*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

12 जुलाई को पिंजौर के यादवेंद्रा गार्डन में होगा तीन दिवसीय मैंगो मेले का आगाज- डा. यश गर्ग

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह 12 जुलाई को करेंगे मेले का उद्घाटन

12 जुलाई को शास्त्रीय गायक सुभाष गोस और 14 जुलाई को पंजाबी कलाकार गुरप्रीत घुग्गी व अशोक मस्ती देंगे प्रस्तुति

उपायुक्त ने मेले के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

For Detailed

पंचकूला 9 जुलाई- उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा पर्यटन निगम एवं बागवानी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 12 जुलाई से पिंजौर के यादवेंद्रा गार्डन में तीन दिवसीय 31वें मैंगो मेले का भव्य आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह 12 जुलाई को सायं 5.30 बजे मेले का उद्घाटन करेंगे।
उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय के सभागार में 31वें मैंगो मेले के आयोजन को लेकर बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने मेले के सफल आयोजन के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने, वाहनों की पार्किंग, स्वास्थ्य सेवाएं, मोबाइल टाॅयलेट्स, मेला परिसर में नियमित फाॅगिंग, पीने के पानी की व्यवस्था के लिए संबन्धित विभागों को उचित दिशा-निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग ने कहा कि नगर परिषद कालका गार्डन में मेले से पहले पार्किंग और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करे। बरसात को देखते हुए मेला के समापन तक रोजाना अंदर व बाहर फोगिंग करवाई जाए। इसके साथ ही पानी के टैंकर और पब्लिक व वीआईपी टोयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान कोई भी आवारा पशु नहीं होना चाहिए। विशेष कर आवारा कुतों को दूर रखा जाए।
उन्होंने रोडवेज विभाग को निर्देश दिए कि मेेले के दौरान स्पेशल बसों का संचालन किया जाए। इसमें कालका, पंचकूचला और चंडीगढ़ से स्पेशल बसों के रूट तय किए जाएं। उन्हांेने पुलिस विभाग को यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए हुए कहा कि कालका हमारा प्रमुख मार्ग है, ट्रेफिक की ऐसी व्यवस्था हो कि जाम की स्थिति ना बनें और साथ ही अंदर भी किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि मेला के दौरान स्पेशल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाए। एंबूलेंस गाड़ी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और मेले में आने वाले बच्चों के लिए ओआरएस का घोल बनाकर रखा जाए। उन्होंने कहा कि फायर विभाग की दो गाड़ियों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बिजली विभाग पावर सप्लाई को विशेष ध्यान रखे।

मेला के तीनों दिन ये कार्यक्रम होंगे
एमडी वीरेंद्र चैधरी ने बताया कि मेले के 31वें संस्करण में विभिन्न गतिविधियां, प्रतियोगिताएं और संध्या के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। पहले दिन की शुरुआत छात्रों के लिए रंगोली, ड्राइंग, पोस्टर मेकिंग और मैंगो क्विज जैसी प्रतियोगिताओं के साथ सुबह 10.00 बजे से होगी। मेले के आकर्षण में और इजाफा होगा, जिसमें डे परफॉर्मर्स और सांस्कृतिक कलाकारों की आकर्षक प्रस्तुतियां होंगी। विभिन्न कलाकारों द्वारा नगाड़ा पार्टी, जंगम पार्टी, बिगपाइपर ग्रुप, बीन पार्टी, इकतारा पार्टी, बहुरूपदर्शक नृत्य और गायन प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। शाम को 6ः30 बजे शास्त्रीय गायक सुभाष गोस प्रस्तुति देंगे।
उन्होंने कहा कि मेले के दूसरे दिन 13 जुलाई को सुबह 10.00 बजे से गतिविधियों का नया दौर आयोजित किया जाएगा। छात्रों के लिए ग्रुप डांस, कहानी लेखन प्रतियोगिता, स्लोगन, नेल आर्ट, हैंड राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं होंगी। बाद में सायं 6.30 बजे बाॅलीबुड सनसनी विनोद राठौर अपनी प्रस्तुति देंगे।
उन्होंने बताया कि तीसरे दिन यानी 14 जुलाई को स्कूल की प्रतियोगिताएं जैसे ग्रुप गायन, ड्राइंग, बेस्ट आउट आॅफ वेस्ट प्रतियोगिता, महेंदी प्रतियोगिता और मैंगो ईटिंग प्रतियोगिताएं जारी रहेंगी। सायं के समय पंजाबी गायक अशोक मस्ती और गुरप्रीत घुग्गी द्वारा रिब गुदगुदी शो के प्रदर्शन से माहौल खुशनुमा होगा।

शिल्प बाजार में हथकरघा और हस्तशिल्प का होगा प्रदर्शन
उन्होंने कहा कि महलों, प्राचीरों और गढ़ों पर विशेष रोशनी से उद्यानों को रोशन किया जाएगा। इन विशेष लाइटों का उपयोग बिजली बचाने और चल रही ‘गो ग्रीन’ पहल में योगदान देने के लिए किया जाता है। भारतीय स्ट्रीट फूड के साथ-साथ पंजाब के स्वाद, दक्षिण की सूक्ष्म सुगंध और चाईनीज के प्राच्य स्वाद सहित मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन परोसने के लिए एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार शिल्प बाजार मेले का एक और अतिरिक्त आकर्षण का केन्द्र होगा। शिल्प बाजार में, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान आदि के शिल्पकारों/बुनकरों द्वारा हथकरघा और हस्तशिल्प का प्रदर्शन और बिक्री की जाएगी।

विभिन्न किस्मों के आमों का होगा प्रदर्शन
उन्होंने बताया कि मैंगो मेला आम उत्पादकों को अपने आम व आम से बने उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है। आम की प्रमुख वाणिज्यिक किस्में जो मेले में प्रतिस्पर्धा करेंगी, उनमें दशहरी, चैसा, लंगड़ा, अमरपाली, बॉम्बे ग्रीन (मालदा), रतोल, मलिका, अंबिका, रामकेला (एक अचार की किस्म) आदि शामिल हैं। इस मेले में देश भर से बड़ी संख्या में आम उत्पादक भाग लेंगे और आम की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन करेगा। इस अवसर पर उन्होंने मेले का पोस्टर भी लांच किया।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगराधीश मन्नत राणा, एसीपी कालका जोगिन्द्र शर्मा, डीएचओ अशोक कौशिक, हरियाणा टूरिज्म रेड बिशप से अश्वनी कुमार, पिंजौर गार्डन डीएम अनिल कुमार, तहसीलदार कालका विवेक गोयल मौजूद रहे

https://propertyliquid.com