Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

 *हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंचकूला के विकास के लिए गठित पंचकूला डिवलेपमेंट एडवाईजरी कमेटी की बैठक की करी अध्यक्षता*

*सात सरोकारों पर की गई कारवाई की करी समीक्षा*

*नशे पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस विभाग को शिक्षण संस्थानों के आसपास पान, बीडी विक्रेताओं को तुरंत हटाने के दिए निर्देश*

*सीएनडी वेस्ट को उठाने और उसके निस्तारण के लिए एचएसवीपी और नगर निगम तैयार करे एक विस्तृत कार्य योजना *

For Detailed

पंचकूला, 27 जुलाई : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंचकूला में नशे पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस विभाग को शिक्षण संस्थानों के आसपास पान, बीडी विक्रेताओं को तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि इसके अलावा स्कूलों में भी विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जाए। 

 हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सैक्टर- 5 स्थित होटल कोव में पंचकूला डिवलेपमेंट एडवाईजरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। श्री गुप्ता ने पंचकूला के विकास को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए वंही बैठक में उपस्थित शहर के प्रबुध लोगों से सुझाव भी मांगे। 

 श्री गुप्ता ने कहा कि नशा युवाओं को खोखला कर रहा है और इस पर अंकुश लगाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि विद्यार्थी नशे से दूर रहें इसके लिए शिक्षण संस्थानों के आसपास पान, बीडी, सिगरेट, गुटका आदि के विक्रताओं को तुंरत हटाया जाए ताकि बच्चें किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे। उन्होने कहा कि कई जगह पान, बीडी के विके्रताओं द्वारा बच्चों ाके नशा बेचने की शिकायतें भी मिली हैं। 

*वाहनों में अवैध तरीके से बेची जा रही आर्युवेदिक दवाईयों पर लगाया जाए अंकुश*

इसके अलावा उन्होने विभिन्न स्थानों पर वाहनों में अवैध तरीके से बेची जा रही आर्युवेदिक दवाईयों की भी जांच करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जानकारी मिली है कि कुछ जगह आर्युवेदिक दवाईयों के नाम पर नशा बेचा जा रहा है। इसके अलावा राजीव कालोनी और इंदिरा कालोनी में भी नशा बेचने की शिकायतें मिली है। उन्होने पुलिस विभाग को नशा करने वालों के साथ साथ नशे की सप्लाई करने वालों पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि नशें को पूरी तरह से खत्म करने के लिए नशे की सप्लाई चेन को तोडना होगा। उन्होने कुछ सैक्टरों में शाम को 7 बजे के बाद वाहनों में बैठकर शराब पीने की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए पुलिस विभाग को इस संबंध में उचित कारवाई करने के निर्देश दिए। श्री गुप्ता ने बताया कि नशा युवाओं के लिए अभिशाप है और प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के लिए कई अभियान चलाए गए हैं। 

*पुलिस स्कूल और कालेजों में करेगी औचक निरिक्षण* 

पुलिस उपायुक्त श्रीमती हिमाद्री कौशिक ने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत गांव में लोगों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नशें के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस माह 5000 लोगों को कवर करने का लक्ष्य निर्घारित किया गया है। उन्होने कहा कि अब जल्द ही पुलिस द्वारा स्कूल और कालेजों में औचक निरिक्षण भी शुरू किया जाएगा। डीसीपी क्राईम और टैªफिक श्री वीरेंद्र संागवान ने बताया कि इस महीने एनडीपीएस एक्ट के तहत 11 मामले दर्ज किए गए है जिसमें से 2 मामले कमर्शियल कवांटिटि के हैं। इसके अलावा पुलिस ने देश के अलग अलग हिस्सों से नशे के 16 बडे सप्लायर को हिरासत में लिया हैं। हाल ही में पुलिस ने 3 किलोग्राम अफीम जब्त करने में भी सफलता हासिल की। 

*पंचकूला डिवलेपमेंट एडवाईजरी कमेटी में हर वर्ग के लोगों की करी गई भागिदारिता सुनिश्चित*

