Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सेक्टर-26 स्थित राजकीय संस्कृति स्कूल में किया पौधारोपण*

*विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों से एक पेड़ माँ के नाम लगाने का किया आह्वान*

*पंचकूला में चलाए जा रहे सात सरोकारों में पर्यावरण भी एक-ज्ञानचंद गुप्ता*

For Detailed

पंचकूला, 18 जुलाई :  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 26 स्थित राजकीय संस्कृति स्कूल में पौधारोपण किया। इस अवसर पर उन्होनंे स्कूल के प्रागंण में आसमां फाउंडेशन की ओर से 7 पौधे लगाए। 

     श्री गुप्ता ने स्कूल में पौधारोपण कार्यक्रम के आयोजन के लिए आसमां फाउंडेशन की सहराना की। 

    विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश के अंदर पर्यावरण संरक्षण के लिए एक अभियान एक पेड़ माँ के नाम शुरू किया है। उन्होनंे कहा कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें धरती मां को भी देना चाहिए। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी और पर्यावरण सुरक्षित होगा।  

    उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक नागरिक एक पौधा मां के नाम अवश्य लगाए। पौधारोपण के  माध्यम से पर्यावरण को शुद्ध करने का प्रयास करें। पंचकूला में चलाए जा रहे सात सरोकारों में पर्यावरण भी एक है। 

उन्होंने कहा कि पेड़ हमें प्रचुर मात्रा में आॅक्सीजन प्रदान करते है जो कि धरती पर मानव जीवन के लिए सबसे आवश्यक है। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए हर जिले में ऑक्सीवन स्थापित किया जा रहा है। जिला पंचकूला में भी 100 एकड़ भूमि पर ऑक्सीवन स्थापित करने  का कार्य प्रगति पर है।  

आसमां फाउंडेशन की प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका पुनिया ने पौधारोपण  के लिए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि श्री गुप्ता ने स्कूल प्रागंण में पौधारोपण कर अनेकों विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत स्कूल में विभिन्न किस्मों के लगभग 250 पौधे लगाए गए। मां के साथ-साथ एक पौधा सास के नाम भी लगाया गया। कार्यक्रम में 30 माताओं की उपस्थिति ने कार्यक्रम को यादगार बनाया।

ये रहे उपस्थित-

बीजेपी जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या छिकारा, प्रधानाचार्य संस्कृति स्कूल संजीव अग्रवाल,  प्रधानाचार्य सार्थक स्कूल डॉक्टर पवन गुप्ता, वीजे अमन, मुनीश पुंडीर, विकासार्थ विद्यार्थी हरियाणा स्टेट इंचार्ज सुशील शास्त्री, जसवीर गोयत, सिद्धार्थ राणा, रामकुमार गुप्ता, एसएमसी प्रधान प्रेमपाल मौर्य और शिवानी, उप प्रधानाचार्य सपना खर्ब, प्राध्यापक डॉक्टर अमित सिंह, घनश्याम शर्मा, प्रतिभा, दीपिका शर्मा सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com