46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जनम दिवस के अवसर पर आयुष्मान भव अभियान के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरवाला में आयोजित मेगा हैल्थ कैंप का किया उदघाटन*

*-श्री गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित विभिन्न काउंटर्स का दौरा कर लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा*

*-हैल्थ कैंप में 312 लोगों के किए गए 630 निशुल्क टैस्ट* 

*- प्रत्येक शनिवार को सभी हेल्थ एंड वैलनेस केन्द्रो में लगाए जायेंगे स्वास्थ्य कैंप*

For Detailed

*-100 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड और आभा आई.डी. का लक्ष्य प्राप्त करने वाली पंचायतो को आयुष्मान पंचायत का दिया जायेगा दर्जा-श्री गुप्ता*

पंचकूला, 17 सितंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जनम दिवस के अवसर पर आयुष्मान भव अभियान के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरवाला में आयोजित मेगा हैल्थ कैंप का उदघाटन किया। श्री गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित विभिन्न काउंटर्स का दौरा कर लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। 

इस अवसर पर एसडीएम ममता शर्मा और सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार भी उपस्थित थी। 

उल्लेखनीय है कि 13 सितम्बर को राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू ने  वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रव्यापी आयुष्मान भव अभियान का उद्घाटन किया था और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने नागरिक अस्पताल सेक्टर 6 में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचकूला में इस कार्यक्रम की शुरूआत की थी। इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये थे कि 17 सितंबर को आयुष्मान भव योजना के तहत बरवाला में एक मेगा हैल्थ कैंप का आयोजन किया जाए ताकि एक ही छत के नीचे लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। 

*श्री गुप्ता ने फीमेल वार्ड में गर्भवती महिलाओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और नवजात शिशु को  आर्शीवाद दिया* 

श्री गुप्ता ने कहा कि आज से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य प्रत्येक गांव और कस्बे में स्वास्थ्य सेवाओं की व्यापक पहुंच प्रदान करना है। इसी कड़ी में आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरवाला में मेगा हैल्थ कैंप का आयोजन किया गया। इसके अलावा जिला के  52 हैल्थ एण्ड वैलनेस सैंटरों पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। श्री गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरवाला में विभिन्न ओपीडीज़ का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने फीमेल वार्ड में गर्भवती महिलाओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और एक नवजात शिशु को आर्शीवाद भी दिया। 

*स्वास्थ्य शिविरों में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा मरीजों के निशुल्क टैस्ट करने  के साथ-साथ निशुल्क दवाईयां वितरित की जाएंगी*

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आयुष्मान भव अभियान के तहत प्रत्येक शनिवार को सभी हेल्थ एंड वैलनेस केन्द्रो में स्वास्थ्य कैंप लगाए जायेंगे । जिसके तहत पहले सप्ताह एनसीडी, दूसरे सप्ताह टी. बी. और कोढ़, तीसरे सप्ताह मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ तथा चौथे सप्ताह अन्य बीमारियों के स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे, जिनमें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा मरीजों के निशुल्क टैस्ट किए जाएंगे और उन्हें निशुल्क दवाईयां वितरित की जाएंगी। इसके अलावा कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों के नये आयुष्मान कार्ड बनाए और वितरित किए जाएंगे। क्षेत्र की जिस पंचायत के द्वारा 100 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड और आभा आई.डी. का लक्ष्य प्राप्त किया जायेगा उन पंचायतो को आयुष्मान पंचायत का दर्जा दिया जायेगा। 

*प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा में स्वास्थय सेवाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है*

श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा में स्वास्थय सेवाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। हरियाणा सरकार द्वारा चिरायु योजना का दायरा बढाते हुए वार्षिक आय की सीमा बढाकर 3 लाख रूपये कर दी गई है, जिससे लगभग 8 लाख और परिवार इस योजना में शामिल  हो सकेंगे। इन परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में मात्र 1500 रूपये  जमा करवाने होगे। उन्होंने बताया कि चिरायु योजना के तहत लाभार्थियों को सरकारी व निजी अस्पतालों में सालाना पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। 

*वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में नागरिक अस्पताल सेक्टर 6 का हुआ कायाकल्प*

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में नागरिक अस्पताल सेक्टर 6 का कायाकल्प हुआ है। अस्पताल को अपग्रेड करते हुए इसकी क्षमता को 100 बैड से बढा कर 300 और अब 500 किया गया है। इसके अलावा अस्पताल में सिटी स्कैन, कैथलैब, एमआरआई और डायलासिस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी के प्रांगण में लगभग 280 करोड़ की लागत से 250 बैड का देश का पहला (अखिल भारतीय आयुष संस्थान) आयुष अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। 

*मेगा हैल्थ कैंप में सिविल अस्पताल सेक्टर 6 के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा लोगों की करी गई स्वास्थ्य जांच* 

बरवाला में आयोजित मेगा कैंप में सिविल अस्पताल सेक्टर 6 के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई और उनके निशुल्क टैस्ट किए गए। ऑर्थो के डॉ. पंकज, बाल रोग विभाग से डॉक्टर श्रुति सरीन, मनोरोग विभाग से डॉक्टर मनोज कुमार, मेडिसिन विभाग से डॉक्टर पलवी, नेत्र विभाग से डॉक्टर अमनदीप, ईएनटी विभाग से डॉ. रूबीना,  सर्जरी विभाग से डॉक्टर निखिल, दन्त चिकित्सा विभाग से डॉक्टर पंकज और डॉक्टर भारत भान, आयूष विभाग से एएमओ डॉ. मनीका शर्मा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुरानी से स्त्री रोग विशेषज्ञ से डॉक्टर रूपा ने शिविर में आए मरीजों की जांच की। शिविर के दौरान मरीजों को निशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई। 

*बरवाला में आयोजित मेगा हैल्थ कैंप में ये 24 निशुल्क टैस्ट किए गए* 

एचबी, आरबीएस, यूरिन, ब्लड ग्रुप, सीबीसी, विडाल, मलेरिया, डेंगू, एचआईवी, वीडीआरएल, एचबी एस एजी, एचसीवी, स्पुटम टैस्ट, ब्लड युरिया, सिरम क्रिटाईन, युरिक एसिड, कोलैस्ट्रॉल, ट्राईग्लीसिराइड, एचडीएल, वीएलडीएल, एलडीएल, सिरम बिलुरबिन, एसजीओटी तथा एसजीपीटी। 

सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार ने बताया कि  इस मेगा हैल्थ कैंप में लगभग 412 लोगो ने भाग लिया और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया। हैल्थ कैंप में 312 लोगों के 630 निशुल्क टैस्ट किए गए। 109 लोगों को एनसीडी में स्क्रीन किया गया। इसके अलावा आयूष विभाग द्वारा जिला के सभी हैल्थ एण्ड वैलनेस सैंटरों पर सुबह के समय योगा सत्रों का आयोजन भी किया गया।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार वरिंदर गिल, डॉक्टर संजीव गोयल,  एस० एम० ओ ०  सी० एच० सी० रायपुर रानी, एमओ इंचार्ज पीएचसी बरवाला डॉक्टर मोहित शर्मा, लेडी मेडिकल ऑफिसर डॉ. सुप्रिया, आयूष्मान भव अभियान के जिला नोडल अधिकारी डॉ. विकास गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सुरेश, डॉ. अरूणदीप, एएसएमओ डॉ. भावना प्रताप, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ शिवानी हुडा, डिप्टी सीएमओ नवजोत टिवाणा और डॉ. परविंदर जीत सिंह,एससी मोर्चा के जिला अध्यक्ष अमरीक सिंह, ब्लॉक समिति बरवाला के प्रधान राजीव राठोर, सरपंच बरवाला ओम सिंह राणा के अलावा जगदीश कश्यप, धर्मेंद्र सिंह व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।