147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

15 अक्तूबर से 23 अक्तूबर तक अश्विन नवरात्र मेले का होगा भव्य आयोजन

उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री सुशील सारवान ने मेले के सफल आयोजन के लिए आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

माता मनसा देवी, काली माता मंदिर कालका और चण्डी माता मंदिर में नवरात्र मेले के संबंध में की जा रही तैयारियों की करी समीक्षा

पंचकूला, 11 अक्तूबर- उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री सुशील सारवान ने 15 अक्तूबर से 23 अक्तूबर तक आयोजित होने वाले अश्विन नवरात्र मेला के सफल आयोजन के लिए आज माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की तथा माता मनसा देवी, काली माता मंदिर कालका और चण्डी माता मंदिर में नवरात्र मेले के संबंध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

इस अवसर पर नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल, श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार बंसल भी उपस्थित थे।

श्री सारवान ने कहा कि माता मनसा देवी में लोगों की असीम आस्था है और यहां हरियाणा के साथ-साथ अन्य प्रदेशों से भी श्रद्धालु भारी संख्या में माता के दर्शन करने आते हैं और माता रानी भी उनकी मनोकामना पूरी करती हैं। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सभी आवश्यक प्रबंध समय से पूर्व पूरे किए जाएं ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होने कहा कि दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं को माता के दर्शन के लिए अलग से प्रावधान किया जाए।

call 9914976044



श्री सारवान ने पुलिस विभाग को मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और यातायात को सूचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न स्थानों पर नाकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गतिविधि की निगरानी के लिए 24 घंटे अधिकारी व कर्मचारी तैनात किए जाएं। कतारों में व्यवस्थित तरीके से माता के दर्शन करवाए जाएं। इसके अलावा भैंसा टिब्बा से दण्डवत भक्तों के लिए निर्बाध दर्शन हेतु अलग लाईन की वव्यवस्था की जाए और प्रयाप्त संख्या में होमगार्ड और स्वयं सेवकों को भी तैनात किया जाए।

उन्होंने यूएचबीवीएन के संबंधित अधिकारियों को मेले के दौरान 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए जनरेटर की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि शिफटों में 24 घंटे डॉक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सुविधाओं से युक्त दो एंबुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए नागरिक अस्पताल सेक्टर 6, राजकीय अस्पातल सेक्टर 16 चण्डीगढ़, जीएमसीएच सेक्टर 32 चण्डीगढ, पीजीआई चण्डीगढ और नागरिक अस्पताल मनीमाजरा से संपर्क स्थापित किया जाए। उन्होंने फायर ऑफिसर को निर्देश दिये कि मेले के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए प्रयाप्त संख्या में अग्नि शामक वाहनों की व्यवस्था की जाए।

श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उन्होंने जन स्वास्थ्य अभयंत्रिकी विभाग को पूजा स्थल परिसर के आस-पास 24 घंटे स्वच्छ पेयजल और जन स्वास्थ्य सुविधाओं की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मेले से पूर्व पूजा स्थल परिसर के जल भंडारण टैंकों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि श्री माता मनसा देवी मंदिर के निकट बनी गांधी कॉलोनी का पानी मंदिर की ओर जाने वाली सड़कों पर न आए। उन्होंने नगर निगम के संबंधित अधिकारियों को मंदिर परिसर के आस-पास और मंदिर को जोड़ने वाली नगर निगम के अधिकार श्रेत्र में आने वाली सड़को की रीकार्पेटिंग के कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर के आस-पास फॉगिंग और कीटनाशन दवाईयों का छिड़काव करने के साथ-साथ साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण यह सुनिश्चित करेगा कि सड़क किनारे और एचएसवीपी के वाणिज्यिक परिसर पर किसी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न हो। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान आयूष विभाग द्वारा मेला परिसर में प्रयाप्त संख्या में चिकित्सकों और स्टॉफ के साथ आयूष विभाग का एक औषधालय स्थापित किया जाए जो 24 घंटे कार्य करेगा।

ये रहे बैठक में उपस्थित

एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त डॉ. ऋचा राठी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी मानव मलिक, श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, श्री काली माता मंदिर कालका के सचिव पृथ्वी राज, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, नगर परिषद कालका के कार्यकारी अधिकारी रविंदर सिंह, राष्ट्रीय आयूर्वेद संस्थान, पंचकूला के नोडल अधिकारी दिनेश शर्मा, जिला आयूर्वेद अधिकारी दिलीप मिश्रा, डिप्टी सीएमओ डॉ. विकास गुप्ता, माता मनसा देवी पूजा स्थल के एसडीओ रोकेश पाहूजा, बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य बंतो कटारिया, आरपी मल्होत्रा, हरिचंद गुप्ता, रेखा बाली, ईश्वर जिंदल तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी ।