Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने एमडीसी सेक्टर-6  में किया पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ

श्री गुप्ता ने लोगों से कम से कम एक पौधा लगाने और उसका संरक्षण करने की करी अपील

हिवो पार्क में जल भराव की समस्या का होगा समाधान, लगेगा रैन हारवेस्टिंग सिस्टम

पार्क में लगाया जाएगा अधिकारियों के नाम व नंबर वाला बोर्ड, स्थानीय लोग पार्कों की समस्या के समाधान के लिए कर सकेंगे अधिकारियों से सीधा संपर्क

For Detailed

पंचकूला, 15 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला को हरा-भरा और प्रदूषणमुक्त बनाने की अपनी मुहिम को और आगे बढ़ाते हुए एमडीसी सेक्टर-6 में पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ किया और आमजन से अपील करी कि वे कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए और उसका संरक्षण भी करें। उन्होनंे हिवो पार्क में पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।

पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन ट्राईसिटी के वूमन मिनिस्ट्री ग्रुप द्वारा किया गया। श्री गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वूमन ट्राईसिटी ग्रुप द्वारा स्थानीय लोगों की भागीदारी से एमडीसी सेक्टर-6 के पार्कों में अधिक से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

हर व्यक्ति एक पेड़ मां के नाम से अवश्य लगाए

श्री गुप्ता ने कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी। उन्होंने  कहा कि हरियाणा सरकार भी प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश को हरा-भरा बनाकर प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृत संकल्प है। इसी के तहत हरियाणा में भी एक पेड़ मां के नाम योजना की शुरूआत की गई है। उन्होनंे कहा कि प्रत्येक व्यक्ति एक पेड मां के नाम अवश्य लगाए।

   श्री गुप्ता  ने दुनिया में पर्यावरण प्रदूषण की समस्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस वर्ष हरियाणा में भी कई जिलों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामान करना पड़ा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हर परिवार कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाए। इसके साथ-साथ अपने बच्चे के जन्म दिवस पर, विवाह की वर्षगांठ के अवसर पर या किसी खुशी के अवसर पर पेड़ लगाने का संकल्प लें और अपनी खुशी को यादगार बनाएं।

बढ़ता हुआ पेड़ प्रगतिशील राष्ट्र की पहचान

उन्होंने कहा कि एक बढ़ता हुआ पेड़ प्रगतिशील राष्ट्र की पहचान होता है। हरियाणा की अर्थ-व्यवस्था कृषि प्रधान है। कृषि के लिए जमीन को उपजाऊ रखने में पेड-पौधों और वनों का बड़ा योगदान होता है। इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वनों का विकास करना होगा और पेड़-पौधों की रक्षा करनी होगी, जितने ज्यादा पेड़-पौधे होंगे, उतना ही हमारा पर्यावरण स्वच्छ होगा।

जिला पंचकूला में स्थापित किया जा रहा है ऑक्सीवन

उन्होंने ने कोविड महामारी का उल्लेख करते हुए कहा कि कोविड महामारी हम सब को यह सीख दे गई थी कि जीवन को बचाए रखने के लिए आॅक्सीजन सबसे महत्वपूर्ण है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए हर जिले में ऑक्सीवन बनाने की योजना की शुरूआत की। इसी योजना के तहत जिला पंचकूला में भी 100 एकड़ भूमि पर ऑक्सीवन स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है।

75 साल से अधिक आयु के वृक्षों के रख-रखाव के लिए दी जाती है 2750 रुपये की पेंशन

श्री गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा प्राणवायु देवता पेंशन योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत 75 वर्ष से अधिक आयु के वृक्षों के रखरखाव के लिए 2750 रुपये प्रति वर्ष प्रति पेड़ पेंशन का प्रावधान किया है। इसी तरह से प्रदेश में ’हर गांव पेड़ों की छांव, ’पौधगिरी’ तथा ’हर घर हरियाली’ जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

मोरनी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर का औषधीय वन किया गया स्थापित

  उन्होंने कहा ने कहा कि सरकार ने औषधीय पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में हर्बल पार्क विकसित किये हैं। मोरनी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर का औषधीय वन स्थापित किया गया है। इसी तरह से पंचकूला में नगर वन भी विकसित किया जा रहा हैं।

हिवो पार्क में जल भराव की समस्या का होगा समाधान, शीघ्र लगाया जाएगा रेन हारवेस्टिंग सिस्टम

  कार्यक्रम के दौरान एमडीसी सेक्टर-6 निवासियों ने श्री गुप्ता को अवगत करवाया कि बरसात के दौरान हिवो पार्क में जल भराव के कारण लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता है। इस पर श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (बागवानी) के एसडीओ को एक महीने के अंदर रेन हारवेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। इससे जहां जल भराव की समस्या का समाधान होगा वहीं भूमिगत जलस्तर में भी सुधार होगा।

पार्क में लगाया जाएगा बोर्ड, अधिकारियों के नाम व मोबाईल नंबरों किए जाएंगे अंकित

  पार्क में साफ सफाई की समस्या का संज्ञान लेते हुए श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को पार्क में बोर्ड लगाने के निर्देश दिए, जिस पर प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता, जेई, एसडीओ के नाम और मोबाईल नंबर लिखे होंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति पार्क से संबंधित समस्या के समाधान के लिए सीधे संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि एमडीसी सेक्टर-6 और 2 के बड़े पार्को का रखरखाव एचएसवीपी द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने प्राधिकरण को पार्कों के रखरखाव के लिए तैनात किए गए मालियो की सूची भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर ट्राईसिटी वूमन ग्रुप की संस्थापक एश्वर्या शर्मा और दीक्षा अरोड़ा ने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का धन्यवाद किया और सम्मानपूर्वक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

इस मौके पर पार्षद नरेंद्र लुबाना, पूर्व आईएएस डाॅ एसएस प्रसाद और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती रंजू प्रसाद व सेक्टर-6 एमडीसी के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com