15 फरवरी को होगा टीम का चयन : Ind vs Aus

मुंबई: राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की क्रिकेट सीरीज के लिए विश्व कप को ध्यान में रखकर शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम स्थित क्रिकेट सेंटर में टीम इंडिया का चयन करेगी। विश्व कप के लिए अभी दो स्थान ही ऐसे बचे हैं, जिनमें खिलाड़ी तय नहीं किए गए हैं। इनमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक स्थान भी शामिल है। इस स्थान पर जयदेव उनादकट और खलील अहमद में से किसी एक पर अंतिम मुहर लग सकती है।

भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैच खेलेगी। वनडे विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम मिलेगा, जबकि आजमाए जा रहे कुछ खिलाड़ी इस सीरीज में खुद को साबित करेंगे। जिन खिलाड़ियों को विश्राम दिया जाएगा उनके लिए तय है कि वे विश्व कप टीम का हिस्सा बनेंगे। कप्तान विराट कोहली को पहले तीन वनडे मैचों के बाद न्यूजीलैंड दौरे से विश्राम दिया गया था। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के साथ घरेलू सीरीज में टीम की कप्तानी संभालेंगे। विराट की अनुपस्थिति में कप्तानी संभालने वाले रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है।

चयन समिति ने विश्व कप के लिए 13 खिलाड़ियों की पहचान कर ली है। इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र सिंह चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी शामिल हैं। कप्तान विराट और तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह अंतिम ड्रेस रिहर्सल के लिए वापसी करेंगे।

चयन समिति के 16 या 17 खिलाड़ियों के ही चयन करने की उम्मीद है। अंतिम दो स्थानों के लिए चार दावेदार मैदान में हैं और यह इस पर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन किस तरह का संयोजन चाहता है। तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत, शमी, भुवनेश्वर का चयन लगभग तय है। ऐसे में विविधता प्रदान करने के लिए चयन समिति टीम में बाएं के हाथ के तेंज गेंदबाज रखना चाहेगी। राजस्थान के युवा गेंदबाज खलील ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में खेले थे और वह अच्छी दिशा में आगे ब़़ढ रहे हैं। जयदेव रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद दौड़ में फिर से शामिल हो गए हैं। आइपीएल को ध्यान रखें तो वह सबसे अनुभवी गेंदबाज है।

पिछले दोनों विदेशी दौरों में विश्राम पाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैच अभ्यास के लिए इस सीरीज में लौटेंगे। मध्यक्रम में अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और ऋषभ पंत के लिए यह सीरीज विश्व कप की अपनी जगह पुख्ता करने का शानदार मौका होगा। रवींद्र जडेजा भी ऑलराउंडर पोजिशन के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए यह सीरीज टीम में अपनी जगह बनाने का मौका होगा। भारतीय टीम के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी इस मौके को भुनाना चाहेंगे। टीम की घोषणा के साथ यह तय हो जाएगा कि विश्व कप में कौन-कौन से खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply