*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

For Detailed

पंचकूला, 2 फरवरी- हरियाणा योग आयोग द्वारा 12 फरवरी तक ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’ मनाया जाएगा। 

जिला आयुर्वेद अधिकारी डा0 दिलीप कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयुष विभाग द्वारा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’ का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों का ई-लिंक द्वारा रजिस्टैशन भी किया जाएगा। 

’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’ के अन्तर्गत आयुष विभाग, द्वारा जिला पंचकूला में स्थित सभी व्यायामशालाओं में योग सहायकों द्वारा आज स्थायी निवसियों को 12 चक्र सूर्य नमस्कार करवाया गया।

योग सहायकों द्वारा शिविर के माध्यम से सूर्य नमस्कार वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन भी करवाया गया। इसके अतिरिक्त योग विशेषज्ञा रितु मित्तल द्वारा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 6, पंचकूला के छात्रो को 12 चक्र सूर्य नमस्कार करवाया गया। सूर्य नमस्कार 12 चक्र का एक समावेश है जो शरीर के सभी अंगों को दुरुस्त रखता है और शरीर में नवीन ऊर्जा का संचार करता है।

*कृषि विज्ञान केंद्र में पांच दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण का किया गया आयोजन*

पंचकूला, 2 फरवरी- चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के अधीन कृषि विज्ञान केंद्र , पंचकूला में पांच दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण “दुग्ध व दुग्ध उत्पादन एवं प्रसंस्करण” विषय पर कृषि विज्ञान केंद्र की संयोजिका डॉक्टर श्रीदेवी के नेतृत्व में किया गया।

कोर्स डायरेक्टर डॉक्टर गुरनाम सिंह कृषि अर्थशास्त्री कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा यह प्रशिक्षण संपन्न हुआ। इस प्रशिक्षण में विभिन्न वक्ताओं ने अपने-अपने विषय पर विस्तृत जानकारी दी। कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. सुरेंद्र यादव ने अपने विभाग से संबंधित सभी स्कीमों के बारे में जानकारी दी। 

इस अवसर पर पशुपालन विभाग से आमंत्रित पशु चिकित्सकों ने दूध उत्पादन से संबंधित कारक जैसे दूध की गुणवत्ता और दूध के मूल्य सवंर्धित उत्पाद, मिनरल मिक्सचर के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

https://propertyliquid.com