46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने अश्विन नवरात्र मेले के दूसरें दिन धर्मपत्नी सहित किए माता मनसा देवी के दर्शन, लिया महामायी का आशीर्वाद

For Detailed

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने अश्विन नवरात्र मेले के दूसरें दिन धर्मपत्नी सहित किए माता मनसा देवी के दर्शन, लिया महामायी का आशीर्वाद

श्री गुप्ता ने देशवासियों, प्रदेशवासियों और जिलावासियों की सुख समृद्वि की कामना करी कामना

माता मनसा देवी मंदिर श्रद्वालुओं की आस्था का केंद्र है और इसे एक भव्य मंदिर के रूप में किया जा रहा है विकसित-श्री गुप्ता

मंदिर परिसर में 6 करोड की लागत से भव्य हनुमान वाटिका का शीघ्र किया जाएगा निर्माण

पंचकूला, 16 अक्तूबर : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अश्विन नवरात्र मेले के दूसरें दिन आज माता मनसा देवी मंदिर में धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता सहित माता के दर्शन किए और पूजा अर्चना कर महामायी का आशीर्वाद लिया।

इसके उपरांत श्री गुप्ता ने माता मनसा देवी मंदिर परिसर में यज्ञशाला में आयोजित हवन यज्ञ में आहुतियां डाली और देशवासियों, प्रदेशवासियों और जिलावासियों की सुख समृद्वि की कामना की।

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि उत्तर क्षेत्र की सिद्व पीठ माता मनसा देवी के आशीर्वाद से इस पूरे क्षेत्र का कायाकल्प हुआ है। श्री गुप्ता ने कहा कि आज उन्होने माता मनसा देवी के चरणों में नमन किया और देश और प्रदेश की खुशहाली और लोगों की सुख समृद्वि की कामना की। उन्होने कहा कि नवरात्र मेले के दौरान देश और प्रदेश से भारी संख्या में श्रद्वालु मां का आशीवार्द लेने के लिए आते हैं और माता भी उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

21 अक्तूबर को होगा संस्कृत कालेज का भूमिपूजन

श्री गुप्ता ने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर श्रद्वालुओं की आस्था का केंद्र है और इसे एक भव्य मंदिर के रूप में विकसित करने के लिए अनेक कार्य किए जा रहें हैं। माता मनसा देवी परिसर में 8 करोड रूपये कर लागत से पांच मंजिला वृद्वाश्रम का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इस भवन में 52 वृद्व व्यक्तियों को आवास और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। उन्होने बताया कि श्री माता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड परिसर में संस्कृत कालेज का निर्माण करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस कालेज की आधारशिला रखी थी और अब 21 अक्तूबर को संस्कृत कालेज का भूमिपूजन किया जाएगा। इस कालेज के बनने से बच्चे संस्कृत भाषा का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।

श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए अतिरिक्त प्रवेश गलियारे का निर्माण किया जाएगा

श्री गुप्ता ने बताया कि माता मनसा देवी मंिदर में आने वाले श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए एक अतिरिक्त प्रवेश गलियारे का निर्माण किया जाएगा। वर्तमान में श्री माता मनसा देवी मंदिर के बाई ओर दिए गए प्रवेश शेड के माध्यम से भक्त माता के दर्शन करते हैं और इसी शेड और घुमावदार सीडी के रास्ते से भक्त मंदिर तक पहुंचते है। कतार में खडे भक्तों को मुख्य मुख्य मंदिर के सामने का भव्य दृश्य दिखाई नहीं देता। सीबीआरआई रूडकीए द्वारा मंदिर के सामने से प्रवेश हेतु इस भव्य गलियारे की विस्तृत रूप रेखा तैयार की गई है। इसके अलावा मंदिर परिसर में 500 करोड रूप्ये की लागत से राष्ट्रीय आयुर्वेदिक संस्थान का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस संस्थान के बनने से उत्तर भारत के लोगों को विशेष लाभ होगा। उन्होने बताया कि श्रद्वालुओं को गाडियों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड रूप्ये की लागत से चार मंजिला कार पार्किंग के भवन का निर्माण किया गया है। इस भवन मे 1000 गाडियों की पार्किंग की व्यवस्था है।

call 9914976044

विकलांग, वृद्व एवं गर्भवती महिलाओं को मंदिर तक निशुल्क ई-रिक्शा की सुविधा प्रदान की गई हैं

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि माता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड द्वारा नवरात्र मेलें में आने वाले श्रद्वालुओं का बीमा करवाया गया है जिसके तहत आकस्मिक मृत्यु होने पर एक लाख रूप्ये और चोटिल होने पर 50,000 रूप्ये या वास्तविक खर्च की राशि जो भी कम हो, दी जाती है। उन्होने बताया कि पूजास्थल में पहुंचने पर विकलांग, वृद्व एवं गर्भवती महिलाओं को मंदिर तक निशुल्क ई-रिक्शा की सुविधा प्रदान की गई हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर माता मनसा देवी मंदिर में भी 8 करोड रूप्ये की लागत से बनेगा कोरिडोर

श्री गुप्ता ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर में बने कोरिडोर की तर्ज पर माता मनसा देवी मंदिर में भी 8 करोड रूप्ये की लागत से कोरिडोर का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। इसके अलावा माता मनसा देवी मंदिर के पावन स्थल पर 6 करोड की लागत से भव्य हनुमान वाटिका की स्थापना की जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस हनुमान वाटिका में भगवान हनुमान की भव्य मुर्ति के साथ साथ पूजास्थल का निर्माण किया जाएगा। उन्होने बताया कि माता मनसा देवी मंदिर को भव्य और व्यवस्थित रूप से विकसित करने के लिए आईआईटी रूडकी के साईंटिस्टों द्वारा डिवलेपमेंट प्लान तैयार किया गया है।
इससे पूर्व श्री गुप्ता ने मंदिर की ओर से गरीब कन्याओं के विवाह के लिए सामान वितरित किया।

इस अवसर पर माता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड के मुख्य कार्याकारी अधिकारी अशोक कुमार बंसल, शारदा प्रजापति, पार्षद नरेंद्र लुबाना, सुरेश वर्मा, हरेंद्र मलिक, मंडल अध्यक्ष संदीप यादव, भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा योगेद्र शर्मा, बीजेपी मीडिया प्रमुख नवीन गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com