*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

*हरियाणा का प्रसिद्ध राहगीरी कार्यक्रम पंचकूला में एक भव्य वापसी के लिए तैयार – पंकज नैन*

*राहगीरी कार्यक्रम में सीएम श्री नायब सिंह होंगे मुख्य अतिथि व विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की रहेगी विशेष उपस्थिति*

*मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी ने राहगीरी को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

For Detailed

पंचकूला, 25 जुलाई – हरियाणा का प्रसिद्ध राहगीरी कार्यक्रम पंचकूला में एक भव्य वापसी के लिए तैयार है। सामुदायिक जुड़ाव और सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा देने वाला यह कार्यक्रम 4 अगस्त 2024 को सेक्टर-5 में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह की मुख्य अतिथि व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता की विशेष उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। 

सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी आईपीएस श्री पंकज नैन ने यह जानकारी लघु सचिवालय के सभागार में राहगीरी को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह को राहगीरी कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। 

श्री पंकज नैन ने राहगीरी कार्यक्रम में जनभागीदारी के महत्व पर बल देते हुए अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित राहगीरी टीम से भी अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने का आग्रह किया। 

श्री पंकज नैन ने कहा कि राहगीरी कार्यक्रम को युवाओं और अन्य प्रतिभागियों के लिए एक यादगार अनुभव बनाने के लिए प्रतिष्ठित कलाकारों और खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से आयोजित करवाने के लिए सभी आवश्यक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि राहगीरी, जो अपने जीवंत वातावरण और विविध मनोरंजक गतिविधियों के लिए जाना जाता है, पंचकूला के लोगों को एक साथ आने और सामुदायिक भावना का जश्न मनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इस राहगीरी कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य हर वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए नागरिक सहभागिता को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग शामिल होंगे, जो स्थानीय समुदाय की उत्साहपूर्वक भागीदारी को प्रदर्शित करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में हजारों स्कूली विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। 

*बच्चों के साथ-साथ नगर निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए व एनजीओ की रहेगी सक्रिय भागीदारी*

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगांे की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए और एनजीओ को भी साथ जोड़ा जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इस आयोजन में सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और सुखद अनुभव के लिए तमाम व्यापक बंदोबस्त किए जाएंगे।

उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने राहगीरी कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर प्रस्तावित कार्ययोजना साझा की। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों से सक्रिय योगदान देने और आयोजन को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को उजागर करने और आकर्षक गतिविधियों और इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। राहगीरी कार्यक्रम में स्थानीय निवासियों, विशेष रूप से स्कूली बच्चों, कलाकारों, फिटनेस विशेषज्ञों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों सहित सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति होगी। उनकी सक्रिय भागीदारी और सहभागिता आयोजन को सफल बनाने मंें योगदान देगी।

*राहगीरी में खूब होगा खेल, नाच, गाना*

राहगीरी कार्यक्रम के दौरान, बच्चों और वयस्कों सहित सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों को साइकिलिंग, स्केटिंग, दौड़ और पैदल चलना जैसी विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त, सामुदायिक गतिविधियां जैसे स्ट्रीट गेम्स, स्ट्रीट डांसिंग, नुक्कड़ नाटक (स्ट्रीट प्ले), फन जोन, योगा और अन्य कलात्मक गतिविधियां भी मुख्य आकर्षक का केन्द्र रहेंगी। 

कार्यक्रम में महिला बाजार, वीटा स्टाॅल, निरोगी शिविर, सीआरपी टेªनिंग, ताइक्वांडो, कबड्डी, जूडो, वुशू, रेसलिंग, बाॅक्सिंग, फुटबाल, हाॅकी, बास्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल, स्टोपो, गतका, आईटीबीपी का पीटी शो, जूड़ो शो जैसे कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। इन विविध गतिविधियों का उद्देश्य नागरिकांे को अपने समुदाय के साथ बातचीत करने, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और उनकी कलात्मक प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

*ये रहे मौजूद*

इस मौके पर जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चैहान, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या, जिला खेल अधिकारी नील कमल, पंखूरी गुप्ता, जिला प्रोग्राम अधिकारी सीमा, टेªफिक मैनेजर रोडवेज व्योम शर्मा, इनरव्हील एनजीओ वीना सिंह, सुधा समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com