46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने  गांव अलीपुर में 57 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केद्र का किया शिलान्यास

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेशवासियों व जिलावासियों को लोहडी पर्व की दी बधाई व शुभकामनाएं

 इसके उपरांत गांव श्यामटू में पंचायती विभाग द्वारा 47 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केद्र का नारियल तोड शिलान्यास किया।

पंचकूला, 13 जनवरी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने  आज जिले के गांव अलीपुर में 57 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केद्र का शिलान्यास किया। श्री गुप्ता ने कहा कि इसके बनने से गांववासियों को लगभग 300 व्यक्तियों की सभा, शादियों व अन्य क्रार्यक्रम सामुदायिक  के्रद में करने का लाभ मिलेगा।


इस अवसर पर नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल व बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद भी उपस्थित रहे।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेशवासियों व जिलावासियों को लोहडी पर्व की बधाई व शुभकामनाएं दी।


हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम सामुदायिक के्रद का निर्माण अगले 6 महीनों में पुरा कर देगा। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने जिले का कोई गांव ऐसा नही छोडा जंहा पर सामुदायिक केंद्र  न बनाया हो। उन्होने कहा कि अधिकतर गांव में सामुदायिक केंद्र  बन चुके है और कुछ गांव में सामुदायिक केंद्र  पर तेजी से काम चल रहा है। उनहोने नगर निगम कमिश्नर सचिन गुप्ता को अलाटिड लैंड पर ही शमशान घाट को बनाने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि पिछले 9 साल में जिले में 5 हजार करोड से ज्यादा के विकास कार्य करवाए जा चुके है।


उन्होने कहा कि पचंकूला की पूर्व की सरकारों ने बडी अनदेखी की है। पंचकूला में विकास के कार्य नाम मात्र के हुए है। पूर्व की सरकारों के मुख्यमंत्रियों ने अपने अपने जिलों को चमकाने का कार्य किया है। बीजेपी सरकार के  आने के बाद पंचकूला पहला ऐसा जिला बन गया है जिसकेे हर गांव में 24 घंटे बिजली की सप्लाई दी जा रही है।


उन्होने कहा कि एनएच 73 के बन जाने के कारण आज जमीनों के रेट आसमान को छू रहे है जिससे जिले के ग्रामीणों को लाभ मिला है। उनहोने कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 5 नए माडल संस्कृति स्कूल खोले गए है और बेटियों को बाहरवीं तक मुफत शिक्षा दा जा रही है। उन्होने कहा कि पंचकूला आज शिक्षा का हब बन गया है।
 हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मंशा है कि कोई भी गरीब व्यक्ति धन के अभाव में इलाज से वंचित ना रहे। इसके लिए प्रधानमंत्रीे ने आयुष्मान भारत योजना लागू की एक अनूठी पहल की। यह विश्व की एक अनूठी योजना है, जिसके तहत बीपीएल व गरीब परिवारों के लोग सरकारी व निजी अस्पतालों में सालाना पांच लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकते है। उन्होंने कहा कि देश में अब तक 40 करोड लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है। हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चिरायु योजना के माध्यम से गरीबों को 5 लाख रूप्ये तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उल्लेख करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि इस योजना के तहत गरीब परिवारों की माता बहनों को निशुल्क सिलेंडर और चूल्हा की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने आह्वान किया कि पात्र लाभार्थी इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाकर लाभ अवश्य उठाए।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने इसके उपरांत गांव श्यामटू में पंचायती विभाग द्वारा लगभग 47 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केद्र का नारियल तोड शिलान्यास किया। श्री गुप्ता ने कहा कि यह सामुदायिक के्रद 6 महीने में पंचायती विभाग द्वारा बनाया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल व श्यामटू के सरपंच बलराम तथा बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद भी उपस्थित थे।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्यमंत्री बनते ही श्यामटू गांव का दौरा किया और ग्रामीणों ने उनसे सामदायिक के्रद, व्यामशाला व पुल बनाने की मंाग की थी। अब ये तीनों मंागे जल्दी ही पूरी हो जाएगी। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरें्रद मोदी ने देश हित में बडे बडे फैसले लिए है। धारा-370, तीन तलाक खत्म करना, संर्जिकल स्ट्राईक,  अयोध्या में रामलला का मंदिर बनवाने के एतिहासिक निर्णय लिए है। उन्होने कहा कि 500 वर्ष के बाद अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही हैं। श्री गुप्ता ने गा्रमीणों से 22 जनवरी को अपने अपने घरों में 5 दिये जलाकर इस दिन को दीवाली की तरह उत्सव के रूप में मनाने की अपील की। हिंदुओं के लिए यह एक बडा दिन है, इस पर सभी को गर्व होना चाहिए।


उन्होने अपने अनुभव सांझा करते हुए कहा कि मैं पंचकूला में ही पैदा हुआ हूं और यही पर पला और पढा हूं। इस क्षेत्र के सभी लोगों की समस्या को भी भली भांित जानता हूं। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का भी पंचकूला पर विश्ेाष फोकस है, पंचकूला के विकास के लिए मुख्यमंत्री जी ने भी कोई कसर नही छोडी है।


इस अवसर पर बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, पूर्व चैयरमेन अशोक शर्मा, पाषर्द नरेंद्र लुबाना, जय कौशिक, सतबीर चैधरी, महिला मंडल सचिव जसबीर कौर, पूर्व सरंपच स्वर्ण सिंह, गुरचरण, गुरजीत, गुलजार, देसराज पोषवाल, बीनू राणा, पंचायत विभाग के कार्यकारी अभिंयता विकास राणा, एसडीओ नवीन चेरवाल, पूर्व सरपंच चरणजीत, विशाल रत्तेवाली, नरेश, हेमराज , बलजीत तथा बीजेपी के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।