*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

हरियाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कल से सभी जिलों में होने जा रहा आगाज

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष खंड बरवाला के गांव बूंगा स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम से यात्रा का जिला पंचकूला में करेंगे शुभारंभ

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र और हरियाणा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जन-जन को करना जागरूक व लोगों के घरद्वार पर पंहुचाना योजनाओं का लाभ

For Detailed

पंचकूला, 29 नवंबर- हरियाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कल से प्रदेश के सभी जिलों में आगाज होने जा रहा है। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता कल प्रातः 10:00 बजे खंड बरवाला के गांव बूंगा स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम से इस यात्रा का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का लाईव संबोधन का प्रसारण भी किया जाएगा।
उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र और हरियाणा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जन-जन को जागरूक करने के साथ साथ लोगों के घरद्वार पर योजनाओं का लाभ पंहुचाना है।
उन्होनंे बताया कि यात्रा के तहत एलईडी वैन के माध्यम से लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। यह मोबाईल वैन प्रत्येक दिन दो गांवों को कवर करेगी। इस क्रम में विकसित भारत यात्रा जनवरी माह तक जिला के प्रत्येक गांव और वार्ड को कवर करेगी।
श्री सारवान ने आगामी दस दिन की यात्रा की रूपरेखा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कल 30 नवंबर को प्रातः 10 बजे बरवाला के गांव बूंगा स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह यात्रा सायं गांव आसरेवाली के राजकीय प्राइमरी स्कूल में पंहुचेगी। इसी प्रकार 1 दिसंबर को प्रातः गांव टिब्बी के सामुदायिक केंद्र में और सायं गांव रत्तेवाली में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पंहुचेगी। इसी प्रकार 2 दिसंबर को प्रातः मोरनी के गांव सबीलपुर के सामुदायिक केंद्र में और सायं बरवाला के गांव खेतपराली के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में, 3 दिसंबर को प्रातः बरवाला के गांव कनोली के सामुदायिक केंद्र में व सायं बरवाला के गांव श्यामटू के गूगा माडी शेड में, 4 दिसंबर को प्रातः बरवाला के गांव ढंडारडू के सामुदायिक केंद्र में व सायं बरवाला के गांव बटवाल की बीसी चैपाल में, 5 दिसंबर को प्रातः बरवाला के गांव नयागांव के सामुदायिक केंद्र में व सायं भगवानपुर की ग्राम सचिवालय में, 6 दिसंबर को प्रातः बरवाला के गांव कामी की धर्मशाला नजदीक शिव मंदिर में व सायं सुंदरपुर के ग्राम सचिवालय में, 7 दिसंबर को बरवाला के गांव भरेली के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में व सायं गांव बतौड़ के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में, 8 दिसंबर को प्रातः बरवाला के गांव बरवाला के सामुदायिक केंद्र में व सायं सुल्तानपुर की एससी चैपाल में, 9 दिसंबर को प्रातः बरवाला के गांव रिहोड के ग्राम सचिवालय में व सायं रायपुररानी के गांव खेडी के शिव मंदिर में पंहुचेगी।
उपायुक्त ने बताया कि यात्रा के दौरान प्रतिदिन स्कूलों और काॅलेजों में विभिन्न थीमों पर पेंटिंग, ड्राईंग कम्पीशन और सेमिनार का आयोजन किया जाएगा और विजेता बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर लोगों को विकसित भारत की शपथ भी दिलवाई जाएगी। इसके अलावा स्कूली बच्चों और लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रदर्शन भी किया जाएगा।


श्री सारवान ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों की समस्याओं का निदान भी किया जाएगा। प्रत्येक गांव और वार्ड में यात्रा वाले दिन संबंधित विभागों द्वारा स्टाॅल लगाये जाएंगे जहां आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, चिरायु/आयुष्मान कार्ड, प्रोपर्टी आईडी, पेंशन में आ रही त्रुटियों को दूर करने के साथ साथ नए कार्ड बनाने का कार्य भी किया जाएगा ताकि कोई भी लाभार्थी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित ना रहे। इस मौके पर संबंधित गांव और वार्ड के केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थी अपने-अपने अनुभव भी सांझा करेंगे। उन्होंने बताया कि गांव में प्रगतिशील किसान और प्राकृतिक खेती करने वाले किसान व्याख्यान देंगे।

https://propertyliquid.com