपायुक्त*

*जिला में रोपें जाएंगे 3.50 लाख पौधे, जो कि तय किए गए लक्ष्य से एक लाख पौधे अधिक है*

*वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव ने वीसी के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ कार्यक्रम के आयोजन को लेकर की बैठक*

*पौधों को लगाने के साथ उनकी जियो टैगिंग भी की जाएगी*

For Detailed

पंचकूला, 8 अगस्त- उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला प्रशासन ने ‘एक पेड मां के नाम अभियान’ में सक्रिय भागीदारी करते हुए 16 अगस्त को जिला में 3.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्घारित किया है जोकि तय किए गए लक्ष्य से एक लाख पौधे अधिक है। 

 एक पेड मां के नाम अभियान के तहत 16 अगस्त को राज्यव्यापी एक दिवसीय पौधा रोपण अभियान आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक जिला में 2.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस दिन प्रदेश में कुल 51 लाख पौधे रोपे जाएंगे। 

 उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने यह जानकारी आज पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ अमित अग्रवाल द्वारा चंडीगढ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर आयोजित बैठक में दी। 

   श्री आनदं मोहन शरण ने बताया कि प्रत्येक जिले में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन प्रात 9 बजे किया जाएगा। राज्यस्तरीय कार्यक्रम कैथल में आयोजित होगा जिसमें मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी मुख्यअतिथि होंगे। डा. अमित अग्रवाल ने अभियान की रूपरेखा को लेकर विस्तृत जानकारी दी और सभी जिला उपायुक्तों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए दिशा-निर्देश दिए। 

 डाॅ. यश गर्ग ने बताया कि जिला में कार्यक्रम के आयोजन को लेकर वे स्वयं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ दो समीक्षा बैठक कर चुके है, जिसमें प्रत्येक विभाग को उनके लक्ष्यों के बारे में विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए है। इसके अलावा प्रत्येक विभाग का एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। श्री गर्ग ने बताया कि 12 अगस्त तक पौधा रोपण के लिए गड्ढो की खुदाई का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 

 उपायुक्त ने बताया कि पौधा रोपण अभियान की सफलता के लिए संबंधित विभागों के साथ साथ वन मित्रों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी । उन्होंने बताया कि वन मित्र पौधा रोपण करने के साथ साथ पौधो का संरक्षण भी करेंगे। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ उनका सरंक्षण करके ही हम सही मायने में एक पेड मां के नाम अभियान की परिकल्पना को साकार कर सकते है। 

श्री यश गर्ग ने बताया कि पौधारोपण अभियान के तहत पौधे लगाने के अलावा उनकी जीओ टैगिंग भी की जाएगी। उन्होने कहा कि जिला में पौधों की कोई कमी नही है। जिला वन अधिकारी को प्रर्याप्त संख्या में पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने किसी भी अभियान की सफलता के लिए जनभागीदारिता की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि जिला के एनजीओ, रेजिडंेट वैलफेयर एसोसिएशन व आमजन को इस दिन पौधारोपण अभियान में बढचढकर भाग लेने की अपील की गई है। 

इस अवसर पर एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगराधीश विश्वनाथ, नगर निगम के उप आयुक्त अपूर्व चौधरी , डीडीपीओ राजन सिंगला, एचएसआईडीसी के ईओ संजय कुमार, एचएसआईडीसी के एएम संदीप कुमार, स्वास्थ्य विभाग से डा. भावना प्रताप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com