46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए ईवीएम मशीनों की, की गई प्रथम रेंडेमाइजेशन*

*जिला निर्वाचन अधिकारी और राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की गई रेंडेमाइजेशन*

*546 बीयू, 546 सीयू और 592 वीवीपैट का किया गया चयन*

For Detailed

पंचकूला, 2 सितम्बर – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आज लघु सचिवालय के सभागार में हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए ईवीएम मशीनों की प्रथम रेंडेमाइजेशन की गई। रेंडेमाइजेशन में 546 बीयू, 546 सीयू और 592 वीवीपैट का चयन किया गया।

  जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए जिला में 455 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 225 मतदान केन्द्र 01-कालका विधानसभा और 230 मतदान केन्द्र 02-पंचकूला विधानसभा में स्थापित किए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि जिला में ईवीएम मशीनों की समय-समय पर फस्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) की जाती है। एफएलसी में यह तय किया जाता है कि कौन-कौन की ईवीएम मशीनें पूरी तरह से ठीक हैं। चुनावों के लिए प्रयुक्त मशीनों के चयन में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के किए रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया को कम्यूट्रीकृत किया गया है । 

  डा. यश गर्ग ने बताया कि चुनाव के लिए बीयू और सीयू की संख्या, मतदान केन्द्रों की संख्या का 120 प्रतिशत तय किया जाता है और वीवीपैट की संख्या, मतदान केन्द्रों की संख्या का 130 प्रतिशत तय किया जाता है। इसी लिहाज से बीयू की संख्या 546, सीयू की संख्या 546 और वीवीपैट की संख्या 592 तय की गई है। उन्होंने बताया कि रेंडेमाइजेशन में चयनीत मशीनों को जल्द अगले रेंडेमाइजेशन से विधानसभा अनुसार बांटा जाएगा। साथ ही मशीनों को विधानसभा वाइज तय किए गए स्थानों पर भेज दिया जाएगा। जहां से उन्हें चुनाव के दौरान प्रयोग में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जब भी ईवीएम को लेकर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे, उससे पहले सभी राजनीतिक दलों को सूचना देकर मौके पर बुलाया जाएगा।

    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पांच सितम्बर को हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना जारी के साथ ही चुनाव नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 12 सितम्बर तक चलेगी। 13 सितम्बर को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी और 16 सितम्बर तक नामांकन वापिस लिया जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि पांच अक्तूबर को मतदान किया जाएगा और आठ अक्तूबर को मतगणना की जाएगी।

इस मौके एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी पंचकूला गौरव चौहान , एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी कालका राजेश पुनिया, सीटीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी विश्वनाथ, तहसीलदार कालका विवेक गोयल, बीडीपीओ रायपुररानी परमनंदन , भारतीय जनता पार्टी से राजेन्द्र और रमेश गुप्ता, इंडियन नेशनल लोकदल से मनोज अग्रवाल और सतीश कुमार, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रविन्द्र रावल, बहुजन समाज पार्टी से राम स्वरूप, जननायक जनता दल पार्टी से केसी भंडारी और ईश्वर सिंहमार, आम आदमी पार्टी से प्रोमिला सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com