46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला पंचकूला में आयुष्मान भव अभियान का किया शुभारंभ

-प्रत्येक गांव और कस्बे में स्वास्थ्य सेवाओं की व्यापक पहुंच प्रदान करना अभियान का मुख्य लक्ष्य-ज्ञानचंद गुप्ता

-जिला के 20,176 लाभर्थियों ने चिरायु योजना का उठाया लाभ, 11 करोड 88 लाख रूपये गरीब लोगों के इलाज पर किए गए खर्च

-17 सितंबर को बरवाला में लगाया जायेगा मैगा हैल्थ कैप

For Detailed

पंचकूला, 13 सितंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सिविल हस्पताल, सैक्टर-6 पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचकूला में आयुष्मान भव अभियान का शुभारंभ किया। 17 सिंतबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य प्रत्येक गांव और कस्बे में स्वास्थ्य सेवाओं की व्यापक पहुंच प्रदान करना है।

श्री गुप्ता ने कार्यक्रम को मुख्यातिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आज इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरूआत की है। इससे पूर्व कार्यक्रम में पंहुचने सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आयुष्मान भव अभियान  के तीन प्रमुख स्तंभ हैं, जिसमें आयुष्मान आपके द्वार 3.0 के तहत शेष बचे हुए लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे ताकि कोई भी लाभार्थी इस योजना से वंचित न रहे। इसके अलावा हेल्थ और वेलनेस सैंटरस पर साप्ताहिक स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसी प्रकार 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभाओं का आयोजन कर लोगों को आयुष्मान कार्ड, आभा आईडी, सिक्क्ल सैल डिजिज, टीकाकरण, टीबी मरीजों की पहचान आदि के बारें में जागरूकता बढाई जाएगी। इसके साथ -साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, अंगदान शपथ अभियान और रक्तदान शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि भारत की संस्कृति ‘सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया‘ पर विश्वास करती है। इसका अर्थ है सभी सुखी रहे सभी निरोगी रहें। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा में स्वास्थय सेवाओं के क्षेत्र में अमूलचूल परिवर्तन हुआ है। उन्होने कहा कि चिरायु योजना 21 नवंबर 2022 को लागू की गई थी और तब से प्रदेश में 56 लाख 46 हजार चिरायु कार्ड बनाए जा चुके है। इन्हे मिलाकर चिरायु कार्डो की संख्या 86 लाख हो गई।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा अब इस योजना का दायरा बढाते हुए वार्षिक आय की सीमा बढाकर 3 लाख रूपये कर दी गई है, जिससे लगभग 8 लाख परिवार और कवर होगे। इन परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में मात्र 1500 रूपये  जमा करवाने होगे। जिला पंचकूला में 1 लाख 80 हजार कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 1 लाख 35 हजार चिरायु कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला के 20,176 लाभर्थियों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है, जिस पर 11 करोड 88 लाख रूपये गरीब लोगों के ईलाज पर खर्च किया गया है। उन्होंने बताया कि चिरायु योजना के तहत लाभार्थियों को सरकारी व निजी अस्पतालों में सालाना पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पंचकूला में  स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए है। यह पंचकूलावासियों के लिये गौरव की बात है कि शीघ्र ही पंचकूला में मैडिकल काॅलेज शुरू होने जा रहा है। प्रथम चरण में सिविल अस्पताल सेक्टर-6 में मैडिकल काॅलेज शुरू किया जाएगा। स्थाई मैडिकल काॅलेज के लिये हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-32 में 30 एकड़ भूमि आवंटित की गई है और भवन निर्माण पर आने वाला खर्च भी एचएसवीपी द्वारा वहन किया जाएगा।

17 सिंतबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मादी के जन्मदिवस पर बरवाला में लगेगा मेगा हेल्थ कैंप

श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर बरवाला में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मैगा हैल्थ कैंप का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि गरीब से गरीब व्यक्ति को घरद्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिले। उन्होंने निर्देश दिये की स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भव अभियान के तहत गांवों, बस्तियों और काॅलोनियों में विशेष स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर लोगों की स्वास्थ्य जांच की जाए।

इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत छह लोगों को निक्षयमित्रा पुरस्कार से सम्मानित भी किया।

इस मौके पर सिविल सर्जन पंचकूला डाॅ. मुक्ता कुमार, पीएमओ डाॅ. उमेश मोदी, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, पार्षद सुरेश वर्मा, माता मनसा देवी मंडलाध्यक्ष प्रमोद वत्स, आयुष्मान चिरायु योजना के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. विकास गुप्ता, डाॅ शिवानी हुडा सहित अन्य डाॅक्टर्स और स्टाफ उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com