 श्री गुप्ता जो पंचकूला डिवलेपमेंट एडवाईजरी कमेटी के चैयरमेन भी हैं ने कहा कि समाज के हर वर्ग के लोगों की भागिदारी से स्वास्थ्य, शिक्षा, सफाई, कानून एवं व्यवस्था आदि क्षेत्रों में साकारात्मक बदलाव लाने और पंचकूला को एक आर्दश शहर बनाने के उदेश्य से इस कमेटी का गठन किया गया है। उन्होने कहा कि पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा भरा बनाने के लिए शुरू किए गए सात सरोकारों को धरातल पर लागू करने के लिए बनाई गई अलग अलग कमेटियों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाने के साथ साथ पंचकूला डिवलेपमेंट एडवाईजरी कमेटी के सदस्यों को भी शामिल किया गया। बैठक में श्री गुप्ता ने नोडल अधिकारियों से सात सरोकारों के लिए अब तक की गई कारवाई का ब्यौरा भी मांगा। 

*पंचकूला को स्लम फ्री बनाने के लिए एचएसवीपी को सरकारी भूमि पर अवैध झुग्गियां न डलने देने के निर्देश*

श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि पंचकूला में सीएनडी वेस्ट को उठाने और उसके निस्तारण के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम द्वारा एक कार्य योजना तैयार की जाए। उन्होने कहा कि संबंधित ठेकेदार को भुगतान करने से पहले यह सुनिश्चित किया जाए कि उसके द्वारा सीएनडी वेस्ट को उठा लिया गया है। उन्होने निर्देश दिए कि पुलिस सुनिश्चित करे कि सैक्टरों में अवैध अतिक्रमण हटने के बाद वंहा पुनः अतिक्रमण न हो। नगर निगम और एसएसवीपी द्वारा सैक्टर को अतिक्रमण मुक्त करने के बाद पुलिस को सौंेपा जाता है और यह पुलिस की जिम्मेदारी है कि वंहा दोबारा अतिक्रमण न हो। उन्होने पंचकूला को स्लम फ्री बनाने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को सरकारी भूमि पर अवैध झुग्गियां न डलने देने के निर्देश दिए। उन्होने शहर में आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए नगर निगम को एक विशेष अभियान चलाकर घग्गर पुल के नीचे, राजीव और इंदिरा कालोनी से आवारा पशुओं को पकडने के निर्देश दिए। उन्होने नगर निगम को निर्देश दिए कि गउशालाओं में अधिक से अधिक गउओं को रखने के लिए सभी गउशालाओं की क्षमता का आंकलन करवाया जाए। 

*पंचकूला को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम के तहत काटे 7 लाख 50 हजार रूपये के चालान*

 बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री सचिन गुप्ता ने बताया कि पंचकूला को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम के तहत पिछले लगभग सवा साल में 7 लाख 50 हजार रूपये की राशि के चालान काटे गए है। इसके अलावा प्रतिबंधित प्लास्टिक बनाने वाली 18 हाॅलसेल युनिटस को बंद करवाया गया है। उन्होने बताया कि नगर निगम द्वारा एक हेल्पलाईल नंबर 9696494949 शुरू किया गया है। पंचकूला का कोई भी नागरिक इस नंबर पर कूडा-कचरा को उठाने या अन्य समस्या के संबंध में शिकायत भेज सकता हैं। निगम द्वारा उसी दिन समस्या का समाधान किया जाएगा। 

बैठक में पंचकूला डिवलेपमेंट एडवाईजरी कमेटी के सदस्यों द्वारा टैªफिक प्रबंधन, पार्किंग व्यवस्था, सीसीटीवी आदि विषयों पर सुझाव दिए गए। 

*ये रहे उपस्थित*

इस अवसर पर पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केएम पांडुरंग, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक, डीसीपी क्राईम और टैªफिक वीरेंद्र सांगवान, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी मानव मलिक, पीएमडीए के संयुक्त सीईओ विश्वनाथ, एसीपी पंचकूला सुरेंद्र सिंह, सिविल सर्जन मुक्ता कुमार, एचएसवीपी के अधीक्षक अभियंता राजीव शर्मा और अशोक राणा , प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सुधीर मोहन, डीडब्लयूओ संध्या छिकारा, वीके कपूर आईपीएस (सेवानिवृत), डीपी सोनी, डीपी सिंघल, जतिंद्र महाजन, पीसीसीआई के एमडी अरूण ग्रोवर, आरपी मल्होत्रा, डाॅ सतीश नरूला, विनोद मित्तल, डाॅ शशी बैनर्जी, एसके चडडा, प्रीत मोहन सिंह, सुरेश सांगर, अशोक कुमार जैन, ए के सिंह, विष्णु गोयल, इंद्रामणी गोयल, रमाकांत भारद्वाज, दिनेश अरोडा सहित अन्य गणमान्य व्यकित मौजूद थे।

https://propertyliquid.com