Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने वीर सेनानी लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि के अवसर पर लाला लाजपत राय सामुदायिक केंद्र सैक्टर 17 में लाला लाजपत राय लाइब्रेरी का किया उदघाटन

लाईब्रेरी को डिजिटल बनाने के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से एक लाख रूपये देने की करी घोषणा

देश के वीर सूपतों के बलिदानों के फलस्वरूप ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे है

पंचकूला में सभी सामुदायिक केद्रों का नामकरण  देश के  वीर शहीदों के नाम पर किया जा रहा है-श्री गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 17 नवंबर : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज वीर सेनानी लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हे श्रद्वांजलि देते हुए लाला लाजपत राय सामुदायिक केंद्र सैक्टर- 17 पचंकूला में लाला लाजपत राय लाइब्रेरी का उदघाटन किया।

 उन्होने लाईब्रेरी को डिजिटल बनाने के लिए हाउस आॅनर्स वेलफेयर फेडरेशन सैक्टर 17 पंचकूला को कंप्यूटर और अन्य आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से एक लाख रूपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने लाला लाजपत राय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्वांजलि दी।  इस मौके पर नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

लाईब्रेरी का उदघाटन करने उपरांत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने सामुदायिक केंद्र में लाईब्रेरी की व्यवस्था करने के लिए हाउस आॅनर्स वेलफेयर फेडरेशन सैक्टर 17 के संरक्षक श्री बी के नैयर की सराहना की और उन्हे शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। उन्होने कहा कि पिछले वर्ष आज ही के दिन लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्होने सामुदायिक केंद्र में लाईब्रेरी स्थापित करने का संकल्प लिया था जो आज पूरा हुआ है। उन्होने कहा कि इस लाईब्रेरी में आदिकाल से लेकर वर्तमान तक हमारी प्राचीन संस्कृति, सभ्यता और इतिहास पर आधारित पुस्तके उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि लोग उन्हें पढकर प्ररेणा ले सके।

लाला लाजपत राय को नमन करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि देश के ऐसे ही वीर सूपतों के बलिदानों के फलस्वरूप ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे है। उन्होने कहा कि भारत माता पर जब भी संकट आया तो इस धरती ने ऐसे वीर सपूतों को जन्म दिया जिन्होने संकट की घडी में भारत माता की सेवा की। लाला लाजपत राय भारत स्वाधीनता आंदोलन के चमकते सितारे है जिनके संघर्ष का श्रृण कभी चुकाया नही जा सकता। उन्होने कहा कि हाउस आॅनर्स वेलफेयर फेडरेशन ने लाला लाजपत राय सामुदायिक केद्र में लाला लाजपत राय के नाम से पुस्तकालय स्थापित कर उन्हे सच्ची श्रद्वांजलि दी है। इस प्रकार के प्रयास हमें महापुरूषों के आदर्शो का स्मरण करवाते हैं।  

श्री गुप्ता ने कहा कि लाला लाजपत राय ने 30 अक्तूबर 1928 को लाहौर में साइमन कमीशन के विरूद्व आयोजित एक विशाल प्रदर्शन में हिस्सा लिया जिसके दौरान हुए लाठीचार्ज में वे बुरी तरह घायल हो गए। उस समय उन्होने कहा था कि ‘मेरे शरीर पर पडी एक-एक लाठी ब्रिटिश सरकार के ताबूत में एक-एक कील का काम करेगी‘ वही हुआ भी लाला लाजपत राय के बलिदान के 20 साल के भीतर ही ब्रिटिश सामा्रज्य का सुर्यास्त हो गया।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज वे देश के उन वीर जवानों को भी नमन करते है जो माइनस 40 डिग्री तापमान में और भीषण गर्मी में देश की सरहदों की रक्षा कर रहे है ताकि हम चैन की नींद सो सके। उन्होने कहा कि पंचकूला में सभी सामुदायिक केद्रों का नामकरण  देश के  वीर शहीदों के नाम पर किया जा रहा है ताकि हमारी युवा पीढी उनके बलिदानों से प्रेरणा ले सके। उन्होने कहा कि आज लोगों को कुबार्नी देने की नही बल्कि देश के लिए जिकर राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए कार्य करने की जरूरत है।

इस अवसर पर नगर निगम की संयुक्त आयुक्त रिचा राठी, हाउस आॅनर्स वेलफेयर फेडरेशन के संरक्षक बीके नैयर, प्रधान डीपी सोनी, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, मंडल अध्यक्ष युवराज कौशिक, पार्षद हरेंद्र मलिक, सोनिया सूद, जय कौशिक, प्रदेश के सह कोषाध्यक्ष वीरेंद्र गर्ग के अलावा डीपी सिंघल, आर के मल्होत्रा, एनके शर्मा सहित फैडरेशन के अन्य पदाधिकारी और भारी संख्या में सैक्टर 17 निवासी उपस्थित थे

https://propertyliquid.com