Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने महान क्रांतिकारी शहीद करतार सिंह सराभा जी की जयंती के अवसर पर दी श्रद्धांजलि

-सेक्टर-12 स्थित सामुदायिक केंद्र का नामकरण शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर किया

-शहर के साथ साथ पंचकूला के गांवों में स्थित सामुदायिक केंद्रों का नाम भी रखा जायेगा शहीदों के नाम पर

-सभी सामुदायिक केंद्रों में वीर शहीदों की प्रतिमा संक्षिप्त विवरण सहित लगाई जायेगी

For Detailed News

पंचकूला, 24 मई – सेक्टर-12 स्थित सामुदायिक केंद्र अब शहीद करतार सिंह सराभा सामुदायिक केंद्र के नाम से जाना जायंेंगा। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज महान क्रांतिकारी शहीद करतार सिंह सराभा जी की जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये सेक्टर-12 स्थित सामुदायिक केंद्र का नामकरण शहीद करतार सिंह सराभा जी के नाम पर किया।


इस अवसर पर श्री गुप्ता ने शहीद करतार सिंह सराभा जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

पंचकूला के गांवों में स्थित सामुदायिक केंद्रों का नाम भी शहीदों के नाम पर रखा जायेगा-

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के सभी सामुदायिक केंद्रों का नामकरण शहीदों के नाम पर किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज सेक्टर-12 स्थित सामुदायिक केंद्र का नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि शहर के साथ साथ पंचकूला के गांवों में स्थित सामुदायिक केंद्रों का नाम भी शहीदों के नाम पर रखा जायेगा ताकि गांव के बच्चें भी भारत के वीर क्रांतिकारी शहीदों के बारे में जान सकें और उनके जीवन से प्ररेणा लें सकें।

सभी सामुदायिक केंद्रों में वीर शहीदों की प्रतिमा संक्षिप्त विवरण सहित लगाई जायेगी-

श्री गुप्ता ने कहा कि जिन सामुदायिक केंद्रों का नामकरण शहीदों के नाम पर किया गया है, उन सभी सामुदायिक केंद्रों में वीर शहीदों की प्रतिमा संक्षिप्त विवरण सहित लगाई जाये ताकि वहां आने वाले लोग देश के वीर शहीदों के त्याग व बलिदान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि शहीदों की जयंती व पुण्यतिथि को भव्य रूप से मनाया जा रहा है और इसी कड़ी में 28 मई को विनायक दामोदर सावरकर की जयंती के अवसर पर सेक्टर-26 सामुदायिक केंद्र में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

मात्र 19 वर्ष की आयु में शहीद हुये करतार सिंह सराभा-

शहीद करतार सिंह सराभा को नमन करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा ने मात्र 19 वर्ष की आयु में देश को अंग्रेजों के चुंगल से आजाद करवाने के लिये अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे। उन्होंने कहा कि अमेरिका में पढ़ाई के दौरान भारतीयों के लिये अभद्र टिप्पणी सुनने व देखने के उपरांत वे काफी आहत हुये और भारत को अंग्रेजों के कुशासन से मुक्त करवाने के लिये अमेरिका में बनी गदर पार्टी के अध्यक्ष बने। उन्होंने देशवासियों से अंग्रेजी हुकुमत को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। करतार सिंह सराभा को गिरफ्तार कर उन्हें 16 नवंबर 1915 को फांसी दी गई। उस समय उनकी आयु मात्र 19 वर्ष 5 महीने थी। श्री गुप्ता ने कहा कि वह एक ऐसा काल था जब मात्र 18 व 19 वर्ष की आयु में ही युवा देश को आजाद करवाने के लिये शहादत देने से पीछे नहीं हटते थे। ऐसे वीर क्रांतिकारियों की बदौलत ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस लें रहे है।

https://propertyliquid.com/

आज हमें देश पर कुर्बान होने की नहीं बल्कि देश के लिये जी कर देश को आगे बढ़ानेे की आवश्यकता-

श्री गुप्ता ने कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज हमें वीर शहीदों को याद करने के साथ साथ उनके दिखायें मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज हमें देश पर कुर्बान होने की नहीं बल्कि देश के लिये जी कर देश को आगे बढ़ानेे की आवश्यकता है।
इस अवसर पर नगर निगम का डीएमसी दीपक सूरा, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, महामंत्री परमजीत कौर, पार्षद हरेंद्र मलिक, जय कौशिक, सोनिया सूद, नरेंद्र लुबाना, सुरेश वर्मा, गुरमेल कौर, राकेश कुमार, गौतम प्रसाद, करनाल के जिला प्रभारी दीपक शर्मा, एसपी गुप्ता, राजेंद्र नोनियाल, एमएम जुनेजा, प्रदीप राठौर, भगत सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।